Haryana Kisan Mitra Yojana 2021 : Apply Online

Haryana Kisan Mitra Yojana 2020 : Apply Online। Kisan Mitra Yojana Haryana 2020।Kisan Mitra scheme। किसान मित्र योजना। हरियाणा किसान मित्र योजना। Kisan Mitra Yojana apply online

Haryana Kisan Mitra Yojana 2021 : Apply Online

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किसान मित्र योजना को शुरू करने की घोषणा कर दी गयी है। किसान मित्र योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के किसानों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ राज्य सरकार द्वारा सरल तरीके से पहुँचाया जायेगा। हरियाणा किसान मित्र योजना का लाभ उन किसानो को पहुंचाया जायेगा जिनके पास दो एकड़ या इससे कम भूमि है। किसान मित्र योजना के अंतर्गत राज्य में कृषि के साथ-साथ पशुपालन, डेरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े लाभ भी किसानों को प्रदान किया जायेगा।

Kisan Mitra Yojana। किसान मित्र योजना

हरियाणा राज्य के प्रगतिशील किसान तथा कृषि व बागवानी विभाग (Agriculture and Horticulture Department) द्वारा राज्य के 17 लाख किसानों के लिए ‘किसान मित्र क्लब’ बनाए जायेंगे । किसान मित्र योजना के अंतर्गत किसानों को न केवल नई फसलों, नई तकनीक कृषि और हाईब्रीड बीजों व उपकरणों के बारे में जागरूक किया जाएगा, बल्कि किसानो की आय बढ़ाने में भी ये लोग सहायक होंगे।किसान मित्र योजना के अंतर्गत प्रत्येक 100 किसानों के समू पर एक किसान मित्र क्लब बनाया जाएगा।

हम सब इस बात से भली भाति परिचित है की पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण चल रहा है । covid -19 महामारी के कारण पुरे देश में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है और लॉक डाउन की वजह से पूरे देश की अर्थव्यवस्था पर काफी गहरा प्रभाव पड़ा है । देश की अर्थव्यवस्था में सुधर लाने के लिए सभी राज्यों की सरकारे बड़े बड़े कदम उठा रही है। इसी को मद्देनज़र रखते हुए हरियाणा सरकार ने भी राज्य के किसानो के लिए किसान मित्र योजना को आरम्भ करने की शुरुआत करने की घोषणा की है।किसान मित्र योजना केतहत राज्य के किसानो को सरकार द्वारा शुरू की जा रही सभी लाभकारी योजनाओ का लाभ पहुंचाया जायेगा।

Kisan Mitra Yojana Aim

किसान मित्र योजना हरियाणा राज्य के छोटे किसानो को कृषि , पशुपालन, डेरी, बागवानी  के लिए प्रेरित करने के लिए शुरू की गयी है । किसान मित्र योजना के ज़रिये किसानो को कृषि के साथ-साथ पशुपालन, डेरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े लाभ पहुंचाया जायेगा। किसबन मित्र योजना के ज़रिये हरियाणा को 15 करोड़ रुपये का अतिरिक्त अनुदान राज्य सरकार द्वारा मिलेगा। किसान मित्र योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना।

राज्य सरकार ने किसान मित्र योजना की शुरुआत पशुपालन क्षेत्र का विकास करने के लिए भी की है। किसानों को दूध उत्पादन कार्य करने के लिए पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू करने का ऐलान भी किया है। किसान मित्र योजना के अंतर्गत दो एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसानों को सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजनाओ का लाभ प्रदान करना।

Click Here->>> Hariyana eKharid Kisan Registration

Kisan Mitra Yojana Key Features

✍ किसान मित्र योजना के तहत हरियाणा राज्य के छोटे किसानो ,पशुपालको , डेरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसानों को सभी सरकारी योजना का लाभ पहुंचाया जायेगा।

✍ हरियाणा किसान मित्र योजना 2020 के तहत जिन किसानो के पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते है।

✍ किसान मित्र योजना के साथ जुड़ कर किसान अपनी आय में बढ़ा पाने में सक्षम होंगे।

✍ किसान मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य के नागरिको को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना।

✍ किसान मित्र योजना के जरिये राज्य के किसानो को सरकार द्वारा शुरू की जा रही कल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाया जायेगा।

✍ किसान मित्र योजना के अंतर्गत राज्य के चयनित किसानों को कृषि तकनीकी और योजनओं के विशेष प्रशिक्षण दिए जायेंगे है |इन्हें कृषक मित्र के रूप में पहचान दी जाती है ।

✍ किसान मित्र योजना के तहत 17 लाख किसानो के लिए 17 हजार किसान मित्र संघ बनाये जायेंगे।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana

Kisan Mitra Yojana Required Documents

आधार कार्ड
पहचान पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक
निवास प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
भूमि के कागज़ात

Kisan Mitra Yojana Apply Online

हरियाणा किसान मित्र योजना की शुरुआत अभी हाल ही में की गयी है। इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया फ़िलहाल शुरू नहीं की गयी है जैसे ही इस योजना की online आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

for More Details visit the official website of Haryana Government: https://haryana.gov.in/

हरियाणा किसान मित्र योजना की शुरुआत किसने की है ?

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किसान मित्र योजना को शुरू करने की घोषणा कर दी गयी है।

किसान मित्र योजना क्या है ?

किसान मित्र योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के किसानों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ राज्य सरकार द्वारा सरल तरीके से पहुँचाया जायेगा।

किसान मित्र योजना के तहत कितने किसान मित्र संघ बनाये जायेंगे ?

किसान मित्र योजना के तहत 17 लाख किसानो के लिए 17 हजार किसान मित्र संघ बनाये जायेंगे।