Kaushalya Matritva Yojana 2021: कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत 5000 रुपये की राशि प्रदान करेगी सरकार

Kaushalya Matritva Yojana 2021। Purpose of Skill Maternity Scheme। Benefits and Features of Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana। Eligibility for Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana Application

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ नागरिको क लिए एक योजना शुरू किया गया है जिसका नाम है कौशल्या मातृत्व योजना। इस योजना के माध्यम से दूसरी बार में बालिका के जन्म होने पर उनकी माता को राशि प्रदान किया जाएगा। जिसका उपयोग करके माँ अपने बच्चे का जीवन अच्छे से गुजारा कर सकती है। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कौशल्या मातृत्व योजना से सम्बंधित कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या है आवेदन के लिए पात्रता क्या है तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। यदि आप कौशल्या मातृत्व योजना से संबंदित कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े।

Kaushalya Matritva Yojana

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2021 | Kaushalya Matritva Yojana 2021

जैसे कि हम सब जानते है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य बजट 2021 के दौरान अलग – अलग योजनाओ के बारे में घोषणा की गई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा माता और उनकी बालिकाओं को अच्छी जिंदगी प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना को आरंभ किया गया। छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से नवजात शिशु की माताओं को दूसरी बार बालिकाओं को जन्म देने पर 5000 रुपये की एकमुश्त राशि सीधे उनके बैंक खातों में प्रदान की जाएगी।

इस राशि के माध्यम से शिशु की माताएं अपना जीवन अच्छे से यापन कर सके तथा वह अपने भरण-पोषण पर ध्यान दे पाए और किसी भी प्रकार की कुपोषण की समस्या का सामना उनकी बालिकाओं को ना करना पड़े। छत्तीसगढ़ कौशल ने मातृत्व योजना का मुख्य लक्ष्य है कि बालिकाओं और उनकी माताओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करके उनको कुपोषण से बचाया जा सके ताकि वह अपना जीवन अच्छे से यापन कर पाए। सरकार द्वारा महिलाओं का विकास करने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

यदि आप ही छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप हो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद आपको दूसरी बालिका को जन्म देने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग करके आप अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकते हैं तथा कुपोषण से होने वाली समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नाम छत्तीसगढ़ कौशल्य मातृत्व योजना
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
आरंभ तिथि 1 मार्च 2021
योजना का उद्देश्य दूसरी बालिका के जन्म पर माताओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करना
योजना के लाभार्थी दूसरी बालिका नवजात की माताएं
योजना का लाभ माताओं और बच्चों को कुपोषण से बचाना
प्रोत्साहन राशि 5000 रुपये
आवेदन का प्रकार अभी घोषित नहीं किया गया
आधिकारिक वेबसाइट अभी आरंभ नहीं की गई

कौशल्य मातृत्व योजना का उद्देश्य | Purpose of Skill Maternity Scheme

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि बालिकाओं और माताओं को कुपोषण से बचाया जा सके ताकि वह अपना जीवन अच्छे से यापन करें और आत्मनिर्भर बनने। अभी हमरे देश में बहुत लोग ऐसे है जो बालिकाओ के जन्म को स्वीकार नहीं करते है ऐसे में उनके माता -पिता को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा कौशल्या मातृत्व योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के माध्यम से राज्य मैं दूसरी बार बालिकाओं को जन्म देने पर माताओं को 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। जिसका उपयोग करके वह अपना जीवन अच्छे से गुजार सकते है।

5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रीजी के द्वारा 21 वें बजट के दौरान छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना की शुरआत किया गया। देश में बालक और बालिकाओं के दरमियान होने वाले भेदभाव को कम किया जाए। और इस भेदभाव को खत्म करने के लिए राज्य में दूसरी बालिकाओं को जन्म देने पर माताओं को 5000 रुपये एकमुश्त राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। जिसका उपयोग करके वह अपना भरण-पोषण आसानी से कर सकती हैं तथा आत्मनिर्भर व सशक्त बन सकती हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य में बालिकाओं का विकास होगा तथा बालक और बालिका के बीच में होने वाले भेदभाव में कमी आएगी।

यह भी पढ़िए: CG Gyan Protsahan Yojana

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ एवं विशेषताएं 

  • कौशल्या मातृत्व योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 मार्च 2021 को 21वें बजट के दौरान आरंभ किया गया।
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से बालिकाएं एवं माताएं अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगे।
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के माध्यम से कुपोषण के कारण होने वाले मृत्यु दर में भी कमी आएगी।
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत दूसरे वक्त बालिकाओं को जन्म देने पर माताओं को 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • जिसका उपयोग करके अपना भरण पोषण आसानी से कर सकती हैं।
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का मुख्य लाभ के है कि इससे महिलाओं को बालिकाओं को जन्म देने पर प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • तथा देश में बालिकाओं का विकास होगा।
  • देश में बालक और बालिका के बीच में होने वाले भेदभाव को इस योजना के माध्यम से निरस्त किया जाएगा।
  • इस प्रोत्साहन राशि के माध्यम से माताएं और बालिकाएं कुपोषण के शिकार से बचेंगी।
  • आपको यह बात ध्यान रखना होगा की मिलने वाली प्रत्साहन राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी

 Eligibility for Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana Application

  • आवेदक छत्तीसगढ़ का मिल निवासी होना अनिवार्य है।
  • महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है।
  • दूसरी बार बालिका संतान होने पर ही महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Important Documents for Chhattisgarh Kaushalya Matritva Yojana Application

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना ऑफलाइन आवेदन 

Step :- 1 सबसे पहले गर्भवती होने पर महिलाओं को अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या उपस्वास्थ्य केंद्र में जाना होगा।

Step :- 2 फिर वहां जाने के बाद उन्हें जच्चा-बच्चा कार्ड बनवाना होगा ‌

Step :- 3 इसके बाद कार्ड बनवाने के बाद उन्हें इस कार्ड का उपयोग करके समय-समय पर जांच करवानी होगी।

Step :- 4 इसका उपयोग आप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उप स्वास्थ्य केंद्र या मान्यता प्राप्त हस्पताल में भी कर सकते हैं‌

Step :- 5 इसके बाद यदि महिलाएं दूसरी बालिका को जन्म देती है तो उनको एकमुश्त 5000 रुपये की धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Online application process under Kaushalya Matritva Yojana

यदि जो इच्छुक लाभार्थी छत्तीसगढ़ कौशल्य मातृत्व योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दे कि अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है जैसे ही इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।