Madhya Pradesh Launch Pad Scheme 2021। ₹600000 की वित्तीय सहायता राशि

Madhya Pradesh Launch Pad Scheme 2021। ₹600000 की वित्तीय सहायता राशि । Madhya Pradesh Launch Pad Scheme। Launch Pad Scheme 2021। Launch Pad Scheme 2021 application Procedure । एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021। एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021 आवेदन प्रक्रिया। एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन आवेदन। Launch Pad Scheme Application Form। MP Launch Pad Scheme 2021। एमपी लॉन्च पैड योजना रजिस्ट्रेशन

Madhya Pradesh Launch Pad Scheme 2021

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित हो गई हमारी देश की राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार रोजगार के अवसर को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। ताकि हमारे देश में बेरोजगारी का खत्म की जा सके। इसके लिए सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाओं की शुरुआत भी की जा चुकी है। इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने एमपी लांच पैड स्कीम की शुरुआत की है ।आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021 से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, मुख्य उद्देश्य, लाभ, पात्रता,  विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे। और साथ में यह भी बताएंगे कि एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021  क्या है?

Key Highlights Of Launch Pad Scheme 2021

योजना का नाम एमपी लॉन्च पैड योजना
किस ने लांच की मध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थी चाइल्ड केयर संस्थान से बाहर निकले 18 वर्ष की आयु से ऊपर के बच्चे
उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी
साल 2021
आर्थिक सहायता ₹6 लाख
योजना कितने जिलों में संचालित की जाएगी? 52 जिलों में
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग

MP Launch Pad Scheme 2021। एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021

मध्य प्रदेश राज्य सरकार तथा महिला और बाल विकास विभाग के द्वारा एमपी लांच पैड योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021 के तहत चाइल्ड केयर संस्थान से बाहर निकलने वाले 18 वर्ष की आयु के बच्चों को अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को कॉफी शॉप खोलने स्टेशनरी फोटोकॉपी कंप्यूटर टाइपिंग डीटीपी वर्क शुरू करने के लिए जगह तथा आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। और इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा ₹600000 की वित्तीय सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार के द्वारा एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021 के अंतर्गत मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021 वित्त वर्ष 2021 में लागू कर दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 52 जिलों को सम्मिलित किया जाएगा । इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021 के तहत मुख्यालय बनवाए जाएंगे। एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021  गैर सरकारी संगठनों के जरिए संचालित की जाएगी।

Objective Of MP Launch Pad Scheme 2021

एमपी लांच पैड योजना का मुख्य उद्देश्य चाइल्ड केयर सेंटर से बाहर निकलने वाले बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनका खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। एमपी लॉन्च पैड स्कीम के अंतर्गत छात्र अपनी पढ़ाई तथा प्रशिक्षण दोनों जारी रख सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत  महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा छात्र बच्चों को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए जगह तथा वित्तीय सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी की दर को कम कर युवाओं को आत्मनिर्भर सशक्त बनाना है। एमपी लांच पैड योजना का संचालन गैर सरकारी संगठनों के जरिए किया जाएगा।

यह भी देखे –>> Kamgarsetu Yojana

MP Launch Pad Scheme 2021 Key Features

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के युवाओं कोअपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु एमपी लांच पैड स्कीम की शुरुआत की गई है।

एमपी लॉन्च पैड योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा चाइल्ड केयर सेंटर से बाहर निकलने वाले 18 वर्ष से ज्यादा की आयु के युवाओं को अपना व्यवस्था स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा एमपी लांच पैड योजना के अंतर्गत युवाओं को वित्तीय सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

एमपी लांच पैड योजना के अंतर्गतमध्य प्रदेश राज्य सरकार और महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा युवाओं को कॉफी शॉप खोलने, स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कंप्यूटर टाइपिंग, डीटीपी वर्क शुरू करने के लिए जगह तथा आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

एमपी लॉन्च पैड योजना के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए ₹600000 तक की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के 52  जिलों में एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021 को लागू किया जाएगा।

एमपी लॉन्च पैड योजना का संचालन गैर सरकारी संगठनों के जरिए किया जाएगा।

इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल में एमपी लॉन्च पैड स्कीम 2021 का मुख्यालय स्थापित किया जाएगा।

MP Launch Pad Scheme 2021 Eligibility Criteria

इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए ।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति चाइल्ड केयर सेंटर में पला बड़ा होना चाहिए।

MP Launch Pad Scheme 2021 Required Documents

आधार कार्ड

आवास प्रमाण पत्र

आयु प्रमाण पत्र

राशन कार्ड

बैंक पासबुक फोटोकॉपी

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

MP Launch Pad Scheme 2021 Online Registration

एमपी लॉन्च पैड योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा 5 जनवरी 2021 को की गई है इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। मध्य प्रदेश राज्य सरकार तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा इस योजना के अंतर्गत अब तक कोई भी वेब पोर्टल या आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही मध्य प्रदेश राज्य सरकार तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा मध्यप्रदेश लॉन्च पेड़ योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी ।हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

यह भी देखे –>> Mukhyamantri Solar Pump Yojana

एमपी लॉन्च पैड योजना की शुरुआत कब की गई है?

एमपी लॉन्च पीर योजना की शुरुआत 5 जनवरी 2021 को की गई है।

एमपी लॉन्च पैड योजना का संचालन किसके द्वारा किया जाएगा?

एमपी लॉन्च पैड योजना का संचालन मध्य प्रदेश महिला एवं बाल विकास विभाग तथा गैर सरकारी संस्थानों के जरिए किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए कितनी आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने के लिए ₹600000 तक की वित्तीय सहायता राशि तथा जगह प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना को कितने जिलों में लागू किया जाएगा?

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना को 52 जिलों में लागू किया जाएगा।