UP Mission Kisan Kalyan 2021 | किसानों को 0% ब्याज दर पर लोन उपलब्ध

Mission Kisan Kalyan । UP Mission Kisan Kalayn 2021। किसान कल्याण अभियान। मिशन किसान कल्याण। मिशन किसान कल्याण 2021

UP Mission Kisan Kalyan 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने महिला सशक्तिकरण तथा युवा सशक्तिकरण करने के पश्चात किसानों को की स्थिति में सुधार लाने के लिए मिशन किसान कल्याण या किसान कल्याण अभियान की शुरुआत की है। किसान कल्याण अभियान की शुरू करने की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने 1 जनवरी 2021 को की है। इस अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए कई नई परियोजनाएं शुरू की जाएगी।

Mission Kisan Kalyan। किसान कल्याण अभियान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा मिशन किसान कल्याण को 6 जनवरी 2021 से शुरू किया जाएगा। किसान कल्याण अभियान में राज्य सरकार के द्वारा किसानों को संतुलित तरीके से उर्वरक को का उपयोग कर खेती करने की लागत को कम करने के उपाय बताए जाएंगे। किसान कल्याण अभियान 3 सप्ताह तक उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों की 350 ब्लॉकों में चलाया जाएगा।इस अभियान के अंतर्गत किसानों के लिए प्रत्येक विकास खंड पर कृषि व किसान कल्याण को केंद्रित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे तथा गाइडलाइंस भी जारी की जाएगी।इसके अतिरिक्त किसान कल्याण अभियान में विकासखंड में गोष्टी प्रदर्शनी मेले का आयोजन भी किया जाएगा।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि कृषि विज्ञान केंद्रों को विशेषज्ञ खेती की उन्नत तकनीकों और किसानों की आय को बढ़ाने के लिए शुरू किया जा रहा है।किसान कल्याण अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के किसानों को राज्य सरकार के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किए जाएंगे।

यह भी देखे–>> Ek Must Samadhan Yojana

Mission Kisan Kalyan Aim

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना कर उन्हें नई तकनीकों से खेती करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस अभियान के अंतर्गत वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मन निधि योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, किसानों को 0% ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जाए आदि योजना को सम्मिलित किया जाएगा।

For more details regarding the UP Mission Kisan Kalyan: Click Here