MP E Uparjan Portal 2020-2021- किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है ।

MP E Uparjan Portal 2020-2021- MP E Uparjan पोर्टल योजना- MP E Uparjan- एमपी ई उपार्जन पोर्टल- MP E Uparjan 2020-21- ई उपार्जन पोर्टल- MP E Uparjan portal- एमपी ई उपार्जन 2020-21- ई उपार्जन 2020-21- मध्य प्रदेश ई उपार्जन 2020-21- E Uparjan- Essential guidelines for registration  MP E Uparjan Portal- E Uparjan 2020-21

MP E Uparjan Portal 2020-2021

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने MP E Uparjan नाम के पोर्टल को राज्य के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है । MP E Uparjan पोर्टल योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य सरकार राज्य के जो किसान रबी सीजन के दौरान समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदना चाहते है उन सभी के लिए एमपी ई उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 1 फरवरी 2020 से शुरू कर दी गयी है। राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो राज्य सरकार द्वारा तय समर्थन मूल्य पर अपनी फसलों को बेचना चाहते हैं तो उन किसानो को इस MP E Uparjan 2020- 21 के अंतर्गत ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा ।

MP E Uparjan- एमपी ई उपार्जन पोर्टल

हम आपको बता दे पिछले बार की तरह इस वर्ष भी पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी लेकिन इस वर्ष ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया में राज्य सरकार द्वारा नए कुछ बदलाव किये गए है । पिछले वर्ष एमपी ई उपार्जन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण केवल कृषि उपज मंडी के जरिये किया जाता था। इसकी वजह से बहुत से किसानो को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था।

परन्तु इस बार मध्य प्रदेश राज्य के सभी किसान घर बैठे इंटरनेट के जरिये अपने आप ही एमपी ई उपार्जन पोर्टल 2020-21 परऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है । राज्य के किसान जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह जल्द से जल्द MP e Uparjan Online Portal पर जाकर पंजीकरण करवा सकते है ।

MP E Uparjan Portal Aim

गत वर्ष कृषि मंडी विभाग के द्वारा जो ONLINE RAGISTRETION PROCESS  शुरू की गयी थी उससे मध्य प्रदेश के किसानो बहुत सी परेशानियों का सामान करना पड़ा था और इसकी राज्य के कुछ किसान अपना पंजीकरण भी नहीं कर पाए । उन सभी किसानो को समर्थन मूल्य से कम मूल्य पर अपनी फसल बेचनी पड़ी। इसके कारन किसानो को काफी नुकसान उठाना पड़ा था ।

इस समस्या को मद्देनज़र रखते हुए किसानो के लिए राज्य सरकार ने इस बार मध्य प्रदेश MP E Uparjan Portal 2020- 21 के माध्यम से पूरी पंजीकरण प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दी है । वर्ष 2020 में मध्य प्रदेश राज्य के किसान ई-उपार्जन के लिए सार्वजनिक डोमेन में ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल पंजीकरण केंद्रों में अपना पंजीकरण करा सकते है । ई-प्रोक्योरमेंट मोबाइल एप के माध्यम से वह घर बैठे बैठे अपनी पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर सकते है ।

Click Here- Mp Majdur Yojana

MP E Uparjan Portal Key Features

  •  मध्य प्रदेश इ- उपार्जन पोर्टल पर राज्य के लोग घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है।
  •  इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के सभी किसानो को प्रदान किया जायेगा।
  • किसान अपने मोबाइल फोन में इस ऐप डाउनलोड करके भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।
  • ई उपार्जन पोर्टल के जरिये मध्य प्रदेश किसानो को पंजीकरण करने में कोई भी समस्या नहीं होंगी ।
  •  ई उपार्जन ऑनलाइन पोर्टल के शुरू करने लोगो के समय की भी काफी बचत होगी ।

किसानो को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं बेचने के लिए इस बार अपनी सहूलियत के हिसाब से वह तीन तारीखें भी बतानी होगी, जिस दिन वह अनाज लेकर खरीदी केन्द्र पर आएगा।

Click Here- ASEEM Portal 2020

Essential guidelines for registration  MP E Uparjan Portal

  •  वर्ष 2020 -21 में मध्य प्रदेश के सभी किसान अपने आधार कार्ड नंबर और समग्र आईडी के जरिये पंजीकरण कर सकते है ।
  • अगर आवेदक के पास समग्र आईडी नहीं है तो वह इ-उपर्जन पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कर सकते है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले आपको समग्र आईडी के लिए आवेदन करना होगा ।
  •  पंजीयन करवाने के लिए आधार कार्ड अथवा समग्र आई डी का होना अनिवार्य है।
  • आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते वक्त आपके द्वारा दर्ज की गई बैंक खाता जानकारी की जांच करनी चाहिए।
  •  मध्य प्रदेश ई-उपार्जन पोर्टल 2020-21 पर पंजीकरण करवाने के लिए मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आवेदक मोबाइल नंबर आधार कार्ड़ से लिंक होना अनिवार्य है ।
  •  पंजीकरण करवाने के बाद आवेदक एक रसीद दी जाएगी। उस रसीद को आपको संभल कर रखनी होगी ।पंजीयन करने के बाद पावती प्रिंट करें तथा खरीदी के समय पावती साथ ले जाना अनिवार्य है।

