Gujarat Kisan Suryoday Yojana: 3 phase power supply from 5 AM to 9 PM

Kisan Suryoday Yojana। Gujarat Kisan Suryoday Yojana: 3 phase power supply from 5 AM to 9 PM । Kisan Suryoday Yojana 2021। किसान सूर्योदय योजना। किसान सूर्योदय योजना गुजरात। गुजरात किसान सूर्योदय योजना आवेदन प्रक्रिया। गुजरात किसान सूर्योदय योजना। Kisan Suryoday Yojana Apply Online

Kisan Suryoday Yojana

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 अक्टूबर 2020 को गुजरात राज्य के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत की है। किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य के किसानों को राज्य सरकार के द्वारा लाभान्वित किया जाएगा। किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य में किसानों को खेतों की सिंचाई करने के लिए सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक थ्री फेज विद्युत आपूर्ति की जाएगी। आज हम आपके साथ हमारे इसलिए की माध्यम से गुजरात कृषि किसान सूर्योदय योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी साझा करेंगे।

Kisan Suryoday Yojana। किसान सूर्योदय योजना

किसान सूर्योदय योजना गुजरात राज्य के किसानों की लिए शुरू की जाने वाली जन हितकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य के किसानों को दिन में सिंचाई के लिए थ्री फेस बिजली वितरित की जाएगी। अब किसानों को रात भर खेतों की सिंचाई करने के लिए जागना नहीं पड़ेगा। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2023 तक विद्युत वितरण एक बुनियादी ढांचा तैयार करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा 35000 करोड रुपए आवंटित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में दाहोद, पाटन, महीसागर, पंचमहल, छोटा उदयपुर, आनंद, खेड़ा और गिर-सोमना जिलों को सम्मिलित किया जाएगा।अतिरिक्त शेष इस योजना के दूसरे चरण में सम्मिलित किया जाएगा।

Kisan Suryoday Yojana Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे गुजरात राज्य में किसानों को खेतों की सिंचाई करने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। राज्य के किसानों को उनके खेतों की सिंचाई करने के लिए रात भर जागना पड़ता है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने गुजरात किसान सूर्योदय शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य में थ्री फेस बिजली वितरण वितरित की जाएगी। यह बिजली आपूर्ति सुबह 5:00 बजे से रात के 9:00 बजे तक वितरित की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसान दिन भर अपने खेतों की सिंचाई कर रात को सुकून की नींद सो पाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गुजरात राज्य के किसानों की आय को बढ़ाना है तथा उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। गुजरात किसान सूर्योदय योजना के जरिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य में दिन के समय पूरी तरह से बिजली किसानों को उपलब्ध करवाई जाए।

 Other Announcements on the Inaugration of Kisan Suryoday Yojana

इस योजना के शुभारंभ अवसर पर हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने दो अन्य परियोजनाओं की घोषणाएं भी की है। इस अवसर पर हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने गिरनार रोपवे और यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च का उद्घाटन किया है। इन परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने 130 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है।

Kisan Suryoday Yojana Key Features

किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य में सरकार के द्वारा आने वाले दो-तीन वर्षों में 3500 सर्किट किलोमीटर लाइन बिछाई जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य सरकार के द्वारा किसान सूर्योदय योजना के बुनियादी ढांचे के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

इस योजना के लॉन्च अवसर पर प्रधानमंत्री जी ने दो अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया है।

किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत पहले चरण में गुजरात राज्य के

इस योजना के अंतर्गत विद्युत ट्रांसमिशन के लिए नई तकनीकी का प्रयोग करके बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा।

इस योजना का लाभ गुजरात राज्य के किसान को प्रदान किया जाएगा।

गुजरात किसान सुविधा योजना के अंतर्गत किसानों को तीन फेस विद्युत आपूर्ति सुबह 5:00 से रात के 9:00 बजे तक वितरित की जाएगी। ताकि वह दिन में अच्छे से अपने खेतों की सिंचाई कर सके।

Kisan Suryoday Yojana Apply Online

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत अभी हाल ही में की है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया अभी राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के द्वारा शुरू नहीं की गई है।जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। राज्य सरकार केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की कोई भी आधिकारिक वेबसाइट अभी तक लांच नहीं की गई है। हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर सूचित कर देंगे।

For More Information Visit the Official Website

किसान सूर्योदय योजना क्या है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 अक्टूबर 2020 को गुजरात राज्य के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत की है। किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य के किसानों को राज्य सरकार के द्वारा लाभान्वित किया जाएगा। किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य में किसानों को खेतों की सिंचाई करने के लिए सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक थ्री फेज विद्युत आपूर्ति की जाएगी।

किसान सूर्योदययोजना का मुख्य उद्देश्य की है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गुजरात राज्य के किसानों की आय को बढ़ाना है तथा उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। गुजरात किसान सूर्योदय योजना के जरिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य में दिन के समय पूरी तरह से बिजली किसानों को उपलब्ध करवाई जाए।

किसान सूर्योदय योजना के तहत किसानो को कितने घंटे बिजली दी प्रदान की जाएगी?

किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य में किसानों को खेतों की सिंचाई करने के लिए सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक थ्री फेज विद्युत आपूर्ति की जाएगी।