MP Kisan Anudan Yojana: Subsidy of Rs. 40,000 to Rs. 60,000

MP Kisan Anudan Yojana: Subsidy of Rs. 40,000 to Rs. 60,000। MP Kisan Anudan Yojana । मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना । किसान अनुदान योजना एमपी 2021 आवेदन | MP Kisan Anudan Scheme Online Form | कृषि उपकरण सब्सिडी योजना ऑनलाइन | मध्य प्रदेश कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2021

MP Kisan Anudan Yojana: Subsidy of Rs. 40,000 to Rs. 60,000

 मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने राज्य के किसानों को लाभान्वित करने के लिए मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश अनुदान योजना के तहत किसानों को कृषि करने के लिए कृषि उपकरण पर सरकार द्वारा अनुदान सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को राज्य सरकार के द्वारा नए तकनीकी उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे । मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को प्रकरणों के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी।राज्य के इच्छुक के साथ इस योजना का लाभ प्राप्त कर अपने लिए अच्छे नए कृषि उपकरण प्राप्त कर सकते हैं।

MP Kisan Anudan Yojana- मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना

किसान अनुदान योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के किसानों को राज्य सरकार के द्वारा 30% से लेकर 50% तक की अनुदान राशि वित्तीय सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के तहत किसानों को ₹40000 से लेकर ₹60000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।मध्य प्रदेश कृषि उपकरण सब्सिडी योजना राज्य के किसानों के लिए एक वरदान के अनुरूप कार्य करेगी।

इस योजना का लाभ राज्य के किसानों को प्रदान किया जाएगा। मध्य प्रदेश के इच्छुक किसान जो एमपी किसान अनुदान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के अंतर्गत कृषि उपकरण के अनुसार किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यदि कोई महिला किसान इस योजना के लिए आवेदन करती है तो उसे राज्य सरकार के द्वारा अधिक से अधिक लाभ प्रदान किया जाएगा।

MP Kisan Anudan Yojana Aim

आप सब इस से भलीभांति परिचित होंगे कि देश में खेती करने के नई नई तकनीकी लॉन्च हो रही है और नए नए उपकरण भी आ रहे हैं। किंतु किसान आर्थिक तंगी होने के कारण उन उपकरणों को नहीं खरीद पाते हैं। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने किसान अनुदान योजना की शुरुआत की है। एमपी किसान अनुदान योजना मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के किसानों को कृषि करने के लिए उपकरण खरीदने हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है। ताकि किसान फसल की पैदावार अच्छे से कर सके और आत्मनिर्भरता तथा सशक्त बन सके।

मध्य प्रदेश कृषि उपकरण अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य के किसान उपकरणों के लिए सब्सिडी प्राप्त कर नई तकनीकी से खेती कर पाएंगे। राज्य सरकार नहीं है मध्य प्रदेश के किसानों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन एनएफएसएम योजना के तहत पाइपलाइन स्प्रिंकलर सेट पंप सेट एवं रेन गन सब्सिडी देने हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू की है।

MP Kisan Anudan Yojana List of Equipments

  • विद्युत पंप सेट
  •  डीजल पंप सेट
  • पाइपलाइन सेट
  • ड्रिप सिस्टम
  •  स्प्रिंकलर सेट
  •  रेन गन सिस्टम

MP Kisan Anudan Yojana important Points

  1. मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना के अंतर्गत कृषि को द्वारा ऑनलाइन प्रस्तुत अभिलेखों के आधार पर जिलाधिकारी द्वारा ऑनलाइन क्रय स्वीकृति लाभार्थी सूची जारी किया जाएगा।
  2. यदि किसी आवेदक का आवेदन पत्र स्वीकृत नहीं होता है तो वह आगामी 6 महीने के लिए इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा।
  3. आवेदक को उपकरणों के लिए अनुदान तभी प्राप्त होगा जब वह अनुदान की पात्रता की शर्तों को पूरी करता हो।
  4. आवेदक को अपने चयनित डीलरशिप अभिलेख के साथ देयक प्रीति तथा सामग्री के विवरण को भी पोर्टल पर दर्ज करवाना होगा।
  5.  यदि एक बार डीलर का चयन हो गया तो उसे उन्हें नहीं बदला जाएगा।
  6.  इस योजना के अंतर्गत जोक रहे किसान इस योजना के लिए पात्र नहीं है उन्हें सामग्री क्रय अनुदान का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  7. आवेदक को कृषि यंत्रों के खरीद के लिए डीलर की ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी। इस योजना का लाभ प्राप्त के करने लिए नगद राशि स्वीकार नहीं को जाएगी।

