Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021: ₹50000 की वित्तीय सहायता राशि

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021। ₹50000 की वित्तीय सहायता राशि । Majhi Bhagyashree Kanya Yojana Application Procedure

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021

महिला शिक्षा को बढ़ावा देने और लड़कियों के अनुपात में सुधार लाने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा 1 अप्रैल 2016 को माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की गई है। माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य की वह महिलाएं जो एक लड़की के जन्म के पश्चात 1 वर्ष के भीतर अपनी नसबंदी करवाते हैं, तो उन्हें महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा ₹50000 की वित्तीय सहायता राशि बालिका के नाम पर बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाएगी ।आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से माझी कन्या भाग्यश्री योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, मुख्य दस्तावेज, मुख्य उद्देश्य, पात्रता, माझी कन्या भाग्यश्री योजना क्या है? आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021। माझी कन्या भाग्यश्री योजना

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत यदि कोई माता पिता अपनी दूसरी बेटी के जन्म के पश्चात परिवार नियोजन अपनाते हैं ।और नसबंदी कराते हैं, तो उन्हें दोनों लड़कियों के नाम पर ₹25000- ₹25000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा केवल उन्हीं व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा जिन की दो बेटियां हैं।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना की नई नीति के तहत बालिका के परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से बढ़ाकर 7.5 लाख रुपए कर दी गई है। अब वह परिवार भी आवेदन कर सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपए हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पहली पुत्र के जन्म के 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य है और दूसरी पुत्री के जन्म के 6 महीने के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य है।

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021 Objective

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में कन्याओं की स्थिति कुछ खास नहीं है ।उन्हें परिवार पर वह माना जाता है और कन्या भ्रूण हत्या जैसे कई मामले सामने भी आते हैं ।लड़कियों को अधिक पढ़ा लिखाया नहीं जाता है ।इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए महाराष्ट्र राज्य सरकार ने महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 की शुरुआत की है।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देकर लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना, लिंग निर्धारण करना और कन्या भ्रूण हत्या जैसे गंभीर अपराधों को रोकना है । इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा और कन्याओं के प्रति नकारात्मक सोच को बदला भी जाएगा ।ताकि हमारे देश की बेटियां पढ़कर देश का नाम रोशन कर सकें ।

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत कन्याओं को ब्याज प्रदान नहीं किया जाएगा ।जब कन्या की आयु 6 वर्ष की हो जाएगी तब कन्याओं को पहली किस्त प्रदान की जाएगी और 12 वर्ष की आयु होने पर कन्याओं को दूसरी किश्त प्रदान की जाएगी। 18 वर्ष की आयु होने पर कन्याओं को पूरी राशि प्रदान कर दी जाएगी ।इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु कन्याओं का कम से कम कक्षा 10 वीं पास होना अनिवार्य है ।इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता राशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी।

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2021 Key Features

महिला शिक्षा को बढ़ावा देने तथा लड़कियों के अनुपात को सुधारने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा 1 अप्रैल 2016 में माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी कन्या व उसकी माता के नाम पर नेशनल बैंक में एक ज्वाइट अकाउंट खुलवाया जाएगा और और माता तथा कन्या दोनों को ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा और ₹5000 का ओवरड्राफ्ट प्रदान किया जाएगा ।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत एक लड़की के जन्म के पश्चात यदि कोई कुटुंब फैमिली प्लानिंग नसबंदी करवाता है तो महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा ₹50000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति दो लड़कियों की जन्म के पश्चात फैमिली प्लैनिंग नसबंदी करवाता है तो महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा 25000 ₹25000 की दोनों कन्याओं को वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाए जाएगी।

योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु पहली पुत्र के जन्म के 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य है और दूसरी पुत्री के जन्म के 6 महीने के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य है

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता राशि कन्या को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के पश्चात दी जाएगी।

यह भी देखे –>> Mahadiscom Solar

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana Eligibility Criteria

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

यदि आवेदक के 2 पुत्र या है तो वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार में यदि तीसरा बच्चा हो तो पहले दो लड़कियों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जाएगा ।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली कनिया कन्या का कक्षा दसवीं में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है ।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से लेकर 7.5 लाख रुपए तक होना अनिवार्य है।

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana Required Documents

आधार कार्ड
माता या लड़की का बैंक अकाउंट पासबुक
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana Application Procedure

सबसे पहले आवेदक को माझी कन्या भाग्यश्री योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को माझी कन्या भाग्यश्री योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ का लिंक दिखाई देगा।

आवेदक को एसपीडीएफ को डाउनलोड करना होगा ।आवेदन पत्र डाउनलोड करने के पश्चात आवेदक को आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालना होगा ।

आवेदन पत्र में अब आवेदक को पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम पता पिता का नाम माता का नाम बालिका का जन्म तिथि मोबाइल नंबर आदि ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना होगा।सभी आवश्यक दस्तावेजों को टच करने के पश्चात आवेदन पत्र पूरा भर जाएगा।

अब आवेदक को अपनी नजदीकी महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र जमा करवाना होगा।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत पहली कन्या के जन्म के पश्चात फैमिली प्लानिंग नसबंदी करवाने पर कितनी वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी?

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana के अंतर्गत पहली कन्या के जन्म के पश्चात (फैमिली प्लानिंग) नसबंदी करवाने पर₹50000 की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी ।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत किस राज्य में की गई है?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत महाराष्ट्र राज्य में की गई है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत कब की गई है?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 में की गई है।