Khad Beej Licence Online Bihar 2022, अब अगर आपको चाहिए खाद और बीज की दुकान का लाइसेंस, तो करना होगा यह काम

(Khad Beej Licence Online Bihar):नमस्कार दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हो क़ि भारत एक कृषि प्रधान देश है और भारत की जयादातर जनसंख्या कृषि पर निर्भर करती है । ऐसे में भारत में खाद बीज की लेन-देने से सम्बंधित अगर आप अपना नया कारोबार शुरू करना चाहते है तो ये रोजगार आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

Khad Beej Licence Online Bihar 2022- खाद बीज लाइसेंस बिहार 2022

दोस्तों,आप खाद बीज के विक्रेता बनना चाहते है तो ऐसे में आपको भारतीय सरकार के तहत खाद-बीज विक्रेता बनने के लिए इसका Licence  लाइसेंस बनवाना अनिवार्य होगा। (Khad Beej Licence Online Bihar) तो ऐसे में अक्सर लोगो को जानकारी पूरी न होने के कारण उन्हें Licence  लाइसेंस बनवाने में बहुत सी मुश्किलें आती है। तो दोस्तों आज हम आपको हमारे इस लेख में लाइसेंस बनवाने के लिए आवशयक पत्र व् पात्रता की जानकारी प्रदान करेंगे व आपको Online आवेदन की पूरी प्रक्रिया समझायेंगे ।

दोस्तों आज हम आपको बतायेगे की कैसे आप खाद बीज का Licence ले सकते है। और अपना Business start कर सकते है। बनवाना बहुत ही आसान है और घर बैठे-बैठे आसानी से Licence बनवा सकते है। खाद, बीज और कृषि रक्षा रसायनों की बिक्री के लिए Licence बनवाने के लिए लोगों को अब विभाग के चक्कर नहीं लगाने होंगे।(Khad Beej Licence Online Bihar)  सरकार ने इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सरकारी विभाग के लोग इसकी जांच करेंगे। आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होगा। विभाग ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Khad Licence Online Bihar- खाद-बीज लाइसेंस ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

कृषि -विभाग से संबंधित जितने भी Licence हैं, वह अभी तक Offline आवेदन के आधार पर बनाए जाते थे। ऐसी स्थिति में आवेदनकर्ता को विभाग के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे। (Khad Beej Licence Online Bihar) इसमें उनके समय के साथ साथ पैसे भी खर्च होते थे। आवेदन के बाद लोग अफसरों के दफ्तरों के चक्कर लगाने के साथ ही सिफारिश भी किया करते थे। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए प्रशाशन ने कृषि विभाग से संबंधित जितनी भी लाइसेंस जारी होते थे, उनकी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है।

Khad Beej Licence Online Bihar- Khad Beej Licence Bihar Online Registration

  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए व्यवसायी को कृषि विभाग की की अधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा|

नोट: ऑनलाइन आवेदन करने का समय 9:00 बजे सुबह से 6:00 बजे शाम तक है

  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आवेदन करने के लिए “ऑनलाइनआवेदन करे वाले आप्शन में “बीज उर्वरक अनुज्ञप्ति (राज्य स्तर हेतु) आवेदन “ पर क्लिक करना होग।
  • जैसे ही आप “बीज उर्वरक अनुज्ञप्ति (राज्य स्तर हेतु) आवेदन “ पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा जिसमे आपको Online Serviceमें जाकर “Applicant Registraion पर क्लिक करना होगा।
  •  आपके सामने 3 विकल्प कुछ इस प्रकार दिखाई देंगे।

1. DEMOGRAPHY + OTP 2.DEMOGRAPHY + BIO-AUTH 3. IRIS (Working)

Khad Beej Licence Online Bihar

  • अगर आप DEMOGRAPHY + OTP का Option सेलेक्ट करते है तो नीचे बताए बातो का ध्यान रखे |
  1. एक आधार,एक मोबाइल एवं एक बैंक एकाउंट से एक ही रजिस्ट्रेशन संभव हो सकता है, कृपया आधार,मोबाइल एवं बैंक एकाउंट का पुनरावृति ना करें।
  2. ये सुनुश्चित कर ले की आपका आधार आपके मोबाइल से जुड़ा हैं।
  • आधार में अपने नये मोबाइल को जोड़ने के लिये CSC या SAHAJ से संपर्क करें।
    जैसे ही आप DEMOGRAPHY + OTP का Option सेलेक्ट करेंगे आपके सामने ऊपर दिखाए गए पेज की तरह दिखेगा जिसमे आपको अपना आधार Authentication के लिए आपको अपना आधार नंबर और नाम डालना होगा ,वही नाम आपको डालना होगा जो आधार में अंकित है।

