MPSamadhan Portal 2021 [ अपनी शिकायतों को दर्ज करवा सकते हैं ]

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MPSamadhan Portal 2021

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य के सभी नागरिकों के हित के लिए मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल की शुरुआत की है।मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी नागरिक सरकारी अधिकारियों या कार्यालय से जुड़ी अपनी सभी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है। इससे सभी सरकारी कार्यालयों के लिए प्राप्त शिकायतों का निवारण पारदर्शिता के साथ किया जाएगा।

MPSamadhan Portal। मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर जाकर राज्य के सभी इच्छुक नागरिक ऑनलाइन पंजीकरण करवा कर अपनी शिकायतों को दर्ज करवा सकते हैं । मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिक केवल अपना पंजीकरण करवाने के पश्चात ही मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त राज्य के सभी लोग ऑनलाइन तथा डाक पत्र के जरिए भी अपनी शिकायतों तथा समस्याओं का निवारण प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश राज्य के आम नागरिक अपनी शिकायतों तथा समस्याओं का निवारण प्राप्त करने के लिए लिखकर पत्र के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और शिकायतकर्ता को यह पत्र जन शिकायत निवारण विभाग में भेजना होगा। 

MPSamadhan Portal Helpline Number

मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा MP CM Helpline Number भी जारी कर किया है । मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिक अब अपनी शिकायतें  टोल-फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर सुबह 7 से 11 बजे के बीच दर्ज कर सकते है । राज्य सरकार प्रत्येक महीने के पहले मंगलवार राज्य की 20 से 25 शिकायत को एकत्र करेगी और इसके पश्चात आवेदन पत्रों में दर्ज की गई पर चर्चा कर ऑनलाइन समाधान उपलब्ध करवाया जाएगा। अब राज्य के नागरिक को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा । वह सभी घर बैठे इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकयत दर्ज करवा सकते है।

एमपी समाधान पोर्टल पर शिकायतकर्ता की सुविधा के लिए हिंदी, अंग्रेजी या फिर स्थानीय भाषा के प्रयोग के अलावा अन्य भाषाओं में भी अपनी शिकायत दर्ज करवाने के विकल्प दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य भाषाओं में उत्तराखंड की गढ़वाली, कुमाऊनी, जौनसारी आदि जैसी भाषाओ  को सम्मिलित किया गया है। 

MPSamadhan Portal Objective

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिकों की शिकायतों को सरकार तक पहुंचाना है तथा समय पर उनकी समस्याओं का समाधान करना है। मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिक सरकारी विभागों से जुड़ी अपनी सभी शिकायतों को  ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे। एमपी समाधान पोर्टल का लाभ राज्य के सभी नागरिक  प्रदान किया जाएगा।

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MPSamadhan Portal  Benefits

▶️ एमपी समाधान ऑनलाइन पोर्टल की मदद से लोग घर बैठे ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है ।

▶️ Madhya Pradesh Samadhan Portal पर शिकायत दर्ज करने से लोग जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

▶️ इस योजना के अन्तर्गत शिकायतों का समाधान तय समय के अनुरूप किया जाएगा।

MPSamadhan Portal Guidelines

▶️सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले।

▶️ माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।

▶️ आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग।

▶️ आवेदक के द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में ।पूरी तरह मैं जिम्मेदार हूँ। घोषणा पत्र

MP Samadhan Portal  Register Complaint Online

▶️ सबसे पहले आपको एमपी समाधान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

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▶️ आधिकारिक वेबसाइट  के होम पेज पर आवेदक को  “शिकायत दर्ज करे” का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को लिंक पर क्लिक करना होगा ।

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▶️ अब आवेदक के सामने नए पेज पर  कुछ दिशा निर्देश दिए जायेगे आवेदक को सभी निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ कर  मै सहमत हूँ पर सही का निशान लगाकर Accept  पर क्लिक करना है । 

▶️ अब आवेदक के सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा। आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे अपना मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,नाम ,ई मेल आदि दर्ज करनी होगी ।

▶️ इसके पश्चात नीचे शिकायत का पंजीयन भाग में जानकरी पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे विभाग ,उप विभाग ,शिकायत की श्रेणियाँ शिकायत हेतु ग्राम और शिकायत के विवरण में 200 शब्द दर्ज करना आवश्यक है।

▶️ यदि आवेदक के पास शिकायत से सम्बंधित कोई आवश्यक दस्तावेज है तो आवेदक को दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा ।आवेदन पत्र पूरा भरने के पश्चात आवेदक को  “जन शिकायत को दर्ज करें” पर क्लिक करना होगा ।

▶️ शिकायत दर्ज होने के पश्चात आवेदक को  एक जन शिकायत यूनिक आईडी  प्रदान की जाएगी। आवेदक की  शिकायत आईडी या  क्रमांक के जरिए अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।

MP Samadhan Portal Check Complaint Status Online

▶️ सबसे आवेदक  को  एमपी समाधान पोर्टल  पर जाना होगा ।

▶️ एमपी समाधान पोर्टल के  होम पेज  पर आवेदक को “आवेदन की स्थिति जाने” का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

mpsamadhan

▶️ अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगी। अब  आवेदक को जन शिकायत की स्थिति देखने के लिए अपना जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा । Search के बटन पर क्लिक करना होगा ।

▶️ अब आवेदक अपनी शिकायत की स्थिति आसानी से देख सकता है ।

समाधान पोर्टल क्या है?

समाधान पोर्टल के जरिए मध्य प्रदेश राज्य का कोई भी नागरिक सरकारी विभागों से जुड़ी अपनी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है।

समाधान पोर्टल को किसने लॉन्च किया है?

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

समाधान पोर्टल किस राज्य में शुरू किया गया है?

मध्य प्रदेश