Click Here-  MP E Uparjan Portal  लाड़ली लक्ष्मी योजना

MP Kisan Anudan Yojana Benefits

  • किसान अनुदान योजना का लाभ मध्य प्रदेश के किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  •  इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा किसानों को नए तकनीकी उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • किसान अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को 30% से लेकर 50% तक की अनुदान धनराशि राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।
  •  किसान अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को 40000 से ₹60000 तक की अनुदान राशि राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।
  •  इस योजना के अंतर्गत किसानों को कृषि यंत्रों के अनुसार आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।यदि इस योजना के लिए कोई महिला आवेदन करती है तो उसे अधिक से अधिक रियायत प्रदान की जाएगी और विशिष्ट लाभ भी सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा।

MP Kisan Anudan Yojana Eligibility Criteria

 ट्रैक्टर के लिए पात्रता
  •  इस योजना के अंतर्गत कृषि भी वर्ग का किसान ट्रैक्टर खरीदने के लिएआवेदन कर सकता है
  •  इस योजना के अंतर्गत केवल वही किसान पात्र होंगी जिन्होंने 7 वर्ष के भीतर किसी भी ट्रैक्टर या पावर टिलर खरीदने के लिए किसी भी विभाग से कोई भी अनुदान राशि प्राप्त नहीं की है।
  •  इस योजना के अंतर्गत टैक्टर और पावरटिलर में से किसी एक उपकरण पर ही किसान अनुदान राशि प्राप्त कर सकता है।
 स्वचालित कृषि उपकरण के लिए
  •  इसके लिए किसी भी वर्ग का किसान उक्त सामग्री के लिए अनुदान प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकता है।
  •  इस श्रेणी में केवल वही किसान पात्र जिन्होंने पिछले 5 वर्षों के भीतर उक्त यंत्रों की खरीद के लिए किसी भी विभाग की किसी भी योजना के तहत अनुदान प्राप्त नहीं किया है।
 ट्रैक्टर से चलने वाले सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए
  •  इस श्रेणी में किसी भी वर्ग का किसान आवेदन कर सकता है और ट्रैक्टर से चलने वाले सभी यंत्र खरीदने के लिए अनुदान राशि प्राप्त कर सकता है।
  • पिछले 5 सालों में किसान ने किसी भी कृषि विभाग की योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर से चलने वाले यंत्रों की खरीद के लिए अनुदान प्राप्त नहीं किया होना चाहिए।
 स्प्रिंकलर, ड्रिप सिस्टम , रेन गन, डीजल/ विद्युत पंप के लिए
  • सभी वर्ग के किसान जिनके पास अपनी खुद की कृषि योग्य भूमि है वह सभी आवेदन कर सकते हैं।
  •  आवेदक ने पिछले 7 वर्षों में किसी भी सिंचाई उपकरण योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया होना चाहिए।
  • आवेदक के पास विद्युत पंप हेतु विद्युत कनेक्शन होना अनिवार्य है।

 MP Kisan Anudan Yojana Required Documents

  •  आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र (only for SC and ST farmers)
  •  बी-1की प्रीति
  •  विद्युत कनक्शन प्रमाण
  • बैंक पासबुक
  •  मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज़ फोटो

MP Kisan Anudan Yojana Apply Online

STEP-1:  सबसे पहले आवेदक को किसान कल्याण तथा कृषि विकास एवं आधुनिक एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

MP Kisan Anudan Yojana
MP Kisan Anudan Yojana: Subsidy of Rs. 40,000 to Rs. 60,000 6

STEP-2: इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको कृषि यंत्र कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय आवेदन करे के लिंक पर क्लिक करना होगा।

MP Kisan Anudan Yojana

STEP-3: अब आपके सामने नया पेज खुल जाएग। उस पेज पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। आवेदन फॉर्म में आवेदक को अपनी पसंद के आधार पर “बायोमेट्रिक के माध्यम से” या “बायोमेट्रिक के बिना” विकल्प का चयन करना होगा।

