Journalist Welfare Scheme 2022, पत्रकारों को वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी

नमस्ते ! मित्रो आज हम आपको बताएंगे की सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पत्रकारों के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की, जिसके तहत पत्रकारों को वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना का नाम पत्रकार कल्याण योजना है।हम आज आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे आप विस्तार से जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े

Journalist Welfare Scheme 2022 पत्रकार कल्याण योजना

इसमें हाल ही में कई सारे बदलाव किये गए है। आज हम आपको बताएंगे की इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते है और इस योजना के क्या लाभ है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पत्रकार कल्याण योजना में पांच गुना वृद्धि की है, जिसके तहत सरकार 20 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता पत्रकारों और उनके परिवारों को “अत्यधिक कष्ट” के समय प्रदान की जाएगी है। यह योजना देश भर में 1 अप्रैल से लागु हो चुकी है|

Latest Update

नरेंद्र मोदी सरकार ने COVID-19 में जान गंवाने वाले पत्रकारों के 67 परिवारों को वित्तीय सहायता को मंजूरी दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी पत्रकार कल्याण योजना के तहत प्रत्येक परिवार को ₹5 लाख दिए जाएंगे।

पत्रकार कल्याण योजना के अंतर्गत पत्रकार की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को वित्तीय सहायता के रूप में 5 लाख रूपये तक की राशि प्रदान की जाती है। और स्थायी विकलांगता होने पर 5 लाख रूपये तक और बीमारियों के उपचार के लिए 3 लाख रूपये तक की राशि दी जाएगी। इन्हे केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा|

  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि पत्रकारों के लिए वर्तमान प्रावधान पर्याप्त नहीं था। इस लिए सरकार पहली बार पत्रकारों और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही है।  
  • पत्रकार कल्याण योजना/ Journalist Welfare Scheme  के अंतर्गत वर्ष 2016 -2017 में 15 लाख रूपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करने का प्रावधान था और इसके तहत 25.88 लाख रुपये का वितरण किया गया था। 2013-14 से 2016-17 तक, योजना के तहत प्रावधान 15 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता देने का प्रावधान था। चालू वित्त वर्ष के लिए राशि बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गई।
  • यह योजना के तहत प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी), राज्य सरकारों / केंद्रशासित प्रदेशों से मान्यता प्राप्त पत्रकारों और न्यूनतम पांच निरंतर वर्षों तक काम करने वाले गैर-मान्यता प्राप्त पत्रकारों को समाचार संपादक, रिपोर्टर, फोटोग्राफर, कैमरामैन और स्वतंत्र पत्रकार के रूप में शामिल किया गया है।

पत्रकार कल्याण योजना के लाभ / Journalist Welfare Scheme  2022

  •  इस योजना के तहत केंद्र सरकार पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही है। हाल ही में इसकी सहायता राशि में 5 गुना वृद्धि हुई है।
  •  पत्रकार कल्याण योजना तहत सरकार 20 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता पत्रकारों और उनके परिवारों को “अत्यधिक कष्ट” के समय प्रदान की जाएगी है।
  •  पत्रकार कल्याण योजना के अंतर्गत पत्रकार की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को वित्तीय सहायता के रूप में 5 लाख रूपये तक की राशि प्रदान की जाती है। और स्थायी विकलांगता होने पर 5 लाख रूपये तक और बीमारियों के उपचार के लिए 3 लाख रूपये तक की राशि दी जाएगी।

पत्रकार कल्याण योजना आवेदन पत्र कैसे भरे

Step 1: सबसे पहले आपको प्रेस सूचना ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा। 

Step 2: होम पेज पर आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे उन विल्कपो में से “Journalist Welfare Scheme Online Application” का चयन करे।

Journalist Welfare Scheme

Step 3: अब आपके सामने आवेदन पत्र को भरने के लिए निर्देश हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में दिए गए है। सभी निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़े और आगे बढ़ने के लिए “Next” पर क्लिक करे। 

Journalist Welfare Scheme 2020

Step 3: अब आपको अपनी email id और मोबाइल नंबर दर्ज करके कॅप्टचा वेरिफिकेशन कोड डालना है उसके बाद “Get one Time password” पर क्लिक करे। 

Journalist walfer scheme application form

Step 4: अब आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलेगा आवेदन पत्र में सभी पूछी गयी सभी जानकारिया ध्यान पूर्वक भरे और सभी आवश्यक दस्तावेज भी जोड़े और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे। 

आवेदन पत्र में आपको पत्रकारिता संबंधी कैरियर के आरंभ से लेकर अभी तक के कार्य अनुभव का पूरा ब्‍यौरा देंना होगा तथा ऐसे सभी संगठनों के संबंध में कार्यग्रहण की तारीख एवं कार्यभार मुक्‍त होने की तारीख, दोनों की सूचना भी आवश्य देनी होगी। यदि मीडियाकर्मी सीजीएचएस लाभार्थी था, तो सीजीएचएस सुविधा का लाभ प्राप्‍त न करने के कारण बताएं। पत्रकार की मृत्‍यु/ विकलांगता की स्‍थिति में, परिवार के सदस्‍यों का ब्‍यौरा तथा वेतन आदि सहित रोज़गार का ब्‍यौरा प्रस्‍तुत करें।

Journalist Welfare Scheme से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Journalist Welfare Scheme से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं प्रदीप सिंह आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

Journalist Welfare Scheme क्या है?

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पत्रकारों के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की, जिसके तहत पत्रकारों को वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना का नाम पत्रकार कल्याण योजना है।

पत्रकार कल्याण योजना के लाभ बताईये?

 इस योजना के तहत केंद्र सरकार पत्रकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही है। हाल ही में इसकी सहायता राशि में 5 गुना वृद्धि हुई है। पत्रकार कल्याण योजना तहत सरकार 20 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता पत्रकारों और उनके परिवारों को “अत्यधिक कष्ट” के समय प्रदान की जाएगी है।

पत्रकार कल्याण योजना आवेदन पत्र कैसे भरे ?

पत्रकार कल्याण योजना के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद का PROCESS आप ऊपर दिए गए लेख में अच्छे से पढ़ सकते है।