Moksh Kalash Yojana:निशुल्क करें हरिद्वार यात्रा , Online Registration Form भरें

Moksh Kalash Yojana:- आज हम फिर से आपके पास नई खुशखबरी के साथ आये है। जैसा की आप सभी को पता है। उन्नतिं की दृष्टि से देखा जाये तो राजस्थान सबसे आगे है। राजस्थान सरकार आये दिन नई-नई योजनाए निकलती रहती है। राजस्थान में ऐसे बहुत से नागरिक है जो गरीबी रेखा से नीचे है। गरीब व्यक्ति अपने पूर्वजो की अस्थिया हरिद्वार नहीं ले जा पाते है। क्योकि उनकी आर्थिक स्थति कमजोर होती है इसलिए। इस समस्या का समाधान करने के लिए राजस्थान सरकार ने मोक्ष कलश योजना की शुरुआत की है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना के बारे में विस्तार बताएंगे जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Moksh Kalash Yojana 

मुख्यमंत्री जी ने यह योजना शुरू की है ताकि ताकि मृतक का परिवार की यात्रा सफल हो। Online Registration Form edevasthan.rajasthan.gov.in पर। उम्मीदवार अब भर कर Online Apply कर सकते है। मोक्ष कलश योजना का उद्देश्य मृतक के परिवार के 2 सदस्यों को निशुल्क बस यात्रा अपनों की अस्थियां हरिद्वार में गंगा में विसर्जित करने के लिए अनुमति देना है। राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम की मोक्ष कलश योजना को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने मंजूरी दी है। Registration Process Online शुरू कर दिया गया है। राजस्थान सड़क परिवहन निगम मोक्ष कलश योजना को चलाने के लिए Nodal Agency होगी और इसका खर्चा वहन करेगा। अस्थिया ले जाने वाले व्यक्ति के पास Complete Documented होने चाहिए।

राजस्थान मोक्ष कलश योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म

राजस्थान मोक्ष कलश योजना Online Registration Form 2021 भरकर Apply करने का सीधा Link यहां दिया गया है- https://edevasthan.rajasthan.gov.in/MokshKalash/MokshKalash_Reg.aspx. NS मोक्ष कलश योजना के लिए Apply करें। सभी उम्मीदवार मृतक व्यक्ति का नाम, Date Of Death, Name, Gender, Age, Mobile Number, Aadhar / जन आधार कार्ड, मोबाइल नंबर सहित यात्री की जानकारी डालनी हैं। इसके अलावा, आवेदकों को निकटतम बस स्टैंड के नाम से उस जिले का विवरण भरना होगा जहां से यात्रा शुरू की गई है। उम्मीदवारों को मिलेगा पंजीकरण संख्या मोक्ष कलश योजना Apply Form भरने की Processको पूरा करने के बाद।

Moksh Kalash Yojana

हरिद्वार की मुफ्त यात्रा के लिए आवश्यक DOCUMENTS LIST

  1. मृत व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  2. यात्रियों का आधार/जन आधार कार्ड
  3. हाल ही का पासपोर्ट आकार का फोटो

NOTE:- यदि मृत व्यक्ति की मृत्यु 1 मार्च 2020 से पहले हो जाती है, तो उसके परिजन मोक्ष कलश विशेष पंजीकरण के लिए पात्र नहीं होंगे।

मोक्ष कलश योजना 2021 के लिए Online Apply करने के लिए नियम/शर्ते

  • मोक्ष कलश के साथ केवल 2 व्यक्तियों को निशुल्क यात्रा कर सकते है ।
  • दोनों तरफ के यात्रियों की बुकिंग एक साथ की जाएगी और उम्मीदवार को उसी वाहन से वापस लौटना होगा, जिस वाहन से वह हरिद्वार गया था।
  • किसी भी स्थिति में हरिद्वार में रुकने की अनुमति नहीं दी जाएगी और इस संबंध में किसी भी प्रकार की प्रार्थना पर विचार विमर्श नहीं किया जाएगा।
  • यात्रा के Registration के दौरान और यात्रा के बाद, उम्मीदवार को मोक्ष धाम / निगम / नगर पालिका / पंचायत द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ अपना आधार कार्ड अपने पास रखना होगा। मांगे जाने पर इसे Bus Conductor को दिखाना होगा।
  • केवल Registered उम्मीदवारों को ही इस योजना में निशुल्क यात्रा की इजाजत होगी और इसलिए, उम्मीदवार को अपना पहचान पत्र अपने पास रखना होगा।
  • यात्रा के दौरान सभी उम्मीदवारों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा। मास्क नहीं पहनने वालों को बस स्टैंड और बस में प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा।
  • बस में यात्रा के दौरान पान/गुठका/बीड़ी/सिगरेट(किसी भी प्रकार के नशे ) की अनुमति नहीं होगी और कहीं भी थूकने की अनुमति नहीं है।
  • इस योजना में हरिद्वार यात्रा के दौरान यदि केंद्र सरकार। या राजस्थान सरकार। COVID-19 के संबंध में कोई आदेश जारी करता है, तो वह लागू होगा।
  • सभी उम्मीदवार को राजस्थान सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। कोरोनावायरस के मद्देनजर रखते हुए।

मोक्ष कलश योजना विशेष पंजीकरण की पुनर्मुद्रण रसीद

यहां मोक्ष कलश योजना विशेष पंजीकरण की पुनर्मुद्रण रसीद के लिए सीधा Link दिया गया है – https://edevasthan.rajasthan.gov.in/MokshKalash/Moksh_Reg_Search.आसपस

हेल्पलाइन नंबर:- 9549456745 ,टोल फ्री नंबर,18002000103
OFFICIALWEBSITE:-https://edevasthan.rajasthan.gov.in/MokshKalash/MokshKalash_Reg.aspx

यह भी देखें:- MP Board Exam: MP बोर्ड परीक्षाओं का Schedule जारी

यह भी देखें:- Delhi Free Rashan Yojana:अब 6 महीने और मिलेगा मुफ्त राशन, दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी

यह भी देखें:- Rajasthan Police Constable Recruitment: राजस्थान युवाओ के लिए बेहतरीन अवसर, आवेदन शुरू अंतिम तिथि 3 दिसंबर

 Moksh Kalash Yojana का उद्देश्य बताईये?

मोक्ष कलश योजना का उद्देश्य मृतक के परिवार के 2 सदस्यों को निशुल्क बस यात्रा अपनों की अस्थियां हरिद्वार में गंगा में विसर्जित करने के लिए अनुमति देना है।

Moksh Kalash Yojana के तहत कलश के साथ कितने व्यक्ति यात्रा कर सकते है?

Moksh Kalash Yojana के तहत कलश के साथ 2 व्यक्ति यात्रा कर सकते है |

Moksh Kalash Yojana की शुरुआत किसने की?

Moksh Kalash Yojana की शुरुआत (राजस्थान सरकार ) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की।