JK Scholarship scheme 2021, शैक्षिक शुल्क और रखरखाव खर्च

JK Scholarship Scheme 2021, JK Scholarship Scheme, JK Scheme 2021

CLICK HERE
Paramparagat Krishi Vikas Yojana
Vidyasaarathi Scholarship
Begum Hazrat Mahal Scholarship 
MP Scholarship Portal 2.0: Registration, E-KYC & Track Status

JK Scholarship scheme

Misbah Reshi

18 अगस्त 2020 को प्रधान मंत्री द्वारा जम्मू और कश्मीर के युवाओं के बीच रोजगार के अवसरों को बढ़ाने और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों से जुड़ी नौकरी की योजना तैयार करने के संदर्भ में एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया था। जम्मू-कश्मीर राज्य के बाहर स्नातक की पढ़ाई करने के लिए J&K उम्मीदवारों को हर साल नई छात्रवृत्ति दी जाती थी ताकि वे शिक्षा तक अपनी पहुंच को बेहतर बना सकें। योजना को 2011 में शुरू किया गया था और इस योजना को छात्र के अनुकूल बनाने के लिए समय-समय पर संशोधित किया गया था।

यह योजना जम्मू और कश्मीर के युवाओं की क्षमता निर्माण की परिकल्पना करती है ताकि वे सामान्य पाठ्यक्रम में प्रतिस्पर्धा कर सकें। AICTE की काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों को शैक्षणिक शुल्क और रखरखाव भत्ते (एक छात्रावास, मेस, किताबों की लागत और अन्य आकस्मिक शुल्क) की ओर खर्च पूरा करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

Latest updates Latest Update: 24 वर्षीय शोधकर्ता मिस्बाह रेशी ( JK Coalition for Civil Society) के नाम की घोषणा रोड्स छात्रवृत्ति के लिए की गई है ।
रोड्स स्कॉलरशिप पूरी तरह से वित्त पोषित है, और सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति कार्यक्रमों में से एक है, इस छात्रवती के तहत दो साल के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए ‘दुनिया भर के उत्कृष्ट युवाओं’ को मौका मिलता है।

छात्रों की संख्या, शैक्षिक शुल्क और रखरखाव खर्च/

JK Scholarship scheme

शैक्षणिक शुल्क के लिए छात्रवृत्ति सीधे संस्थान को प्रतिपूर्ति की जाएगी या राज्य शुल्क विनियामक प्राधिकरण द्वारा अनुमत अधिकतम शुल्क के अनुसार या शिक्षा की विभिन्न धाराओं के लिए PMSSS के तहत तय की गई राशि , जो भी कम हो और दिशानिर्देशों की समग्र राशि के भीतर हो। सभी संस्थान यह नोट कर सकते हैं कि एआईसीटीई द्वारा प्रतिपूर्ति की जाने वाली शैक्षणिक शुल्क की अधिकतम सीमा के साथ सभी घटकों के लिए वास्तविक होगी।

JK Scholarship scheme

व्यावसायिक धाराओं के लिए 1,25,000 / – जिसमें इंजीनियरिंग, फार्मेसी, नर्सिंग, एचएमसीटी, आर्किटेक्चर शामिल हैं; रुपये। 30,000 / – और सामान्य स्ट्रीम के लिए और रु। मेडिकल स्ट्रीम के लिए 3,00,000। भले ही संस्थान की कुल फीस राशि से अधिक हो, न तो एआईसीटीई अतिरिक्त राशि की प्रतिपूर्ति करेगा और न ही संस्थान छात्रों से शुल्क ले सकता है। JK Scholarship scheme

रखरखाव के खर्च के लिए खर्च की गई राशि सभी के लिए 1.00 लाख प्रति वर्ष और भुगतान सीधे उम्मीदवारों के खातों में PFMS तंत्र के माध्यम से किया जाएगा। पहले वर्ष के दौरान रखरखाव 9 किस्तों में जारी किया जाएगा अर्थात् पहली किस्त संस्थान द्वारा ज्वाइनिंग रिपोर्ट के सत्यापन पर 20,000 / – रुपये की आठ मासिक किस्तें है । 10,000 / प्रति माह। मासिक किस्तों की रिहाई संबंधित संस्थान द्वारा हर महीने छात्र की उपस्थिति के ऑनलाइन सत्यापन के अधीन होगी।

