MP Jansunvai Yojana 2021 | लोगो की शिकायतों पर कार्यवाही की जायगी

MP Jansunvai Yojana 2021 | MP Jansunvai Yojana | MP Jansunvai | MP Jansunvai online portal | MP Jansunvai online Apply

MP Jansunvai Yojana 2021

एमपी जनसुनवाई योजना 2021 , की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा आमलोगो की शिकायतों का निवारण करने के लिए की गई है। राज्य का कोई भी गरीब आमजन अपनी शिकायतो व समस्याओ के लिए इस पोर्टल पर आवेदन कर सकता है एमपी जनसुनवाई योजना पर राज्य के लोगो की शिकायतों पर कार्यवाही की जायगी।

एमपी जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से गरीब आमजन लोगो के सुझाव व शिकायतो क़ो इस पोर्टल के द्वारा दर्ज किया जा सकता है। तथा सीधे मुख्यमंत्री तक सुनवाई की जा सकती है। इस पोर्टल के द्वारा आम लोगो क़ो भष्टाचार से बचने और इंसाफ मिलने में मदद मिलेगी।

Madhya Pradesh Jansunwai Yojana Highlights

योजना का नाममध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा
लाभार्थीराज्य के लोग
शिकायत पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यराज्य के लोग की समस्याओ का निवारण करना
लाभलोगो की समस्याओं का निवारण
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटdic.mp.nic.in

Features of MP Jansunvai Yojana 2021 / एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

जनसुनवाई

शिकायत पंजीकरण

यूनिकोड फ़ॉन्ट का उपयोग

पीडीएफ प्रिंटर की सुविधा

जिलेवार आवेदन के लिए लिंक

दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति की जांच

जिले द्वारा अपलोड किये गए दस्तावेज

ऐप मॉनिटर करने की सुविधा (विभागीय अधिकारियो के लिए)

Aim of MP Jansunvai Yojana 2021

आपने काफी बार देखा होगा की निर्धन व गरीब लोगो की शिकायतो क़ो नज़रअंदाज कर दिया जाता है ऐसे में ये लोग अपनी बात उच्च अधिकारियो तथा कर्मचरियो तक नहीं पहुंचा पाते और उनमे असंतोष की भावना उत्प्नन हो जाती है। इन सभी क़ो मध्य नज़र रखते हुए मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने एमपी जनसुनवाई पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल की सहायता से आम निर्धन लोग अपनी समस्याओ क़ो ऑनलाइन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Offline Registration for MP Jansunvai Yojana 2021/एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर राज्य के सभी आमजन लोग अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते है।  

✅ MP Jansunwai Portal पर शिकायत दर्ज कराये जाने के बाद उस पर विभागीय उच्च अधिकारियो द्वारा किसी भी व्यक्ति की शिकायत पर सलाह ली जाएगी।

✅ एमपी जनसुनवाई पोर्टल से जुड़ने के बाद राज्य के प्रत्येक व्यक्ति क़ो समान अधिकार प्रदान किया जाएगा।

✅ इस योजना के अंतर्गत दर्ज की गई सुझाव व समस्याओ क़ो मुख्यमंत्री द्वारा सुना तथा उन पर कार्यवाही की जाएगी।

✅ एमपी जनसुनवाई योजना की शुरुआत के पश्चात आपको अपनी सभी समस्याओ के लिए किसी अन्य विभागीय अधिकारी में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Online Registration for MP Jansunvai Yojana 2021/मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कराये?

वह इच्छुक लाभार्थी जिन्हे मध्यप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज करनी है । उन्हें दिए गए नियमो का अनुसरण करना होगा ।

सर्वप्रथम लाभार्थी को मध्य प्रदेश जनसुनवाई की ऑफिसयल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात आपके सामने वेबसाइट  का होमपेज खुल जायेगा।

MP Jansunvai Yojana

MP Jansunwaवेबसाइट के होमपेज पर आवेदक क़ो “ऑनलाइन आवेदन /शिकायत दर्ज करे” का ऑप्शन दिखाई देगा। आवेदक क़ो इस पर क्लिक कर देना है।

MP Jansunvai Yojana

Jansunwai Yojana Mp आवेदक द्वारा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको आवेदक का विवरण, जिला, मोबाइल नंबर ,शिकायत का विवरण जैसी डिटेल भरनी होगा।

सभी डिटेल के विवरण को भरने के पश्चात आप दिए गए “सुरक्षित करे” के ऑप्शन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपकी एमपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज हो जाएगी।

वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति जानने के लिए “चुने” का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

यहाँ आपको जिला, आवेदन की आईडी को चुनकर दिए गए “आवेदन की स्थिति देखे” विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी।

Useful Link–>> MP Kanya Vivah yojana

Application status for MP Jansunvai Yojana 2021 / मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना शिकायत की स्थिति कैसे देखे?

वह सभी लोग जिन्होंने जनसुनवाई योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज कराई है वह नीचे दिए गए नियमो का अनुसरण कर शिकायत की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

सर्वप्रथम आपको को मध्य प्रदेश जनसुनवाई की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके पश्चातआपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।

जनसुनवाई आवेदन स्थिति जांच वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति जानने के लिए “चुने” का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक कर देना है जिसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा ।

application status

यहाँ आपको आवेदन की आईडी ,जिला को चुनकर दिए गए “आवेदन की स्थिति देखे”ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अब आवेदक के सामने मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति खुलकर सामने आ जाएगी।