MSP Kisan Registration In Uttar Pradesh एमएसपी पर बेचना है धान तो पहले कराएं रजिस्ट्रेशन, 2021

MSP Kisan Registration:- MSP Kisan Registration Kisan Registration for Crops, MSP Crop Registration, Kisan Panjikaran For Crop Selling, UP Kisan Registration, MSP Wheat Price, MSP Price of Crops

नमस्कार दोस्तों तो चलिए आज आपको बताएंगे की MSP (Minimum Support Price) पर आप कैसे आसानी से अपने गेहूं की फसल बेच सकते हैं। सिर्फ आपको एक बार रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। और हम आपको इसके लिए पूरी जानकारी देंगे की कैसे आपको ऑफिशल वेबसाइट पर पंजीकरण करना है। पूरी डिटेल्स के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें|

दोस्तों खाद एवं रसद विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर किसान भाई लोग अपना किसान रजिस्ट्रेशन आसानी से करवा सकते हैं। ऑफिशल वेबसाइट का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा। वहां से आप आसानी से ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

LATEST UPDATE

मोदी सरकार ने किसानो की आय दोगुनी करने की दिशा में मोदी सरकार का एक और महत्वपूर्ण निर्णय।
रबी विपणन सीजन 2022-23 के लिए रबी फसलों की MSP में 35 रुपये से लेकर 400 रुपये तक की गई वृद्धि।

MSP Kisan Registration In Uttar Pradesh

ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि बिना किसान पंजीकरण के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों का धान नहीं खरीदा जा रहा है। इसलिए उत्तर प्रदेश में धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1888 और 1867 प्रति क्विंटल रखा गया है। अगर आपको भी न्यूनतम समर्थन मूल्य चाहिए अपनी फसल का तो ऑफिशल वेबसाइट पर जाइए और अपना रजिस्ट्रेशन करवाइए और अपनी फसल आसानी से बेचिये।

जैसा की आप सभी को पता है उत्तर प्रदेश में 1 अक्टूबर से धान की खरीद चल रही है। इसीलिए सरकार ने Grade A प्रकार के धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी 1888 रुपए प्रति क्विंटल और सामान्य के लिए ₹1868 प्रति क्विंटल भाव तय किया गया है। इसके अंतर्गत क्रय केंद्रों पर अगर आप अपना धान बेचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पंजीकरण कराना अनिवार्य है। बिना पंजीकरण के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर आपका धान नहीं खरीदा जाएगा। ऐसा सरकार का कहना है इसीलिए आपको सबसे पहले खाद एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना किसान पंजीकरण कराना होगा।

अपना धान बेचने के लिए किसानों को सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। राज्य सरकार के विभाग की ऑफिशल वेबसाइट नीचे दी गई है। आप सिंपली उस पर क्लिक क्लिक करके रसद विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपना पंजीकरण सावधानीपूर्वक भर सकते हैं

Click Here-: PLI Yojana 2021-उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना

पंजीकरण के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट नीचे बताए गए,  Required Documents For Registration

रजिस्ट्रेशन करते वक्त इन सभी जमीनी डाक्यूमेंट्स का ध्यान रखें। किसान को अपनी जमीन का विवरण देना होगा जिस में धान की फसल लगाई गई थी। भूमि विवरण के साथ खतौनी या खाता संख्या या प्लॉट अथवा खसरा संख्या एवं भूमि का रकबा एवं फसल का रकबा हेक्टेयर में भरना अनिवार्य होगा। आवेदन पत्र में पूरी जानकारी भरने के बाद ही किसान अपना पंजीकरण करा सकेंगे। किसान ध्यान रखें कि पंजीकरण के लिए आधार नंबर और मोबाइल नंबर भी जरूरी है। तो अपना स्वयं का मोबाइल नंबर ही भरे ताकि ओटीपी आपके पास आए और आप ओटीपी दर्ज कर सकें।

धान क्रय विक्रय केंद्र पर यह डॉक्यूमेंट ले जाना ना भूलें

  • खाता नंबर अंकित कंप्यूटराइज्ड खतौनी
  • आधार कार्ड
  • अपनी बैंक पासबुक
  • दो से तीन अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो
  • धान का सैंपल
Official Website LinkClick Here For Official Link

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं Pradeep Singh आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

MSP Kisan Registration क्या है?

जैसा की आप सभी को पता है उत्तर प्रदेश में 1 अक्टूबर से धान की खरीद चल रही है। इसीलिए सरकार ने Grade A प्रकार के धान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी 1888 रुपए प्रति क्विंटल और सामान्य के लिए ₹1868 प्रति क्विंटल भाव तय किया गया है। इसके अंतर्गत क्रय केंद्रों पर अगर आप अपना धान बेचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

धान क्रय विक्रय केंद्र पर कौन-कौन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है ?

खाता नंबर अंकित कंप्यूटराइज्ड खतौनी
आधार कार्ड
अपनी बैंक पासबुक
दो से तीन अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो
धान का सैंपल