STEP-4: उसके पश्चात् आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे जिला ,ब्लॉक , ग्राम , कृषक वर्ग , कृषि यंत्र , योजना आदि का चयन करना होगा और फिर अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा ।

STEP-5: सभी आवश्यक जानकारी भरने के पश्चात्आ आवेदक को capture finger के बटन पर क्लिक करना है ।

STEP-6: अब सफल पंजीकरण होने के बाद, आवेदक को सिस्टम जनरेट किया गया एप्लिकेशन नंबर दिखाई देगा। आवेदक उसे भविष्य के लिए सुरक्षित करके रख ले ।

Check Online MP Kisan Anudan Yojana Application Status

STEP-1: आवेदक को सबसे पहले किसान अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन करे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

STEP-2: अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा उस पेज पर “आवेदन की वर्तमान स्थिति” के लिंक पर क्लिक करना होगा ।

MP Kisan Anudan Yojana
MP Kisan Anudan Yojana: Subsidy of Rs. 40,000 to Rs. 60,000 7

STEP-3: अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। आपको उस फॉर्म में अपना आधार नंबर या आवेदन नंबर दर्ज करना होगा ।और खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा।

STEP-4: अब आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी ।

MP Kisan Anudan Yojana Check List Online

STEP-1: सबसे पहले आवेदक को एमपी किसान अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

STEP-2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को पंजीकृत आवेदनों की सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

MP Kisan Anudan Yojana
MP Kisan Anudan Yojana: Subsidy of Rs. 40,000 to Rs. 60,000 8

STEP-3: अब आवेदक को पूछी गयी सभी जानकारी जैसे वर्ग ,विभाग , जिला , ब्लॉक , सामग्री , योजना ,वर्तमान स्थिति आदि दर्ज करनी होगा।

STEP-4:   सभी आवश्यक जानकारी भरने के पश्चात् आवेदक को खोजे के बटन पर क्लिक करना है।

STEP-5: अब आवेदक के सामने आवेदनों की सूची खुल जायेगा।

MP Kisan Anudan Yojana Helpline Number and Address

  •  कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय
  • आफिस काम्पलैक्स , बी . ब्लाक, गौतम नगर, चेतक ब्रिज के पास, भोपाल- 462023
  •  दूरभाष क्रमांक : 0755 4935001
  •  ई-मेल आईडी: dbtsupport@crispindia.com

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं पूजा रावत आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

MP Kisan Anudan Yojana क्या है?

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने राज्य के किसानों को लाभान्वित करने के लिए मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश अनुदान योजना के तहत किसानों को कृषि करने के लिए कृषि उपकरण पर सरकार द्वारा अनुदान सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को राज्य सरकार के द्वारा नए तकनीकी उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे ।

MP Kisan Anudan Yojana उद्देश्य क्या है?

आप सब इस से भलीभांति परिचित होंगे कि देश में खेती करने के नई नई तकनीकी लॉन्च हो रही है और नए नए उपकरण भी आ रहे हैं। किंतु किसान आर्थिक तंगी होने के कारण उन उपकरणों को नहीं खरीद पाते हैं। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने किसान अनुदान योजना की शुरुआत की है। एमपी किसान अनुदान योजना मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के किसानों को कृषि करने के लिए उपकरण खरीदने हेतु आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है।

MP Kisan Anudan Yojana लाभ बताइये ?

किसान अनुदान योजना का लाभ मध्य प्रदेश के किसानों को प्रदान किया जाएगा।
 इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा किसानों को नए तकनीकी उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
किसान अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को 30% से लेकर 50% तक की अनुदान धनराशि राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।
 किसान अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को 40000 से ₹60000 तक की अनुदान राशि राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। अधिक जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को अच्छे से पढ़े।


एमपी किसान अनुदान योजना पात्रता मानदंड क्या है?

 ट्रैक्टर के लिए पात्रता, स्वचालित कृषि उपकरण के लिए, ट्रैक्टर से चलने वाले सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए, स्प्रिंकलर, ड्रिप सिस्टम , रेन गन, डीजल/ विद्युत पंप के लिए विस्तार से जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को अच्छे से पढ़े।

MP Kisan Anudan Yojana Required Documents?

आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र (only for SC and ST farmers)
 बी-1की प्रीति
 विद्युत कनक्शन प्रमाण
बैंक पासबुक
 मोबाइल नंबर
 पासपोर्ट साइज़ फोटो