Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022-Easy Scholarship

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022, Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana, MP Medhavi Chhatra Yojana, MP Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022, Madhya Pradesh Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना, मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना 2022, मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना, मेधावी छात्र योजना, Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana Registration

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana का शुभारम्भ किया है। मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार राज्य के उन छात्र छात्राओं को स्नातक स्तर पर उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए शिक्षण शुल्क वहन करेगी जिन छात्र छात्राओं ने कक्षा 12 वीं में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में 70% या उस से अधिक अंक प्राप्त किए हैं तथा जिन छात्र छात्राओं ने CBSE /ICSE बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में 85% या उस से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana के जरिए मध्य प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को स्नातक स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत स्नातक स्तर पर व्यय शुल्क के रूप में, प्रवेश शुल्क और वास्तविक शुल्क को (मेस शुल्क और कोशन मनी को छोड़कर) जो शुल्क विनियामक समिति या मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग / भारत सरकार/ राज्य सरकार द्वारा तय किया गया है। मध्य प्रदेश के सभी इच्छुक छात्र जो इस योजना के तहत शिक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते है उन्हें इस योजना में अपना पंजीकरण करवाना होगा।

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022 Aim

मध्य प्रदेश Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करवाना है। Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana के माध्यम से राज्य के मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु राज्य सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत विद्यार्थियों की शिक्षा का पूरा खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं के भविष्य को उज्जवल बनाना और उन्हें उन्नती की ओर ले जाना है।

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022 Benefits

  • Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं को प्रदान किया जाएगा
  •  जिन विद्यार्थियों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन सभी छात्रों की पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा।
  •  जिन विद्यार्थियों ने सीबीएसई/आईसीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की परीक्षा में 85% या उस से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन सभी छात्रों की पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा।
  •  इस योजना के तहत शासकीय मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ, निजी क्षेत्र के चिन्हित सभी मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेजो और अन्य शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश करने हेतु राज्य सरकार द्वारा वितिय सहायता प्रदान की जाएगी।

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022 Eligibility Criteria

  • इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए JEE Mains परीक्षा में रैंक 150000 तक होने पर राज्य सरकार द्वारा शासकीय इंजीनियरिंग/ अशासकीय महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर अधिकतम 150000 रुपए या वास्तविकता शिक्षण शुल्क में से जो कम हो प्रदान किया जाएगा
  • मेडिकल की पढ़ाई करने हेतु NEET प्रवेश परीक्षा के जरिए राज्य के मेडिकल या डेंटल महाविद्यालय में MBBS पाठ्यक्रम के लिए मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेने के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  •  मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के तहत छात्र छात्राओं को विधि की पढ़ाई करने के लिए common law admission test / स्वयं द्वारा आयोजित परीक्षा के जरिए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने हेतु लाभान्वित किया जाएगा।
  • देश के सभी विश्वविद्यालयों में संचालित किए जाने वाले ग्रेजुएशन कोर्स और इंटेग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स/डिग्री जिनमें मास्टर्स डिग्री के साथ बैचलर डिग्री भी शामिल हैं उन सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने पर छात्रों को सरकार द्वारा लाभ दिया जायेगा।
  •  पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कोर्स के तहत प्रवेश लेने पर भी सरकार द्वारा सहायता की जाएगी।
  •  इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपए से नहीं होनी चाहिए|
  • आवेदक ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में कक्षा 12वीं की परीक्षा में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए होने चाहिए
      सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022 Required Document

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • 10 वीं कक्षा मार्क शीट
  • 12 वीं कक्षा अंक पत्र
  • कॉलेज / विश्वविद्यालय से प्रवेश प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022 Application process

Step-1: आवेदक को सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Step-2: अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपके सामने application का विकल्प दिखाई देगा ।

Step-3: आपको इस सुची में से Register on portal (New Student) विकल्प का चयन करना हैं।

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana

 Step-4: अब आपके सामने एक पंजीकरण पत्र खुल जायेगा। आपको इस पंजीकरण पत्र में पूछ गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना है 
Step-5: सभी जानकारियां भरने बाद check form verification के बटन पर क्लिक कर दे।
 Step-6: अब आपको पंजीकरण पत्र को वापस चेक करना हैं और फिर submit बटन पर क्लिक कर दे।
इस प्रकार आपकी पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं AARTI DEWATWAL आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana क्या है?

जिन छात्र छात्राओं ने CBSE /ICSE बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में 85% या उस से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।
Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana के जरिए मध्य प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को स्नातक स्तर पर शिक्षा प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत स्नातक स्तर पर व्यय शुल्क के रूप में, प्रवेश शुल्क और वास्तविक शुल्क को (मेस शुल्क और कोशन मनी को छोड़कर) जो शुल्क विनियामक समिति या मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग / भारत सरकार/ राज्य सरकार द्वारा तय किया गया है।

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022 Required Document?

आवेदक का आधार कार्ड
पहचान पत्र
आय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक
10 वीं कक्षा मार्क शीट
12 वीं कक्षा अंक पत्र
कॉलेज / विश्वविद्यालय से प्रवेश प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhayamntri Medhavi Chhatra Yojana 2022 Eligibility Criteria?

इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए JEE Mains परीक्षा में रैंक 150000 तक होने पर राज्य सरकार द्वारा शासकीय इंजीनियरिंग/ अशासकीय महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर अधिकतम 150000 रुपए या वास्तविकता शिक्षण शुल्क में से जो कम हो प्रदान किया जाएगा
मेडिकल की पढ़ाई करने हेतु NEET प्रवेश परीक्षा के जरिए राज्य के मेडिकल या डेंटल महाविद्यालय में MBBS पाठ्यक्रम के लिए मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेने के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
 मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के तहत छात्र छात्राओं को विधि की पढ़ाई करने के लिए common law admission test / स्वयं द्वारा आयोजित परीक्षा के जरिए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने हेतु लाभान्वित किया जाएगा।
NOTE:- अधिक जानने के लिए ऊपर दिए गए हमारे इस लेख में पढ़े।