 
Required Documents for MP E Uparjan

  •  समग्र आईडी
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  आधार कार्ड
  •  ऋणपुस्तिका
  •  मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो

Click Here- Mukhyamantri Rural Street Vendor Loan Scheme

  MP E Uparjan Portal Apply online

STEP-1:  सबसे पहले आवेदक को एमपी ई उपार्जन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

MP E Uparjan
MP E Uparjan Portal 2020-2021- किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है । 5

STEP-2:  आधिकारिक वेबसाइट के इस होम पेज पर आपको “रबी 2020 -21 का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प का चयन करना होगा ।

MP E Uparjan
MP E Uparjan Portal 2020-2021- किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है । 6

STEP-3: अब आपको “रबी उपार्जन वर्ष 2020-21 हेतु किसान पंजीयन आवेदन“ के विकल्प का चयन करना होगा ।अब आपको अपने मोबाइल या किसान कोड अथवा समग्र id  दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा ।

MP E Uparjan
MP E Uparjan Portal 2020-2021- किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है । 7

STEP-4:  अब आपके सामने एक नए अगले पेज पर पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा ।आपको इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे अपना बैंक खाता विवरण, भूमि के स्वामित्व का विवरण और खरीद केंद्र का विवरण आदि दर्ज करना है।

STEP-5:  सभी जानकरी भरने के पश्चात् आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । पंजीकरण पूरा होने के बाद आपको तुरंत आवेदन संख्या और पावती संख्या मिल जाएगी।

STEP-6:  इस पावती संख्या से ही किसान अपने उत्पाद को खरीद केंद्र पर ले जा सकेंगे और बेंच प्राप्त कर सकेंगे।इस प्रकार आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा ।

MP E Uparjan App Download online

STEP-1:  सबसे पहले किसान को अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर में “mp e uparjan” लिखकर सर्च करना है।

STEP-2:  अब आपको उच्चतम मूल्यांकित ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

STEP-3:  अब इस मोबाइल एप की मदद से आप रबी सहित अन्य सभी फसलों को बेचने के लिए पंजीकरण कराकर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

STEP-4:  आवेदक ई उपार्जन पोर्टल पर जाकर भी अपना मोबाइल नंबर और समग्र आईडी नंबर दर्ज करके इस मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

Click Here- MP Kisan Anudan Yojana

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं POOJA RAWAT आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

MP E Uparjan Portal क्यों शुरू किया गया?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने MP E Uparjan नाम के पोर्टल को राज्य के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है । MP E Uparjan पोर्टल योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य सरकार राज्य के जो किसान रबी सीजन के दौरान समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदना चाहते है उन सभी के लिए एमपी ई उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 1 फरवरी 2020 से शुरू कर दी गयी है।

MP E Uparjan Portal उद्देश्य बताईये?

गत वर्ष कृषि मंडी विभाग के द्वारा जो ONLINE RAGISTRETION PROCESS  शुरू की गयी थी उससे मध्य प्रदेश के किसानो बहुत सी परेशानियों का सामान करना पड़ा था और इसकी राज्य के कुछ किसान अपना पंजीकरण भी नहीं कर पाए । उन सभी किसानो को समर्थन मूल्य से कम मूल्य पर अपनी फसल बेचनी पड़ी। इसके कारन किसानो को काफी नुकसान उठाना पड़ा था ।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दिशानिर्देश MP E उपर्जन पोर्टल क्या है?

 वर्ष 2020 -21 में मध्य प्रदेश के सभी किसान अपने आधार कार्ड नंबर और समग्र आईडी के जरिये पंजीकरण कर सकते है ।
अगर आवेदक के पास समग्र आईडी नहीं है तो वह इ-उपर्जन पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कर सकते है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले आपको समग्र आईडी के लिए आवेदन करना होगा ।
 पंजीयन करवाने के लिए आधार कार्ड अथवा समग्र आई डी का होना अनिवार्य है। अधिक जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को अच्छे से पढ़े।


MP E उपार्जन के लिए आवश्यक दस्तावेज बताईये?

 समग्र आईडी
 निवास प्रमाण पत्र
 आधार कार्ड
 ऋणपुस्तिका
 मोबाइल नंबर
 पासपोर्ट साइज फोटो


अर्निंग पोर्टल की विशेषताएं क्या हैं?

 मध्य प्रदेश इ- उपार्जन पोर्टल पर राज्य के लोग घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है।
 इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के सभी किसानो को प्रदान किया जायेगा।
किसान अपने मोबाइल फोन में इस ऐप डाउनलोड करके भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।
ई उपार्जन पोर्टल के जरिये मध्य प्रदेश किसानो को पंजीकरण करने में कोई भी समस्या नहीं होंगी ।
 ई उपार्जन ऑनलाइन पोर्टल के शुरू करने लोगो के समय की भी काफी बचत होगी ।