LIC Kanyadan policy Yojana | निवेशकों को ₹2700000 की धनराशि प्रदान की जाएगी

LIC Kanyadan Policy Scheme Apply | कन्यादान पॉलिसी पंजीकरण | Kanyadan Policy Form | एलआईसी कन्यादान पॉलिसी पात्रता व लाभ। LIC Kanyadan policy Yojana। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना आवेदन प्रक्रिया

LIC Kanyadan policy Yojana 2021

भारतीय जीवन बीमा कंपनी कन्याओं की शादी तथा शिक्षा के लिए निवेश करने हेतु एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना  की शुरुआत की है। LIC kanyadan policy Yojana के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति विशेष अपनी बेटी की शादी के लिए निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी की अवधि 25 वर्ष की होगी। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत आवेदक करने वाले व्यक्ति को प्रतिदिन मात्र 121 रुपए बचाकर 3600 रुपए प्रतिमाह प्रीमियम जमा करवाना होगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदक को प्रीमियम का भुगतान सिर्फ 22 वर्ष की अवधि के लिए करना होगा।

LIC Kanyadan policy Yojana। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना

LIC Kanyadaan policy Yojana के अंतर्गत 25 वर्ष की अवधि पूर्ण होने के पश्चात निवेशकों को ₹2700000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। निवेशक इस पॉलिसी के अंतर्गत 13 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक के लिए निवेश कर सकते हैं।निवेशक को एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना के अंतर्गत चुने गए प्लान में से 3 वर्ष के प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा। इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अधिकतम ₹100000 तक का बीमा प्राप्त कर सकता है।एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत आवेदक अपनी पुत्री की आयु के अनुसार एक निश्चित समय अवधि के लिए आवेदन कर सकता है।

इस योजना के तहत आय कर अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C में प्रीमियम के दरो पर छूट प्रदान की जाएगी। इस पॉलिसी तहत प्रीमियम ने  अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक की छूट प्रदान  की जाएगी। इस के अतिरिक्त सेक्शन 10(10D) के तहत मैच्योरिटी या मृत्यु क्लेम की राशि पर भी निवेशकों को छूट प्रदान की जाएगी।एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत निवेशक अपनी स्थिति के अनुसार प्रीमियम का भुगतान कर सकता हैं। निवेशक प्रीमियम का भुगतान प्रतिमाह, त्रैमासिक, छमासिक, तथा प्रतिदिन कर सकता है। 

यह भी देखे –>>> वैधानिक सेवाएं आय प्रमाण पत्र ,जन्म / मृत्यु प्रमाण पत्र , आदि सेवाएं

LIC Kanyadan policy Yojana Objective

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे की हमारे देश में कई ऐसे लोग है जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ अच्छी नहीं होती है । इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए लाइफ इंसोरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया कम्पनी ने  कन्याओं  के विवाह हेतु निवेश करने के लिए एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना की शुरुआत की है । ताकि  लोग एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत निवेश के  अपनी पुत्री के उज्जवल भविष्य के लिए कुछ पैसे जोड़ सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के समक्ष बचत की आदत को बढ़ावा देना है ।

LIC Kanyadan policy Yojana Key Features

▶️ एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत यदि निवेशक की  मृत्यु हो जाती है तो निवेशक के परिवार को पॉलिसी में प्रीमियम का जमा नहीं करना होगा।

▶️ इसके  अतिरिक्त निवेशक के परिवार को प्रतिवर्ष कम्पनी के द्वारा 1 लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। तथा पॉलिसी की 25 वर्ष की अवधि पूरी  होने के पश्चात पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रूपये दिए जायेंगे।

▶️ एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत यदि बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के परिवार को तुरंत 5 लाख रूपये की धनराशि कंपनी के द्वारा प्रदान की जाएगी।

▶️ एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के तहत आवेदक को मृत्यु लाभ वार्षिक किश्तों में प्रदान किया जाएगा।

▶️ एलआईसी  योजना में निवेशकों के लिए प्रति वर्ष एलआईसी के द्वारा बोनस का लाभ भी प्रदान किया जाता है।

▶️ यदि निवेशक की मृत्यु की एक्सीडेंट के कारण होती है तो आवेदक के परिवार को 10 लाख रूपये प्रदान किए जाएंगे।

▶️ एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत यदि निवेशक प्रतिदिन 75 रूपये  जमा करवाता है तो आवेदक को मासिक प्रीमियम के भुगतान के 25 साल पश्चात कन्या के विवाह के लिए 14 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे ।

LIC Kanyadan policy Yojana Required Documents

▶️ आधार कार्ड

▶️ आय प्रमाण पत्र

▶️ पहचान पत्र

▶️ निवास प्रमाण पत्र

▶️ पासपोर्ट साइज फोटो

▶️ योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म

▶️ पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश

▶️ जन्म प्रमाण पत्र

LIC Kanyadan policy Yojana Application Procedure

हमारे देश के इच्छुक नागरिक जो एलआईसी कन्यादान योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह सभी अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस/या एजेंट से सम्पर्क कर लिक कन्यादान पॉलिसी के तहत निवेश कर सकते है । एलआईसी कन्यादान योजना के तहत अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी क्या है?

भारतीय जीवन बीमा कंपनी कन्याओं की शादी तथा शिक्षा के लिए निवेश करने हेतु एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना  की शुरुआत की है। LIC kanyadan policy Yojana के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति विशेष अपनी बेटी की शादी के लिए निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी की अवधि 25 वर्ष की होगी।

इस पॉलिसी के तहत किन्हें लाभान्वित किया जाएगा?

कन्याओं को

इस पॉलिसी के तहत निवेशक की मृत्यु पर कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

5 लाख रुपए