Khad Beej Licence Online Bihar

  • उसके बाद आपको Authentication बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे डालकर आपको Validate OTP पर क्लिक करना होगा।
  • आधार Authentication होने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना होगा।(Khad Beej Licence Online Bihar)  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होने के बाद आपको एक लाइसेंस रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।
  • अब इस लाइसेंस रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से व्यवसायी Apply for Licence Registration/New पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप चार चरणों में अपना आवेदन कर सकते है।
    Application Form
    Payment Details
    Documents Upload
    Final Submit
  1. Application Formआवेदन फॉर्म भरने से पहले आप अपना सारा दस्तावेज़ अपने पास रख ले ताकि आवेदन भरते समय आप सभी जानकारी को सही-सही भर सके।
  2. Payment Detailsखाद-बीज कीटनाशक लाइसेंस का Application Form भरने के बाद आपको आपको अपना पेमेंट जमा करना होगा। पेमेंट करने के लिए अभी ऑनलाइन सुविधा नहीं है इसलिए पेमेंट करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में शुल्क जमा करना होगा। शुल्क जमा करने के बाद आपको उस पेमेंट का डिटेल्स फॉर्म में भरना होगा।
  3. Documents Upload-अब आपको विभाग द्वारा मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा जो भी आवश्यक दस्तावेज इस फॉर्म को भरने के लिए जरुरी है उसकी सारी जानकारी आपको नीचे दे दी गई है।
  4. Final Submit फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद आप फॉर्म का Preview करके देख सकते है। अगर फॉर्म भरने में कही गलती हुई हो तो उसे सुधार करने के बाद Final Submit बटन पर क्लिक करे।

इसके लिए मिल चुका है सरकारी आदेश- Khad Bij Ka Licence Bihar

वही इस संबंध में जिला कृषि अधिकारियो ने बताया कि बीज कृषि रक्षा रसायन और खाद के Licence लाइसेंस के लिए अब ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस बारे में सरकारी आदेश मिल चुका है। जिन लोगों को Licence लाइसेंस की जरूरत है। वह किसी भी जन सेवा केंद्र से आवेदन कर सकेंगे। (Khad Beej Licence Online Bihar) आवेदन के साथ ही सभी प्रपत्र जरूर अपलोड करें। जिससे जांच के बाद जल्द ही Licence लाइसेंस जारी हो सके। अब आवेदन Offline की जगह Online ही किए जाएंगे।

Khad Beej Licence Online Bihar- खाद बीज लाइसेंस के लिए योग्यता bihar

Licence के ऑनलाइन आवेदन में सभी दस्तावेज फॉर्म के साथ अपलोड करने होगा। इसके आवेदक के लिए आधार नंबर, फोटो, स्थाई निवास, वोटर आईडी, दुकान का मैप जहां दुकान खोली जाएगी और उसका प्रमाण पत्र आवेदक के शैक्षिक प्रमाण पत्र, जीएसटी नंबर, फर्म अथॉरिटी लेटर 10 रुपए के स्टांप पेपर पर, शपथपत्र यह सब दस्तावेज आवेदन के साथ ही वेबसाइट पर अपलोड करने होगा।

Khad Beej Licence Online Bihar  में लाइसेंस के लिए यहाँ से अप्लाई करे

Khad Beej Licence Online Bihar

आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो और आप भी अपने Licence लाइसेंस के लिए Apply कर पाएंगे। अगर कोई दूसरा व्यक्ति खाद बीज का  Licence लाइसेंस लेना चाहता है तो आप उसे इस ब्लॉग का लिंक शेयर कर सकते है या आप खुद भी आसानी से बता सकते है। दोस्तों सरकारी योजनाओ के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते है। और सभी सरकारी योजनाओ का लाभ उठाये और आम जनता को भी बताये इसके बारे में।

Khad Beej Licence Online Bihar से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Khad Beej Licence Online Bihar से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो Comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।

बीज लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या- क्या चाहिए ?

दुकान खोली जाएगी और उसका प्रमाण पत्र आवेदक के शैक्षिक प्रमाण पत्र, जीएसटी नंबर, फर्म अथॉरिटी लेटर 10 रुपए के स्टांप पेपर पर, शपथपत्र यह सब दस्तावेज आवेदन के साथ ही वेबसाइट पर अपलोड करने होगा।

बीज लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या- क्या चाहिए ?

दुकान खोली जाएगी और उसका प्रमाण पत्र आवेदक के शैक्षिक प्रमाण पत्र, जीएसटी नंबर, फर्म अथॉरिटी लेटर 10 रुपए के स्टांप पेपर पर, शपथपत्र यह सब दस्तावेज आवेदन के साथ ही वेबसाइट पर अपलोड करने होगा।

Khad Beej Licence बिहार की Official website कोनसी है ?

Khad Beej Licence बिहार क़ि Official website Click Here