Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana। ₹100000 की आर्थिक सहायता राशि

Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana। ₹100000 की आर्थिक सहायता राशि । HP Medha protsahan Yojana। Medha protsahan Yojana HP । हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना। मेधा प्रोत्साहन योजना। Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana Application Procedure । Medha Protsahan Yojana Application Form 2020 PDF। मेधा प्रोत्साहन योजना हिमाचल प्रदेश आवेदन फॉर्म

Himachal Pradesh Medha Protsahan Yojana। ₹100000 की आर्थिक सहायता राशि

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के मेधावी छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है। Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana के अंतर्गत वित्तीय रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बालक बालिकाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा। Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा सभी विद्यार्थियों को ₹100000 की आर्थिक सहायता राशि कोचिंग के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की।

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana। हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा यूपीएससी सीएसई की परीक्षा के लिए तैयारी कर रही कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों को कोचिंग शिक्षा प्राप्त करवाने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान की। और महाविद्यालयों में पढ़ रहे होनहार विद्यार्थियों को राज्य सरकार के द्वारा ₹100000 की आर्थिक सहायता राशि प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा एनईईटी, आईआईटी-जेईई, एम्स, सीएलएटी, एएफएमसी परीक्षा( NIIT ,IIT – JEE , AIM ,CLAT AFMC ), विशेषज्ञ संकाय  जैसी विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए की गई है। 

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार  के द्वारा इंटरमीडिएट स्तर पर 350 विद्यार्थियों और 150 स्नातक स्तर के विद्यर्थियों का मेरिट स्तर पर चयन किया जाएगा।मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत उच्चतर शिक्षा विभाग व राज्य सरकार के द्वारा मेधावी विधार्थियो को अपने राज्य और दूसरे राज्य के शिक्षण संस्थानों में कोचिंग करवाई जाएगी।

इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के अभियर्थियों के द्वारा 10 +12 कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति ,पिछड़ा वर्ग ,आई आर डी पी, बीपीएल आदि वर्गो के बालक बालिकाओं के द्वारा 10 +12 कक्षा में 65 % या इससे अधिक अंक प्राप्त किये है । मेधा प्रोत्साहन योजना 2020 के अंतर्गत स्नातक स्तर के सामान्य वर्ग के बालक बालिकाओं ने 50 % अंक तथा आरक्षित वर्ग के बालक बालिकाओं ने 45 % अंक प्राप्त किये होने चाहिए। 

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana Objective

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। सभी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु राज्य सरकार के द्वारा 1 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि से विधार्थी प्रतियोगिता की तैयारी के दौरान ,अपने भरण पोषण ,संस्थान की फ़ीस , किताबे ,कोचिंग सेण्टर की फीस आदि के लिए प्रदान की जाएगी। हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के माध्यम से छात्रों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना।

Helpful Link: Himachal Pradesh Berojgari Bhatta

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana Key Features

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के मेधावी छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है।

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana के अंतर्गत वित्तीय रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बालक बालिकाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा।

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा सभी विद्यार्थियों को ₹100000 की आर्थिक सहायता राशि कोचिंग के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार  के द्वारा इंटरमीडिएट स्तर पर 350 विद्यार्थियों और 150 स्नातक स्तर के विद्यर्थियों का मेरिट स्तर पर चयन किया जाएगा।

इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के अभियर्थियों के द्वारा 10 +12 कक्षा में 75% या इससे अधिक अंक और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति ,पिछड़ा वर्ग ,आई आर डी पी, बीपीएल आदि वर्गो के बालक बालिकाओं के द्वारा 10 +12 कक्षा में 65 % या इससे अधिक अंक प्राप्त किये है ।

मेधा प्रोत्साहन योजना 2020 के अंतर्गत स्नातक स्तर के सामान्य वर्ग के बालक बालिकाओं ने 50 % अंक तथा आरक्षित वर्ग के बालक बालिकाओं ने 45 % अंक प्राप्त किये होने चाहिए।

इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा एनईईटी, आईआईटी-जेईई, एम्स, सीएलएटी, एएफएमसी परीक्षा( NIIT ,IIT – JEE , AIM ,CLAT AFMC ), विशेषज्ञ संकाय  जैसी विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए की गई है। 

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana Eligibility Criteria

हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होने चाहिए।

मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत चयनित विद्यार्थियों को संस्थान में सभी कक्षाओं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है ।

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana  Required Documents

आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana Application Procedure

मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन की अंतिम तिथि 25 दिसम्बर 2019 से बढ़ाकर 15 जनवरी 2020 तक है।

सर्वप्रथम आवेदक को Department Of Higher Education Himachal Pradesh – Shimla की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana

आधिकारिक वेबसाइट के होम आवेदक को Application Form PDF का लिंक दिखाई देगा । आवेदक को इस आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा |

अब आवेदक को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,पैन कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर आदि विवरण दर्ज करना होगा।

आवेदन पत्र भरने के पश्चात् आवेदक को आवेदन पत्र निदेशक, उच्च शिक्षा, हिमाचल प्रदेश, शिमला के कार्यालय171001 या ईमेल के माध्यम से medts.protsahan@gmail.in में भेजना होगा सकते है।

Contact Info

REGISTERED OFFICE ADDRESS

Directorate of Higher Education,

Himachal Pradesh – Shimla-171001

Phone : +91-177-2656621(O), Fax: 2811247

PBX : +91-177-2653575, +91-177-2653386

Email : dhe-sml-hp[at]gov[dot]in

मेधा प्रोत्साहन योजना क्या है ?

Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana के अंतर्गत वित्तीय रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बालक बालिकाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा। Himachal Pradesh Medha protsahan Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा सभी विद्यार्थियों को ₹100000 की आर्थिक सहायता राशि कोचिंग के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की।

मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कितनी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी?

₹100000 की आर्थिक सहायता राशि

मेधा प्रोत्साहन योजना को किस राज्य में लागु की गयी है?

हिमाचल प्रदेश