Kisan Mitra Yojana 2022: हरियाणा किसान मित्र योजना, ऑनलाइन आवेदन

Kisan Mitra Yojana 2022: नमस्कार दोस्तों, यदि आप भी हरियाणा के एक किसान हैं तो ये खबर आपके लिए हैं क्यूंकि हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा किसान मित्र योजना 2022 की घोषणा कर दी गयी हैं। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानो को सभी कल्याणकारी योजनाओ का लाभ दिया जायेगा।

इस योजना का मुख्य लाभ 2 एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसानो को दिया जायेगा। इसी के साथ पशुपालन, बागबानी और डेयरी से जुड़े किसानो को भी योजना में जोड़ा जायेगा। तो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आपको इस योजना ( Kisan Mitra Yojana 2022)के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ की कैसे आपको आवेदन करना हैं , इसी पात्रता क्या हैं , जरूरी दस्तावेज़ आदि। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Kisan Mitra Yojana 2022

दोस्तों, आपको बता दे की हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत 2021 में की गयी थी। और हाल ही में इस योजना की फिर से शुरुआत की गयी हैं। बजट 2022 में इस योजना की घोषणा की गयी। सरकार इस योजना के माध्यम से उन किसानो को जोड़ना चाहती हैं जिनके पास 2 एकड़ या इससे कम ज़मीं हैं।

इस योजना ( Kisan Mitra Yojana 2022)के माध्यम से किसान विभिन्न तरह की सेवाओं का लाभ ले पाएंगे जैसे नकद जमा, नकद निकासी, बैलेंस का पता करना, स्टेटमेंट चेक करना, आधार नंबर अपडेट, मोबाइल नंबर अपडेट, आदि सेवायें किसानो को दी जाएगी। इसके लिए सरकार 1000 किसान ATM भी स्थापित करेगी।

kisan mitra yojana

Kisan Mitra Yojana 2022 के मुख्य बिंदु 

योजना का नाम हरियाणा  किसान मित्र योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
लाभार्थी राज्य के किसान

 

हरियाणा किसान मित्र योजना 2022 का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के छोटे किसानो जैसे पशुपालन, डेयरी, और बागबानी से जुड़े किसानो को प्रेरित कर लाभ पहुँचाना हैं। इसके लिए हरियाणा सरकार ने 15 करोड़ का अतिरिक्त बजट पेश किया हैं।
  • इस योजना से जुड़ने के बाद किसान अपनी आय में इज़ाफ़ा कर पाएंगे और आत्मनिर्भर बन पाएंगे। साथ ही इस योजना (Kisan Mitra Yojana 2022)से पशुपालन क्षेत्र का भी विकास होगा। दूध का अधिक उत्पादन करने के लिए सरकार ने पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने का भी ऐलान किया हैं। इस योजना का लाभ 2 एकड़ से कम भूमि वाले किसानो को दिया जायेगा।

 

Haryana Kisan Mitra Yojana 2022 के लाभ

  •  इस योजना का मुख्य लाभ हरियाणा के छोटे किसानो जैसे पशुपालको, डेयरी, बागबानी या किसी अन्य पेशे से जुड़े किसानो को दिया जायेगा।
  •  जिन भी किसानो के पास 2 एकड़ या इससे कम ज़मीन है वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  •  इस योजना से जुड़ कर किसान अपनी आय में इज़ाफ़ा कर सकते हैं।
  •  हरियाणा किसान मित्र योजना की मदद से किसान अब आत्मनिर्भर बन पाएंगे। यह योजना किसानो के लिए कल्याणकारी साबित होने वाली हैं।
  •  इस योजना(Kisan Mitra Yojana 2022) के माध्यम से राज्य के चयनित किसनो को तकनिकी और कुछ विशेष प्रशिक्षण दिए जायेंगे।

 

हरियाणा किसान मित्र योजना 2022 के लिए जरुरी दस्तावेज़

इस योजना में आवेदन के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज़ होने चाहिए :

-आधार कार्ड
-पहचान पत्र
-मूल निवास प्रमाण-पत्र
-मोबाइल नंबर
-ज़मीन के कागज़ात
-बैंक पासबुक

हरियाणा किसान मित्र योजना 2022 के लिए आवेदन

दोस्तों, आपको बता देना चाहता हूँ की जो भी हरियाणा राज्य के किसान इस योजना (Kisan Mitra Yojana 2022)का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें अब थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा क्यूंकि अभी CM द्वारा सिर्फ इसकी घोषणा की गयी है, इसके लिए आवेदन अभी शुरू नहीं हुए हैं। जैसे ही आवेदन के लिए तारीख या खबर आती हैं हम तुरंत आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे, ताकि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर आप भी इस योजना का लाभ उठा सके।

अधिक जानकारी के लिए आप इसकी Official Website पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़े :

 

हरियाणा किसान मित्र योजना 2022 क्या हैं ?

इस योजना (Haryana Kisan Mitra Yojana 2022)के माध्यम से किसान विभिन्न तरह की सेवाओं का लाभ ले पाएंगे जैसे नकद जमा, नकद निकासी, बैलेंस का पता करना, स्टेटमेंट चेक करना, आधार नंबर अपडेट, मोबाइल नंबर अपडेट, आदि सेवायें किसानो को दी जाएगी। इसके लिए सरकार 1000 किसान ATM भी स्थापित करेगी।

हरियाणा किसान मित्र योजना कब शुरू की गयी ?

हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत 2021 में की गयी थी