Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process

Kisan Registration Bihar | Bihar Kisan Registration Step by Step Apply Process | Bihar Kisan Registration 2021 | Bihar Kisan Registration | Step by Step Apply Process check status

Kisan Registration Bihar
Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process 8

Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process

बिहार सरकार ने बिहार के किसानो के लिए बिहार किसान रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की है ताकि किसानो को कृषि संबंधित योजनाओ का लाभ समय पर मिल सके। बिहार कृषि विभाग ने बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन बिहार एग्रीकल्चर की ऑफिसियल वेबसाइट पर शुरू कर दिया है।

बिहार के सभी इच्छुक किसान इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। इस योजना के अंतर्गत के राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी सभी कृषि सम्बंधित  योजनाओ की जानकारी किसानो को समय पर मिल पायेगी और फिर वे उन सब योजना का लाभ समय पर उठा पाएंगे |किसानो के पंजीकरण करने के लिए अभी तक कोई भी समय सीमा तय नहीं की गयी है।

बिहार के सभी किसान को DBT (Direct Benefit Transfer) के जरिये राज्य सरकार से मिलने वाली राशि को सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इसके लिए बिहार किसान पंजीकरण योजना के तहत बिहार किसान पोर्टल पर परंजीकरण करवाना होगा। कृषि विभाग द्वारा पंजीकरण करने वाले किसान किसानो को कई लाभ प्रदान किये जायेंगे। बिहार राज्य के सभी इच्छुक किसान मोबाइल फ़ोन से घर बैठेक्र आसानी से अपना पंजीकरण करवा सकते है। इसके अलावा जन सेवा केंद्र ,लोक सेवा केंद्र और सहज केंद्र में जाकर भी पंजीकरण करवा सकते है |

Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process

बिहार किसान रजिस्ट्रशन 2021 पात्रता

आवेदन करने वाला किसान बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।

राज्य में 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि वाले सभी परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

पंजीकरण सिर्फ बिहार कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं

आवेदन पत्र जमा करने से पहले, आवेदकों को सभी आवश्यक विवरण देना होगा ।

आवेदन पत्र में केवल प्रामाणिक विवरण प्रस्तुत होना चाहिए अन्यथा आवेदन अस्वीकार हो जायेगा।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2021 के लिए आवशयक दस्तावेज

आधार कार्ड

मूल निवास प्रमाण पत्र

किसान का बैंक खाता विवरण

बैंक खाता क्रमांक

IFSC कोड

मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए

पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार बोर्ड 10वीं पास छात्रवृति योजना    Apply One Nation One Ration Card 

Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process

 बिहार किसान रजिस्ट्रशन 2021 में आवेदन करने के लिए सर्व प्रथम आपको बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है @https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

bihar kisan registration
Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process 9

 बिहार कृषि विभाग के होम पेज पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे। आपको उन सभी विकल्पों मे से पंजीकरण पर क्लिक करना है। पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद आपको अन्य तीन नए विकल्प दिखाई देंगे उनमे से पंजीकरण करे विकल्प का चयन करे।

bihar kisan registration 2020
Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process 10

अब आपके सामने एक ऐसी स्क्रीन दिखाई देगी। अगर आपके पास मोबाइल नंबर आधार से लिंक है तो आप “Demography + OTP” विकल्प का चयन करे

bihar kisan registration 1
Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process 11

 अब आपको अपना आधार क्रमांक और अपना नाम दर्ज करना होगा Aadhaar Authentication के लिए, और उसके बाद Authentication पर क्लिक करे |

Bihar Kisan Registration Step by Step Apply Process
Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process 12

 Authentication पर क्लिक करने के बाद आपको एक OTP (One Time Password ) आपको अपने मोबाइल नंबर पर मिलेगा उसे दर्ज करे| OTP दर्ज करने के बाद वैलिडेट OTP पर क्लिक करे।

आपके सामने अब एक नया पेज खुलेगा। आपके सामने तीन नए विकल्प होंगे उनमे से आपको पंजीकरण विकल्प का चयन करना होगा। अब आपके सामने एक आवेदन पत्र खुल जायेगा।

आवेदन पत्र में सभी जानकारिया जैसे आवेदक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार क्रमांक आदि ध्यान पूर्वक सही से भरे। आवेदन पत्र भरने के बाद आपके द्वारा भरी गयी सभी जानकारियों की एक बार फिर से जाँच कर सबमिट बटन पर क्लिक करे। और भविष्य में फिर से अगर आप पंजीकरण खोलना चाहते है तो पंजीकरण क्रमांक को लिख कर सुरक्षित कर ले।

बिहार फसल बीमा योजना 2021    Bihar Pravasi Majdur Sahayata Yojana

Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process check status

सर्व प्रथम लाभार्थी को बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है । बिहार किसान पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा।

बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति /प्रिंट विकल्प दिखाई देगा । आपको उन सभी विकल्पों में से आवेदन की स्थिति / प्रिंट विकल्प का चयन करना होगा। विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्प खुल दिखाई देंगे।

bihar kisan registration check status
Kisan Registration Bihar Step by Step Apply Process 13

लाभार्थी को उन सभी विकल्पों में से प्रधानमंत्री किसान योजना विकल्प चुनना है। अब आपके सामने एक नई स्क्रीन होगी उसमे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने होंगे। और उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करे |अब आप अपने आवेदन पत्र की स्थिति ऑनलाइन देख सकते है|

Kisan Registration Bihar से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Kisan Registration Bihar से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।