Jharkhand Fasal Rahat Yojana: 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana: 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2020। Jharkhand Fasal Rahat Yojana Apply | झारखण्ड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन | झारखण्ड फसल राहत योजना पंजीकरण प्रक्रिया | Fasal Rahat Yojana Form

Jharkhand Fasal Rahat Yojana 2020

आप सभी इस बात को भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश की केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। जैसा कि आप सभी जानते हैं किसानों की प्राकृतिक आपदाओं के कारण कई बार फसलों की हानि हुई है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए झारखंड राज्य सरकार ने झारखंड फसल राहत योजना की शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत झारखंड राज्य सरकार के द्वारा झारखंड फसल राहत योजना की शुरुआत की गई है।आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से झारखंड फसल राहत योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, मुख्य उद्देश्य, मुख्य तथ्य, आवश्यक दस्तावेज आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana । झारखंड फसल राहत योजना

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए फसल हानि पर सरकार के द्वारा बीमा कंपनियों के माध्यम से फसल बीमा प्रदान किया जाएगा। और नुकसान के लिए आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी। झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत किसानों को फसल बीमा प्राप्त करने के लिए निश्चित प्रीमियम का भुगतान भी करना होगा।

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत उन सभी किसानों को लाभान्वित किया जाएगा जिनकी फसलों की ओलावृष्टि अधिक वर्षा सुख या बाढ़ की वजह से हानि हुई है।झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार के द्वारा 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। इस योजना को पूरे झारखंड राज्य में दिसंबर माह से लागू किया जाएगा।

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य सरकार के द्वारा किसानों के द्वारा लिए गए ऋण को माफ करने के लिए भी नहीं घोषणा की गई हैं। किसानों के ऋण को माफ करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा  दो हजार करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

झारखंड राज्य सरकार के द्वारा ऋण माफी के लिए एक पोर्टल की शुरूआत की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य सरकार द्वारा सभी बैंकों को ऋण लेने वाले किसानों की जानकारी आधार इनेबल करने का आदेश दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 1200000 लोन में से 600000 लोन को आधार इनेबल किया गया है।

यह भी देखे –>> Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan

Jharkhand Fasal Rahat Yojana Aim

झारखंड फसल राहत योजना का मुख्य उद्देश्य झारखंड राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों के कर्ज को भी माफ किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए फसल नुकसान के लिए मुआवजा भी प्रदान किया जाएगा।

झारखंड फसल सहायता योजना राहत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को सम्मिलित किया गया है और यह इस योजना का एक हिस्सा है। इस योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार के द्वारा 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है । इसके अतिरिक्त कर्ज़ माफी के लिए राज्य सरकार के द्वारा ₹2000 का बजट आवंटित किया गया है।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana Key Features

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए फसल हानि पर सरकार के द्वारा बीमा कंपनियों के माध्यम से फसल बीमा प्रदान किया जाएगा। और नुकसान के लिए आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी।

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत किसानों को फसल बीमा प्राप्त करने के लिए निश्चित प्रीमियम का भुगतान भी करना होगा।

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत उन सभी किसानों को लाभान्वित किया जाएगा जिनकी फसलों की ओलावृष्टि अधिक वर्षा सुख या बाढ़ की वजह से हानि हुई है।

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार के द्वारा 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

इस योजना को पूरे झारखंड राज्य में दिसंबर माह से लागू किया जाएगा।

किसानों के ऋण को माफ करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा  दो हजार करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana Eligibility Criteria

झारखंड किसान फसल राहत योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला किसान झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला किसान किसी भी बीमा योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

Jharkhand Fasal Rahat Yojana Required Documents

आधार कार्ड

राशन कार्ड

किसान का आईडी कार्ड

बैंक खाता विवरण

निवास प्रमाण पत्र

खेत का खाता नंबर/खसरा नंबर के पेपर

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मोबाइल नंबर

आय प्रमाण पत्र

Jharkhand Fasal Rahat Yojana Application Process

जैसा कि आप सभी जानते हैं झारखंड फसल राहत योजना को पूरे झारखंड राज्य में दिसंबर माह से शुरू किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत अभी किसी भी प्रकार की कोई भी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत अभी हाल ही में कोई भी web portal या आधिकारिक वेबसाइट राज्य सरकार के द्वारा लांच नहीं की गई है ।जैसे ही झारखंड राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For More info

झारखंड फसल राहत योजना क्या है?

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए फसल हानि पर सरकार के द्वारा बीमा कंपनियों के माध्यम से फसल बीमा प्रदान किया जाएगा। और नुकसान के लिए आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी।

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा कितना बजट आवंटित किया गया है?

झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार के द्वारा 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

झारखंड फसल राहत योजना को पूरे राज्य में कब से लागू किया जाएगा?

इस योजना को पूरे झारखंड राज्य में दिसंबर माह से लागू किया जाएगा।