MP Kanya Vivah Yojana Apply Online: Financial assistance of Rs.51000

MP Kanya Vivah Yojana Apply Online: Financial assistance of Rs.51000 . मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना। मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना 2021। विवाह अनुदान योजना। मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना । कन्या विवाह योजना । MP Kanya Vivah Yojana. MP Kanya Vivah Yojana Apply Online. MP Kanya Vivah Yojana Apply Offline. MP Kanya Vivah Yojana 2021. MP Kanya Vivah Yojana Update

MP Kanya Vivah Yojana Apply Online: Financial assistance of Rs.51000

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बीपीएल परिवारों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए परिवारों की कन्याओं के विवाह हेतु मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा इन सभी परिवारों को उनकी बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत राज्य के निराश्रित गरीब और बेसहारा जरूरतमंद लोगों को उनकी पुत्री के विवाह के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत राज्य सरकार केवल उन्हीं कन्याओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी जिनका विवाह सामूहिक विवाह समारोह में होगा।

MP Kanya Vivah Yojana, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत विवाह हेतु आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करने के लिए कन्या की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है। और जिस बालक से बालिका का विवाह होगा उस बालक की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है तभी आप इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकेंगे। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली कन्या समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए अर्थात कन्या के पास समग्र आईडी होना अनिवार्य है तभी वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के गरीब वर्ग के परिवारों की कन्याओं को प्रदान किया जाएगा।

Latest updates Latest Update: मध्य प्रदेश में 6 माह से नहीं मिली कन्या विवाह-निकाह योजना की प्रोत्साहन राशि। राशि जल्द मिलने का अनुमान है।

MP Kanya Vivah Yojana update

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के अंतर्गत राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी ने इस योजना में एक नया बदलाव किया है।इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा कन्याओं को आर्थिक सहायता राशि के रूप में ₹51000 की सहायता धनराशि प्रदान की जा रही थी ।वर्तमान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने इस आर्थिक सहायता राशि को घटाकर ₹28000 कर दिया है ।यानी कि इस योजना के अंतर्गत कन्याओं को अब राज्य सरकार के द्वारा विवाह अनुदान के रूप में ₹28000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जजाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री विवाह कन्या योजना के अंतर्गत कन्याओं को विवाह के लिए प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार के द्वारा सीधे उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री विवाह योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी के पास उनका खुद का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और साथ ही में बैंक अकाउंट उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों को तरीकों से उपलब्ध है ।आवेदक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकता है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आदिवासी अचलो में प्रचलित विवाह पद्धति से एकल विवाह करने पर भी राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

Click HereMukhyamantri Rural Street Vendor Loan Scheme

MP Kanya Vivah Yojana Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में कई ऐसे परिवार हैं जो जिनका स्तर गरीबी रेखा से नीचे है। ऐसे में उनके पास पैसे ना होने के कारण वह अपनी कन्याओं का विवाह समय पर नहीं करवा पाते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वह अपनी बेटियों की जरूरतों को पूरा नहीं करने में असफल होते हैं ।

इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत कन्याओं के विवाह हेतु राज्य सरकार द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता राशि सभी गरीब परिवारों को प्रदान की जाएगी। इस सहायता राशि से गरीब परिवारों के लोग अपनी बेटियों की शादी अच्छे से करवा पाएंगे।

MP Kanya Vivah Yojana Financial Assistance

  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 43000 रुपए की राशि नव दंपत्ति के खुशहाल जीवन तथा गृहस्थी स्थापना के लिए प्रदान की जाएगी।
  • विवाह संस्कार में लगने वाली सामग्री के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  •  ₹3000 की आर्थिक सहायता राशि सामूहिक विवाह आयोजन करने वाली संस्था को विवाह की तैयारी के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रति कन्या प्रदान की जाएगी।
  •  मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत कुल मिलाकर ₹51000 की आर्थिक सहायता राशि राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

