Locate post office, How to locate Post office? जानिए हिंदी में

locate post office | how to locate post office | post office near me|post office near area | area post office | locate your post office | locate post office near me.. | locate post office by pin code | locate nearest post office

Locate post office

Locate post office:- नमस्कार दोस्तों आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है आज हम आपके लिए एक नया व अनोखी जानकारी लेकर आये है। जिसके माधयम से आप देश के किसी भी कोने में बैठ कर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस का पता कर सकते है। आइये दोस्तों आज हम आपको पोस्ट ऑफिस का हमारे जीवन में महत्व समझते है दोस्तों हम जानते है की पोस्ट ऑफिस का मुख्य कार्य डाक पत्रों को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचना है और लोगो तक पार्सल जैसी सुविधाएं पहुंचना है। 

इस के साथ ही दोस्तों अब पोस्ट ऑफिस को हम बचत बैंक भी कह सकते है। अगर आप भी जानना चाहते है आप के नजदीक कोनसा पोस्ट ऑफिस है तो निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करे और ऑनलाइन पता करे अपने पास का डाक घर।

Locate post office

आज कल सरकार पोस्ट ऑफिस में बैंको जैसी सुविधाएं भी प्रधान की जा रही है। आप पोस्ट ऑफिस में आपका खाता खुलवा सकते है। और अपनी बचत को वहाँ जमा करवा सकते है और पैसे निकलवा सकते है। और बहुत सारी बैंको जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। इससे आपको बैंको की लम्बी कतारों में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब है साथ में आप का समय बचता है। और हाल ही में भारत सरकार ने पोस्ट ओफ्फिसो पर एक और बड़ी जिम्मेदारी सोप दी है । दोस्तों हम जानते है की कोरोना महामारी के चलते कई ऐसे लोग है जिन्हे अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसो की आवश्यकता होती है। पर देश में दिन-ब-दिन बढ़ रहे COVID -19 के इस क़हर के चलते भारत में कई इलाको को सीज कर दिया गया है।

जिसके अतिरिक्त लोगो को अपनी दैनिक जरूरतों को खरीदने पर भी पाबन्दी लगाई जा रही है। ऐसे में लोगो का बैंक जाना संभव नहीं हो पा रहा है। इसी परेशानी को देखते हुए केंद्रीय सरकार ने ये फैसला किया है। की अब डाक विभाग घर घर जा कर लोगो के बैंक आकउंट के पैसे उन तक पहुचायेगा। दोस्तों अब आप समझ ही चुके होंगे की हमें हमारे नजदीकी पोस्ट ऑफिस के बारे में जानकारी होना कितना आवश्यक है। तो आज इस ब्लॉग में हम आपको आपके क्षेत्र में मौजूद पोस्ट ऑफिसेस को कैसे Locate post office सिखाते है

How to locate the Post office?

दोस्तों आज के तकनिकी युग में आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर आप कही पर जा सकते है। तो आईये आज हम आपको आपके शहर के नजदीकी पोस्ट ऑफिस तक पहुंचने का तरीका बताते है वो भी ऑनलाइन कुछ ही मिनटों में। इसके साथ ही आप लोगो को step-by-step आपको बताएँगे है की आप कैसे इंटरनेट, मोबाइल फ़ोन के माधयम से अपने नजदीकी डाक घर का पता लगा सकते है ‘ How To Locate Post office ? से संबंधित सभी जानकारियाँ आपको हमारे blog में निचे दी हुई है कृपया उन्हें ध्यान से पड़े।

✎. दोस्तों आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस को तक पहुंचने के लिए सर्वप्रथम आपको भारतीय डाक विभाग की official वेबसाइट पर जाना होगा

✎. उसके लिए सर्च करे https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/LocatePostOffices/aspx ये वेबसाइट पोस्ट ऑफिस की ऑफिसियल वेबसाइट है

locate post office near your area

✎. जैसे ही आप सर्च का बटन दबाते है तो एक नया पेज open होता है।

✎. ऑफिसियल वेबसाइट को दबाने पर आपके सामने डाक विभाग का ऑफिसियल पेज खुल कर सामने आता है जिसमे आपके उलटे हाथ की तरफ ऊपर की और आपको डिपार्टमेंट ऑफ़ पोस्ट मिनिस्ट्री ऑफ़ कम्युनिकेशनस गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया लिखा मिलेगा।

✎. और सीधे हाथ में निचे की तरफ आपको आपसे सम्बंधित साड़ी जानकारियाँ भरनी होती है दोस्तों,ध्यान रहे की आपकी साड़ी जानकारियाँ वास्तविक हो अन्यथा आप किसी गलत जगह को लोकेट कर लेंगे।

✎. दोस्तों new page ओपन होने के बाद आपको आपके आस पास की जानकारियाँ दिए गए कॉलम में भरनी होगी।

✎. आपको आपके राज्य का नाम, शहर व जिले का नाम तथा पिन कोड दिए गए कॉलम में भरना होगा। इनके साथ ही आपको अपनी जरूरत के अनुसार सर्विसेस का चयन करना होता है

✎. दोस्तों सर्विसेस का चयन करने के पश्च्यात आपको एक्सप्रेशन को करना होता है और अंतिम में उन्हें भर कर सर्च के बटन पर क्लिक करे ।

matched results

आशा करती हु आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो और आपके काम आयी हो। इस तरह की और जानकारियों के लिए बने रहे UIDAI AADHAR HELP पर।

इस जानकारी को सिमित न रखे, अपने दोस्तों, प्रिय जानो तक शेयर करे। धन्यवाद !

Locate post office से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Locate post office से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।