Jharsewa Portal: Jharsewa Praman Patra 2021, प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन, भूमि पट्टों की जानकारी

Jharsewa Portal Apply Online । Jharsewa Portal: Jharsewa Praman Patra 2020 । Jharsewa Praman Patra ।झारसेवा प्रमाण पत्र । झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र । झारखंड झारसेवा पोर्टल | Jharkhand Jharsewa Portal | झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

Jharsewa Portal: Jharsewa Praman Patra

झारसेवा झारखंड राज्य एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है । झारखण्ड सरकार ने झारसेवा पोर्टल राज्य के लोगो को अनेक सरकारी सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान करने के लिए शुरू किया है। इस झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल के जरिये राज्य के लोगो को झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र और विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं जैसे जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र , विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्रों , भूमि पट्टों की जानकारी एवं उससे सम्बंधित सेवायें, सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित सेवाएँ आदि को ऑनलाइन उपलब्ध किया जाएगा।

इस झारसेवा पोर्टल पर झारखण्ड राज्य के सभी लोग इन सभी सरकारी सेवाओं जैसे विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन, भूमि पट्टों की जानकारी एवं उससे सम्बंधित सेवायें, सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित सेवाएँ के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है।

Jharsewa Praman Patra । झारसेवा प्रमाण पत्र

झारसेवा झारखण्ड राज्य का एक व्यापक एवं सक्षम वेब सेवा पोर्टल है।झारखण्ड राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो झारखण्ड सरकार इस झारसेवा पोर्टल पर प्रदान की जा रही सेवाओं में से किसी भी सेवा का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो वह घर बैठे इंटरनेट के जरिये इस ऑनलाइन झारसेवा पोर्टल पर इन सेवाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है। झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल के जरिये झारखण्ड राज्य के सभी लोगो को एक ही जगह पर कई प्रकार की सरकारी सेवा उपलब्ध करायी जाएगी। ताकि झारखण्ड राज्य के सभी लोग आसानी से इन सेवाओं का लाभ प्राप्त सकेंगे।

Jharsewa Portal Aim

हम सभी लोग इससे भली भांति परिचित है कि राज्य के लोगो को सरकारी सेवाओं जैसे विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन, भूमि पट्टों की जानकारी एवं उससे सम्बंधित सेवायें, सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित सेवाएँ के लिए आवेदन करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते है। इससे लोगो के समय की भी काफी बर्बाद होता है। इसी समस्या को मद्देनज़र रखते हुए राज्य सरकार ने झारखण्ड झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया है।झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल के जरिये झारखण्ड के लोगो को विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवा ऑनलाइन प्रदान की जाएगी।

झारखण्ड के लोग झारखण्ड झारसेवा सर्टिफिकेट की सभी सेवाओं के लिए झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। इससे समय की भी बचत होगी। झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के लोगो को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी नागरिको को एक ही स्थान पर सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उपलब्ध करना है।

Jharsewa Portal Services

Jharsewa Certificate Services

जन्म प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
मृत्यु प्रमाण पत्र
स्थानीय निवास प्रमाण पत्र
आय एवं सम्पति प्रमाण पत्र
विवाह निबंधन प्रमाण पत्र

Jharsewa Portal Social Security Pension Services

वृद्धावस्था पेंशन योजना
विकलांगता पेंशन योजना
विधवा पेंशन योजना

Jharsewa Portal External Services

निर्वाचन सेवा

उपभोगता न्यायालय सेवा

लैंड रिकॉर्ड सेवा

वाणिज्य कर विभाग की सेवाएं

कृषि, पशुपालन & सहकारी

विभाग सर्विसेज

श्रम, नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल

विकास विभाग की सेवायें

उर्जा विभाग की सेवायें

सेवा शिकायत निवारण

सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी

सरकारी सेवाओं से संबंधित फार्म

मरीजों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली

Jharsewa Portal Required Document

आधार कार्ड
पहचान पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Jharsewa Portal Apply Online

सबसे पहले आवेदक को झारसेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

jharsewa
Jharsewa Portal: Jharsewa Praman Patra 2021, प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन, भूमि पट्टों की जानकारी 5

झारसेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदकों को लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है। 

jharsewa
Jharsewa Portal: Jharsewa Praman Patra 2021, प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन, भूमि पट्टों की जानकारी 6

आवदेक को इस पेज पर सबसे नीचे रजिस्ट्रेशन कीजिये का विकल्प दिखाई देगा। आवेदक को इस विकल्प का चयन करना है।

jharsewa
Jharsewa Portal: Jharsewa Praman Patra 2021, प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन, भूमि पट्टों की जानकारी 7

अब आवेदक के सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा। आवेदक को रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नाम ,ईमेल आईडी , मोबाइल नंबर , पासवर्ड ,स्टेट आदि दर्ज करनी होगी ।

सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना है ।

अब आपको अपना यूज़र नाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते है।

लॉगिन करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

आवेदक को इस पेज पर Apply Form Services के सेक्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद View Service के लिंक पर क्लिक करना है।

अब आवेदक को सभी सर्विस दिखाई देगी । आवेदक अपनी इच्छा के अनुसार जिस सेवा के लिए आवेदन करनाचाहता है उसे उस सेवा के लिंक पर क्लिक करना होगा ।

अब आवेदक के सामने उस सेवा का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। इस आवेदन पत्र में आवेदक को अपनों अपने पर्सनल डिटेल्स , जैसे परमानैंट एड्रेस, नाम ,जेंडर , डेट ऑफ़ बर्थ,आयु ,मोबाइल नंबर आदि दर्ज करनी होगी।

अब आवेदक को अपने सभी दस्तावेज़ों को स्केन करके अपलोड करना होंगे ।

इसके पश्चात् Save Annexure के बटन पर क्लिक करना है ।

अब आपको आवेदन पत्र को सबमिट करना होगा।

इस प्रकार आपका आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Contact Info

State Designated Agency (SDA):
JAP-IT, Ground Floor, Engineers Hostel No. 2,
Near Golchakkar, Dhurwa, Ranchi-834004,
Phone-0651-2401581, 2401040
Email – support.edistrict@jharkhandmail.gov.in

झारसेवा पोर्टल क्या है ?

झारखंड राज्य एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है । झारखण्ड सरकार ने झारसेवा पोर्टल राज्य के लोगो को अनेक सरकारी सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान करने के लिए शुरू किया है। इस झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल के जरिये राज्य के लोगो को झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र और विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं जैसे जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र , विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्रों , भूमि पट्टों की जानकारी एवं उससे सम्बंधित सेवायें, सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित सेवाएँ आदि को ऑनलाइन उपलब्ध किया जाएगा।

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है?

झारखण्ड के लोग झारखण्ड झारसेवा सर्टिफिकेट की सभी सेवाओं के लिए झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। इससे समय की भी बचत होगी। झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के लोगो को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी नागरिको को एक ही स्थान पर सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उपलब्ध करना है।

झारसेवा पोर्टल पर कौन कौनसी सेवाए उपलब्ध करवाई जाएगी?

इस झारसेवा ऑनलाइन पोर्टल के जरिये राज्य के लोगो को झारखण्ड झारसेवा प्रमाण पत्र और विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं जैसे जाति प्रमाण पत्र ,आय प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र , विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्रों , भूमि पट्टों की जानकारी एवं उससे सम्बंधित सेवायें, सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित सेवाएँ आदि को ऑनलाइन उपलब्ध किया जाएगा।