MP Rojgar Panjiyan | रोजगार रजिस्ट्रेशन पोर्टल

mp rojgar panjiyan | rojgar panjiyan | mp rojgar | rojgar panjiyan mp | mp rojgar portal | mprojgar | mprojgar panjiyan | mp rojgar registration .

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे MP में होने वाले रोजगार रजिस्ट्रेशन पोर्टल 2020 की। तो आइये दोस्तों इस टॉपिक के बारे में शुरू करने से पहले हम आप को इसके मुख्य उदेश्य व इससे सम्बंधित जानकारियाँ आपको बताते है।

दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्ये में बढ़ती बेरोजारी को देखते हुवे इस रोजगार पोर्टल का सुभारम्भ किया है। दोस्तों जैसा की हम जानते है भारत में जनसंख्या लगभग 130 करोड़ होने की वजह से भारत में इतनी बड़ी तादाद में रोजगार पैदा करना इतने सारे लोगो को नोकरिया या रोजगार प्रदान करना भारतीय सरकार के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती के सामान है। दोस्तों बात रोजगार पैदा करने तक ही सिमित नहीं है लोगो को उनकी योग्यताओ के आधार पर उन्हें जॉब देना भी अत्यंत आवश्यक है।

MP Rojgar Panjiyan

हमारे देश की युवा शक्ति को उनकी योग्यताओ के अनुसार उन्हें रोजगार देने के लिए सरकार ने कई कदम उठाये है। जैसे की युवाओ को जो आपने खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है। पर पैसो की वजह से वो आपने कारोबार शुरू नहीं कर पा रहे है। तो सरकार उन्हें उचित दरों पर Loan दे रही है। mp rojgar panjiyan

मध्य प्रदेश सरकार ने इसी समस्या के समाधान के लिए अपने राज्ये के सभी होनहार युवाओ को रोजगार उनकी योग्यता के अनुसार प्रदान करने के लिए mprojgar.gov.in वेबसाइट पर MY MP Rojgar पोर्टल 2020 के तहत अलग अलग सेक्टर में रोजगार प्रदान करेगी। दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार ने बेरोजगारी को काम करने के लिए आपने राज्य में रोजगार मेला या जॉब फेयर सुरु करने जा रही है। जिसमे कोई भी युवा यदि वो स्किल्ड है। या उसके पास किसी भी प्रकार का सर्टिफिकेट,डिप्लोमा या डिग्री है तो वह राज्य सरकार द्वारा तैयार इस एम्प्लॉयमेंट पोर्टल में खुद को पंजीकृत कर सकता है।

MP Rojgar Panjiyan हेतु पात्रता एंव दस्तावेज

आवेदन करने वाला मध्यप्रदेश का ही निवासी होना चाहिए
आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए
शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

How to apply for MP Rojgar Panjiyan

दोस्तों रोजगार पोर्टल 2020 में आपने आप का पंजीकरण करने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होगी इसके बाद आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार खुद को इस पोर्टल के तहत पंजीकृत कर सकते है। दोस्तों इस पोर्टल में राज्य के सभी युवाओ को आपने रूचि के अनुसार व् उनकी योग्यताओ के अनुसार जॉब मिल सकेगी।

इस पोर्टल में सरकार युवाओ को सरकारी व् निजी क्षेत्रों में भी जॉब प्रदान करेगी। जिसकी वजह से युवा अपनी नौकरी की प्राथमिकताओं को समझ सकेंगे दोस्तों,अब आप समझ सकते है की MP सरकार का ये पोर्टल लोगो को न सिर्फ रोजगार बल्कि उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ-साथ अपने राज्य की अर्थववस्था को भी मजबूत बनती है।

MP Rojgar Panjiyan Kare

रोजगार मेला का आयोजन कर मध्य प्रदेश सरकार युवाओ के लिए अवसर उत्पन करने के साथ साथ कंपनियों के लिए भी एक नया अवसर प्रदान कर रही है। जिसके तहत विभिन कम्पनिया अपनी आवश्यकताओ के अनुसार एम्प्लोयी को चुन सकती है। और सभी ऍप्लिकैंट्स का ब्यौरा देख सकती है और उन्हें रोजगार प्रदान करा सकती है।

दोस्तों, रोजगार मेला यानि जॉब फेयर में अपने आप को रजिस्टर करने के लिए आपका पंजीकरण अस्थायी तौर पर होता है। उसके बाद एक माह बाद आप अपना पंजीकरण स्थाई तौर पर करने के लिए आपको अपने राज्य के सम्बंधित जिले के रोजगार कार्यालय में जा कर पूरी प्रक्रिया करनी होगी। आप इस तरह बिना जिला कार्यालय जाये कम समय में रोजगार कार्यालय में खुद को पंजीकृत करवा सकते है।

दोस्तों याद रहे की ये पंजीकरण सिर्फ MP के लोग जिनके पास MP के नागरिक होने का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। तथा इसके साथ ही दोस्तों जिला कार्यालय में पंजीकरण करवाने के बाद आपको आपने पंजीकरण 3 साल के अंदर renew करवाना होता है। इस वैध पंजीकरण का अंतराल 3 साल तक होता है।

यदि आपने 3 साल तक इस पंजीकरण को renew नहीं करवाया है। तो आपका registration निरस्त हो जाता है। दोस्तों अब हम आपको इस रोजगार पोर्टल में पंजीकरण कैसे करते है हम आपको सही तरीके से समझाते है। तो आइये दोस्तों आप कैसे घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन इस रोजगार पोर्टल में कर सकते है उसकी जानकारी step – by – step निचे बताई गयी है।

Step-1: सबसे पहले आपको सर्च करना होगा mprojgar.gov.in

mp rojgar registration

Step-2: इसके पश्चयात नया पेज खुल जाता है वह प् आपको “आवेदक पंजीयन के लिए क्लिक करें” इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।

Step-3: आप डायरेक्ट दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते है — एमपी रोज़गार पोर्टल नौकरी-शोधकर्ता पंजीकरण

mp employment registration

आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा जैसा की फोटो में दिखाया गया है।

Step-4: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाता है उसमे आपकी सभी पूछी गयी जानकारिया सही सही भरनी होती है फिर सबमिट बटन पर क्लिक करे ।

mprojgarmp rojgar

rojgar panjiyan mp rojgar panjiyan
mp employment registration mprojgar.gov.in
my mp rojgar portal rojgar pajiyan

Step-5: सबमिट बटन दबाने के बाद आप रोजगार पोर्टल पर लोग इन कर सकते है अपने आप को पंजीकृत कर सकते है

Note : कृपया आप पंजीकरण नंबर ,आवेदन नंबर व् नाम व् पासवर्ड याद रखे । धन्यवाद ।

mp rojgar panjiyan से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर mp rojgar panjiyan से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।