Mp Majdur Yojana: मध्य प्रदेश मजदूर 1000 रुपये योजना

Mp Majdur Yojan
Mp Majdur Yojana: मध्य प्रदेश मजदूर 1000 रुपये योजना 4

Mp Majdur Yojana | मध्य प्रदेश मजदूर 1000 रुपये योजना:-दोस्तों आज के ब्लॉग में हम मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चली गयीMp Majdur Yojana/ मजदूर सहायता योजना पर आपसे हमारे विचार साझा करेंगे दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की मजदुर वर्ग में व् लोग आते है जो डेली वर्कर्स,जो कारीगरी,बेलदारी, खेतो में काम करते है जिसके पास शिक्षा का आभाव होने की वजह से या जो लोगो कुछ आर्थिक परेशानियों को काम करने के लिए मजदूरी का काम करते है दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की इन मजदूरों के पास रोजगार का पर्याप्त साधन नहीं होने के करने ये हमेशा गरीबी तंगी और बेरोजगारी आदि मुश्किलों की वजह से उनका जीवन बहुत ही कष्ट दायक है।

तो ऐसे में मधय प्रेदश सरकार ने एक अनोखी पहल मध्य प्रदेश के मजदूरु के लिए की है जो की मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा उठाया गया बहुत ही सराहनीय कदम है दोस्तों कोरोना महामारी की वह से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले लोग भारतीय मजदूर है ऐसे में उनके लिए अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करना बहुत ही मुश्किल है उनके घरो में राशन पानी पहुंचने के लिए भारतीय सरकार ने पहल की है परन्तु देश के सभी राज्यों के मुख्य मंत्रियो को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से प्रेरणा ले कर सभी राज्यों इस योजना को लागु करना चाहिए।

E2Z uF6UUAEzP w
Mp Majdur Yojana: मध्य प्रदेश मजदूर 1000 रुपये योजना 5

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण गरीब लोगों को होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए सहायता पैकेज की घोषणा की है। CM शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण गरीब लोगों को होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए सहायता पैकेज की घोषणा की। कहा कि राज्य सरकार मजदूरों को प्रति मजदूर 1000 रुपए की सहायता देगी।

Mp Majdur Yojana | मध्य प्रदेश मजदूर 1000 रुपये योजना

मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति और इससे प्रभावित वर्गों के लिये सहायता पैकेज की देने की बात की। उन्होंने कहा, ‘संनिर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत मजदूरों को लगभग 8।25 लाख रूपये की सहायता प्रति मजदूर 1000 रुपए के हिसाब से उपलब्ध कराई जाएगी।’ चौहान ने कहा, ‘इसी प्रकार 2.20 लाख राशि सहरिया, बैगा, भारिया जनजातियों के परिवारों के खातों में दो माह की अग्रिम राशि दो हजार रुपए भेजी जाएगी।

Click here–>>> MP E Uparjan Portal

मध्य प्रदेश मजदूर सहायता योजना

योजना का नाममध्य प्रदेश मजदूर 1000 रुपये योजना
इनेक द्वारा शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीराज्य के मजदूर
उद्देश्यमध्य प्रदेश मजदूर 1000 रुपये उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://labour.mp.gov.in/MPBOCWWB/Default.aspx?g=10

एमपी मजदूर 1000 रुपये योजना पात्रता

1. आवेदन करने वाला मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

2. आवेदन करने के लिए मजदूर और दिहाड़ी होना चाहिए।

3. इस योजना का लाभ श्रम विभाग के पंजीकृत मजदूरों को मिलेगा।

एमपी मजदूर भत्ता योजना आवेदन । Madhya pradesh majdur yojana

mp मजदूर 1000 रुपये योजना (majdur yojana avedan) का लाभ श्रम विभाग, नगर विकास और ग्राम सभाओं में पंजीकृत मजदूरों को लाभ मिलेगा।

जल्द ही आपको सरकार की तरफ से ₹1000 उनके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

सभी लाभार्थियों को बता दें यह सहायता राशि लेने की लिए किसी ऑफिस नहीं जाना होगा । सरकार द्वारा यह राशि सीधे पंजीकृत श्रमिकों के खातों में डाल दी जाएगी।

Note : दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारा आज का ब्लॉग पसंद आया होगा इस ब्लॉग के द्वारा हम आपसे विभिन सरकारी योजनाओ के बारे में जानकारी साझा करेंगे यदि आपको हमारा ब्लॉग अच्छा लगा हो तो दोस्तों हमारे ब्लॉग को अपने दोस्तों व् रिस्तेदारो में जरूर साझा करे व् ऐसे ही बहुत सारी सरकारी योजनाओ के बारे में जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे दोस्तों हमारे पेज पर आपको हिंदी व् इंग्लिश दोनों में सरकारी योजनाओ के बारे में बताया गया है ।धन्यवाद

Mp Majdur Yojana से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Mp Majdur Yojana से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।