Himachal Pradesh Mukhyamantri 1 Bigha Yojana | मुख्यमंत्री एक बीघा योजना

Himachal Pradesh Mukhyamantri 1 Bigha Yojana। Mukhyamantri 1 Bigha Yojana । हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना । हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना आवेदन | HP CM 1 Bigha Yojana Online Registration | मुख्यमंत्री एक बीघा योजना एप्लीकेशन फॉर्म | CM 1 Bigha Yojana

Himachal Pradesh Mukhyamantri 1 Bigha Yojana

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 21 मई 2020 महिलाओं के सशक्तिकरण तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का एक हिस्सा हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना है। आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Mukhyamantri 1 Bigha Yojana। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की 1.5 लाख महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।इस योजना के तहत 5000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को 80% ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाए जाएंगे। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना को हिमाचल प्रदेश एक बीघा योजना से जोड़कर हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को बढ़ाया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं के पास 1 बीघा कृषि योग्य भूमि है वह सभी महिलाएं फल व सब्जियों को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन की स्थापना कर सकती है।इस योजना के तहत महिलाएं अपनी घर के पीछे के आंगन में फल व सब्जियों को उगा सकती है।

महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश एक बीघा योजना को मनरेगा से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत महिलाओं को उनके कौशल विकास के लिए सरकार के द्वारा प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के वह स्वयं सहायता समूह जिनके पास जॉब कार्ड है वह सभी ₹100000 तक की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार पाने के लिए लाभार्थी होगी। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Mukhyamantri 1 Bigha Yojana Objective

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का मुख्य उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को जो 1 बीघा जमीन पर रहती है वह सभी महिलाएं अपने घर में फल और सब्जियां उगाने के लिए बैकयार्ड किचेन गार्डन स्थापित कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार पाने के लिए लाभार्थी होगी।मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत महिलाओं को उनके कौशल विकास के लिए सरकार के द्वारा प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

Helpful Link–>> Mukhyamantri Shahri Ajeevika guarantee yojana

Mukhyamantri 1 Bigha Yojana Key Features

➡️ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 21 मई 2020 महिलाओं के सशक्तिकरण तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत की है।

➡️ मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

➡️ मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की 1.5 लाख महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

➡️ इस योजना के तहत 5000 से अधिक स्वयं सहायता समूहों को 80% ग्रामीण परिवारों तक पहुंचाए जाएंगे।

➡️ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना को हिमाचल प्रदेश एक बीघा योजना से जोड़कर हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को बढ़ाया जाएगा।

➡️ इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं के पास 1 बीघा कृषि योग्य भूमि है वह सभी महिलाएं फल व सब्जियों को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन की स्थापना कर सकती है।

➡️ एचपी मुखिया 1 बीघा योजना 2020 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं  को  प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, पानी को चैनलाइज करने, स्तरीय पहाड़ी भूमि, एक वर्मी-कम्पोस्ट पिट स्थापित करने और पौधे और बीज खरीदने के लिए सब्सिडी  प्रदान की जाएगा।

➡️ मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के प्रत्येक लाभार्थी को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के अंतर्गत 1 लाख रुपये का धन राशि वार्षिक नकद प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जा सकती हैं ।

➡️ इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली राशि में 198 रुपये प्रति दिन की मजदूरी सम्मिलित होगी। इस योजना के तहत प्रत्येक 15 दिनों के पश्चात, महिलाओं का वेतन आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों में ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से स्थानांतरित किया जाएगा।

Mukhyamantri 1 Bigha Yojana Apply Online

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत की शुरुआत अभी हाल ही में की गई है। मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत हाल ही में कोई भी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है और ना ही कोई आधिकारिक वेबसाइट या वेब पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं के पास 1 बीघा कृषि योग्य भूमि है वह सभी महिलाएं फल व सब्जियों को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन की स्थापना कर सकती है।इस योजना के तहत महिलाएं अपनी घर के पीछे के आंगन में फल व सब्जियों को उगा सकती है।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत किसने की है?

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी ने 20 मई 2020 को की है।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना को किस राज्य में लागू किया गया है।

हिमाचल प्रदेश