Link Aadhar To Voter ID: खुशखबरी, अब अपना Voter ID Card भी आधार से कर सकेंगे लिंक, कैबिनेट ने किया बिल पास, जानिए पूरा Process

Link Aadhar To Voter ID:-  आज हम फिर से आपके पास एक नई सुचना के साथ आ गए है। जैसा की आप सभी को पता है की। केवल पैन कार्ड को Aadhar Card से Link करने का Process था। पर अब आप अपने Voter ID Card को भी Aadhar Card से Link कर सकते हैं। इस Process के बारे में जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Link Aadhar To Voter ID

इसके लिए केंद्र सरकार ने चुनाव सुधार की तरफ व्यापक दिशा में कदम बढ़ाते हुए Voter ID Card से Aadhar को Link करने वाले मसौदा विधेयक को मंजूरी दे दी है। इस बिल की सहायता से पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करने वालों को Voter List में नाम जोड़ने के लिए 1 वर्ष में 4 बार मौका मिलेगी। इसे हर किसी के लिए जरुरी नहीं किया गया है। अभी 1 जनवरी या उससे पहले 18 साल के होने वालों को मतदाता के रूप में Registration की अनुमति दी जाती है।

कुल 4 बार कर सकेंगे Register

इसके अतिरिक्त दूसरे प्रस्ताव के मुताबित वर्ष में एक बार 1 January की बजाय अब 4 Cut Off Dates के साथ वर्ष में कुल 4 बार Register किया जा सकेगा। ये Process 18 साल की उम्र के उन लोगों के लिए होगा, जो पहली बार Voter बने हैं। Election law में Amendment करके लोगों को Voter के रूप में Nominated करने के लिए प्रतिवर्ष 4 Cut Off Dates रखने की योजना है।

ज्यादा पात्र वाले युवा Voter बनें

इस कदम से लोकसभा, विधानसभा और स्थानीय निकाय चुनावों के लिए एक General Voter List बनाने में सहयता मिलेगी और ये भी निश्चित हो सकेगा कि अधिक पात्र वाले युवा Voter बनें। Election Commission of India अधिक पात्र लोगों को Voter के रूप में Registration करने की Permission देने के लिए कई Cut Off Dates पर जोर दे रहा है।

एक की व्यक्ति होगा Voter List में Nomination के लिए Eligible

अब तक किसी Special Year में होने वाले चुनाव के लिए, केवल वही व्यक्ति Voter List में Nomination होने के लिए Eligible है, जो उस वर्ष की 1 January या उससे पहले की स्थिति में 18 वर्ष की आयु का हो चुका है। Election Commission ने सरकार को बताया था कि, ‘इस उद्देश्य के लिए निर्धारित 1 January की Cut Off Dates कई युवाओं को एक Special में होने वाले चुनाव में हिस्सा लेने से वंचित करती है। इसलिए अब इसे 4 बार किया गया है।

Link करने का Process

  1. सर्वप्रथम आपको Officical Website पर जाएं।
  2. अपने Mobile Number / Email ID / Voter ID Number का Use कर Login करें।Home - Voter Portal _ Election Commission of India
  3. इसके पश्चात् वहां अपना अपने अनुसार Password दर्ज करें।
  4. State, District. And Personal Details Like Name, Date Of Birth और Father’s Name डाले।
  5. Detail भरने के पश्चात् ‘Search’ Button पर Click करें।
  6. इस प्रकार से दर्ज की गई Detail Government Database से मेल खाता है, तो Detail Screen पर दिखाई देगा।
  7. ‘Feed Aadhaar No’ Option पर Click करें जो Screen के Left Side दिखाई देगा।
  8. Pop UP Page खुलने के पश्चात् वहां अपना Aadhar Card, Aadhar Number, Voter ID Number, Registered Mobile Number and/or Registered Email पता भरना होगा।
  9. सभी Detail सही ढंग से डालने के पश्चात्, इसे 1 बार Cross Check करें और ‘Submit’ Button दबाएं।

यह भी देखें:- Sewayojan: खुशखबरी, नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर UP सरकार लेकर आयी है

यह भी देखें:- UP Bhulekh Online: अब आसानी से आप भूमि से संबंधित ब्यौरा देख सकते है Online घर बैठे, ऐसे देखे खसरा खतौनी नकल 2021

यह भी देखें:- Pradhan Mantri Yuva Rojgar Yojana: अब प्रत्येक नागरिक का होगा खुद का Business, सरकार देगी ₹500000 का ऋण

Link करने का Process बताईये?

सर्वप्रथम आपको Officical Website पर जाएं। फिर आगे दी गयी सारी जानकरी भरे और आगे की प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।