यदि संबंधित महीने की 15 तारीख से पहले छात्र की अनुपस्थिति का संचार नहीं किया जाता है, तो यह माना जाएगा कि छात्र महीने के लिए मौजूद है और मासिक परिलब्धियों को छात्र के खाते में पहुँचाये जायेंगे। छात्र की अनुपस्थिति के बारे में संवाद न करने की जिम्मेदारी कॉलेज प्रशासन में निहित होगी।

रखरखाव के खर्चों में छात्रावास, मेस, किताबों की लागत और अन्य आकस्मिक शुल्क शामिल हैं, छात्रों को अधिकतम देय राशि रु। 1,00,000 / – प्रति वर्ष और पीएफएमएस मोड के माध्यम से सीधे एआईसीटीई द्वारा छात्रों के बैंक खाते में वितरित किया जाएगा। यदि संस्थान छात्रावास और मेस शुल्क अधिक है, तो छात्रों को शेष राशि का भुगतान स्वयं करना होगा।

JK छात्रवृति योजना के लिए पात्रता मापदंड / JK Scholarship scheme Eligibility Criteria:

  •  जम्मू और कश्मीर के अधिवास वाले अभ्यर्थी और जम्मू-कश्मीर बोर्ड या सीबीएसई से संबद्ध 12 वीं की परीक्षा जेएंडके में स्थित शैक्षणिक वर्ष 2018-19 या 2017-18 में ही देंगे।
  •  जो अभ्यर्थी लेटरल एंट्री स्कीम के तहत एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें 2017-18 से पहले एए के दौरान तकनीकी शिक्षा निदेशालय जम्मू-कश्मीर द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थानों से डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग पास करना होगा। लेटरल एंट्री स्कीम के तहत प्रवेश केवल इंजीनियरिंग स्ट्रीम में शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के दौरान उपलब्ध खाली सीटों के अधीन होगा।
  •  शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए काउंसलिंग के दौरान सीटों के आवंटन के लिए AICTE के पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने वाले उम्मीदवारों के लिए सामान्य मेरिट सूची तैयार की जाएगी।
  •  परिवार की आय रु। 8.00 लाख प्रति वर्ष या उससे कम होनी चाहिए

JK Scholarship scheme

For more details

JK Scholarship scheme से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर JK Scholarship scheme से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।

JK Scholarship scheme क्या है?

18 अगस्त 2020 को प्रधान मंत्री द्वारा जम्मू और कश्मीर के युवाओं के बीच रोजगार के अवसरों को बढ़ाने और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों से जुड़ी नौकरी की योजना तैयार करने के संदर्भ में एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया गया था। जम्मू-कश्मीर राज्य के बाहर स्नातक की पढ़ाई करने के लिए J&K उम्मीदवारों को हर साल नई छात्रवृत्ति दी जाती थी ताकि वे शिक्षा तक अपनी पहुंच को बेहतर बना सकें।

JK Scholarship scheme Eligibility Criteria?

जम्मू और कश्मीर के अधिवास वाले अभ्यर्थी और जम्मू-कश्मीर बोर्ड या सीबीएसई से संबद्ध 12 वीं की परीक्षा जेएंडके में स्थित शैक्षणिक वर्ष 2018-19 या 2017-18 में ही देंगे।
 जो अभ्यर्थी लेटरल एंट्री स्कीम के तहत एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें 2017-18 से पहले एए के दौरान तकनीकी शिक्षा निदेशालय जम्मू-कश्मीर द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थानों से डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग पास करना होगा। लेटरल एंट्री स्कीम के तहत प्रवेश केवल इंजीनियरिंग स्ट्रीम में शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के दौरान उपलब्ध खाली सीटों के अधीन होगा।
 शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए काउंसलिंग के दौरान सीटों के आवंटन के लिए AICTE के पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने वाले उम्मीदवारों के लिए सामान्य मेरिट सूची तैयार की जाएगी।