MP Kanya Vivah Yojana Key Features 

  •  मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ राज्य के उन परिवारों को प्रदान किया जाएगा जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहे हैं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंध रखते हैं।
  •  इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार की कन्या को ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि एकमुश्त रकम के रूप में प्रदान की जाएगी। यह राशि कन्या के नाम चेक या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में दी जाएगी।
  •  इस योजना के तहत राज्य की राज्य की गरीब, निराश्रित, निर्धन, आर्थिक रूप से कमजोर, जरूरतमंद परिवारों की बेटियों /महिलाओं /तलाकशुदा महिलाओं के विवाह हेतु राज्य सरकार द्वारा ₹51000 की राशि आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • कन्या विवाह योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधे हस्तांतरित की जाएगी। लाभार्थियों का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

MP Kanya Vivah Yojana Eligibility Criteria

  • मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला या कन्या मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदिका की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  •  इस योजना के अंतर्गत परित्यक्ता महिला जो पुनर्विवाह करना चाहती है लेकिन आर्थिक रूप से असक्षम है तथा कानूनी तौर पर तलाकशुदा महिला को भी लाभान्वित किया जाएगा।
  •  इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए।
  •  आवेदन करने वाली महिला का परिवार गरीबी रेखा से अपना जीवन यापन करना चाहिए।

MP Kanya Vivah Yojana Required Documents

  •  आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  •  वोटर आईडी कार्ड
  •  बीपीएल कार्ड
  • समग्र आईडी
  •  मूल निवास प्रमाण पत्र
  •  बैंक अकाउंट पासबुक
  •  कन्या की पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर

MP Kanya Vivah Yojana Apply Online

STEP-1: सबसे पहले आवेदक को मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

MP Kanya Vivah Yojana
MP Kanya Vivah Yojana Apply Online: Financial assistance of Rs.51000 4

STEP-2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को इस योजना के एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।

STEP-3: अब आवेदक के सामने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा।

STEP-4: अब आवेदक को इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे नाम पता आधार क्रमांक समग्र आईडी आयु मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे।

STEP-5: सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने है।

STEP-6: आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

STEP-7:  अब आपको मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा ।लॉगइन करने के पश्चात आप की आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

MP Kanya Vivah Yojana Apply Offline

आवेदक को सबसे पहले मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को कन्या विवाह योजना के आवेदन पत्र का लिंक सर्च करना है। अब आवेदक को आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के पश्चात आवेदक को नाम पता आधार क्रमांक सभी आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करके अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत या पंचायत निकाय तथा शहरी क्षेत्र में नगर निकाय /नगर पालिका या नगर परिषद कार्यालय में जाकर जमा करवाना होगा।

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत राज्य के निराश्रित गरीब और बेसहारा जरूरतमंद लोगों को उनकी पुत्री के विवाह के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹51000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2021 में क्या नया बदलाव किया गया है ?

वर्तमान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2021 के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि को घटाकर ₹28000 कर दिया है ।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

मध्यप्रदेश शासन द्वारा गरीब, जरुरतमंद, निराश्रित/निर्धन परिवारों की निर्धन एवं श्रमिक संवर्ग की योजनाओं के अंतर्गत पंजीकृत हितग्राहियों के परिवार की विवाह योग्य कन्या/ विधवा/ परित्यक्तता के विवाह हेतु आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है।

MP Kanya Vivah Yojana महत्वपूर्ण दस्तावेज ?

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  •  वोटर आईडी कार्ड
  •  बीपीएल कार्ड
  • समग्र आईडी
  •  मूल निवास प्रमाण पत्र
  •  बैंक अकाउंट पासबुक
  •  कन्या की पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर

MP Kanya Vivah Yojanaपात्रता और मापदंड क्या है ?

  • मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला या कन्या मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदिका की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। विस्तार से जानने के लिए ऊपर दिए गए हमारे इस लेख को पढ़े।

MP Kanya Vivah Yojana की मुख्य विशेषताएं बताईये?

  • मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ राज्य के उन परिवारों को प्रदान किया जाएगा जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा से नीचे कर रहे हैं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंध रखते हैं।
  •  इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार की कन्या को ₹5000 की आर्थिक सहायता राशि एकमुश्त रकम के रूप में प्रदान की जाएगी। यह राशि कन्या के नाम चेक या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में दी जाएगी।