Jal Jeevan Mission Maharashtra 2021

Jal Jeevan Mission Maharashtra 2021 | Jal Jeevan Mission Maharashtra in Hindi | Jal Jeevan Mission Maharashtra | Jal Jeevan Mission | Jal Jeevan Mission 2021 | जल जीवन मिशन | जल जीवन मिशन 2021 |जल जीवन अभियान | जल जीवन अभियान 2021 | जल जीवन अभियान महाराष्ट्र | जल जीवन अभियान महाराष्ट्र 2021 | ejalshakti

Jal Jeevan Mission
Jal Jeevan Mission Maharashtra 2021 3

Jal Jeevan Mission Maharashtra 2021

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पिछले वर्ष एक मिशन शुरू की थी जिसका नाम है जल जीवन मिशन। इस मिशन के तहत सभी ग्रामीण परिवारों को नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में और निर्धारित गुणवत्ता के नल के पानी की सुविधा प्रदान किया जायेगा। वर्ष 2024 तक इस मिशन को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने इसे राज्य मी लागु कर है। ताकि इससे ग्रामीण महिलाओं, विशेषकर लड़कियों के नशे को कम करके ग्रामीण लोगों के जीवन में सुधार लाया जा सके।

महाराष्ट्र में  पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने एक योजना बनाई है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य में 2023-24 तक राज्य के सभी घरों में 100 फीसदी नल कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के तहत महाराष्ट्र में 1.42 करोड़ ग्रामीण घरों में से, 53.11 लाख परिवारों को पहले ही नल कनेक्शन प्रदान किये जा चुके हैं। राज्य सरकार वर्ष 2021 में 31.30 लाख घरों में नल कनेक्शन देने की योजना तैयार की है।

Jal Jeevan Mission Maharashtra 2021

महाराष्ट्र सरकार ने मौजूदा 8268 पाइप जलापूर्ति योजनाओ के पुननिर्धारण और उसे बढ़ावा देने के लिए योजना बनाई है जिसके तहत इस वर्ष 22.35 लाख घरेलू नल कनेक्शन देने का प्रावधान किया गया है और शेष 9 लाख के लिए नई योजना बनाई जाएगी। राज्य सर्कार को सलाह दी गई है कि इन सभी कार्यों को एक अभियान के रूप में किया जाए, ताकि समाज के गरीब और सीमांत वर्गों के शेष परिवारों को तुरंत नल कनेक्शन मिल पाए । जिले, संसद आदर्श ग्रामीण योजनाएं, विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूह के घरों के सार्वभौमिक कवरेज की योजना बनाते समय, पानी की कमी वाले क्षेत्रों, गुणवत्ता-प्रभावित क्षेत्रों, SC / ST के वर्चस्व वाले क्षेत्रों / गांवों को प्राथमिकता दी जाती है।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2021 के दौरान राज्य में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए 28 1,828.92 करोड़ को मंजूरी दी है। राज्य में ₹ 285.35 करोड़ की राशि और इस वर्ष केंद्रीय आवंटन और मिलान वाले राज्य के हिस्से के संतुलन के साथ, 3,908 करोड़ की राज्य में जल जीवन मिशन के लिए उपलब्ध होंगे। इसके अलावा भी 15 वें वित्त आयोग में राज्य को 5,827 करोड़ के अनुदान को आवंटित किया गया है जिसे पीने के पानी की आपूर्ति, वर्षा जल संचयन और जल रीसाइक्लिंग और स्वच्छता और ओडीएफ स्थिति के रखरखाव पर अनिवार्य रूप से खर्च किये जायेंगे।

Ration Card Online Apply      Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana

Jal Jeevan Mission:- जल जीवन मिशन/Jal Jeevan Mission  के अंतर्गत फ्रंटलाइन के कार्यकर्ताओ की सक्रीय भागीदारी के साथ समुदायों को भी शामिल करने पर जोर दिया गया है , जिसमें हर गांव में से 5 लोगो को , खास तौर पर महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए फील्ड टेस्ट किट का उपयोग करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल और कॉलेज के छात्रों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में और उनकी उप-समिति यानी ग्राम जल और स्वच्छता समिति या पानी समितियों का गठन ग्राम स्तर पर नियोजन करने के लिए जा रहा है। गांवों की ग्राम कार्य योजनाओं के आधार पर राज्य सरकार ने राज्य के लिए वार्षिक कार्य योजना को अंतिम रूप दिया गया है। राज्य में जल स्रोतों को मजबूत करने, जलीय पुनर्भरण से संबंधित कार्य करने के लिए विभिन्न स्रोतों जैसे ग्रे पानी प्रबंधन, आदि कि MGNREGA, 15 वें वित्त आयोग अनुदान से ग्रामीण स्थानीय निकायों, SBM, CAMPA, जिला खनिज विकास कोष, स्थानीय क्षेत्र विकास निधि इत्यादि के लिए धन जुटा रहे है।

Covid – 19 महामारी के चलते केंद्र सरकार ने ग्रामीण परिवारों में नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए कई प्रयास क्र रही है , जिससे की ग्रामीण लोगो को सार्वजनिक स्टैंड-पोस्टो से पानी भरकर लाने और लम्बी कतार में खड़े होने की कठिनाई से गुजरना न पड़े। इस अभियान के अंतर्गत सरकार राज्य के गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगो को उनके घर में पीने का पानी की सुविधा उपलब्ध करने के लिए नल कनेक्शन दे रहे है ताकि वे स्टैंड-पोस्ट पर जाने से बचें और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करें, जिससे ग्रामीण समुदायों को संक्रमित होने से बचाया जा सके।

Online platform for Food license Registration for Business

Apply One Nation One Ration Card

For more details click here, http://jaljeevanmission.gov.in/