Indra Rasoi Yojana 2021। इंद्रा रसोई योजना

Indra Rasoi Yojana 2021 । इंद्रा रसोई योजना । Indra Rasoi Yojana portal । इंद्रा रसोई योजना ।Indra Rasoi Yojana Rajasthan । इंद्रा रसोई योजना 2021 । Indra Rasoi Yojana

Indra Rasoi Yojana 2020
Indra Rasoi Yojana 2021। इंद्रा रसोई योजना 3

नमस्कार आप सभी का हमारे आज के आर्टिकल में स्वागत है। आज हम आप सभी को राजस्थान में राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी योजना “Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना ” के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे है। इस योजना “Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना ” की शुरुआत राजस्थान राज्य में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 24 जून 2020 को की है। “Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना ” से जुडी सभी जानकारियों जानने के लिए हमारे आज के आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने की लड़ाई में चलाये गए जनजागरण अभियान में इस बात की पुष्टि की है की राजस्थान सरकार बहुत जल्द ही इंद्रा रसोई योजना को लांच करेगी।

इस Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना में राज्य के गरीब व् जरूरतमंद लोगो को मुफ़्त में खाना खिलाया जायेगा। इस योजना के जरिये मुख्यमंत्री ने इस बात का दवा किया है की राजस्थान का कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोये इस बात पर जोर दिया जायेगा।

इस के साथ Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना एक तरह से वसुंधरा सरकार द्वारा चलाई गयी अन्नपूर्णा रसोई योजना की तरह काम करेगी। इस योजना की शुरुआत राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दिसंबर 2016 में तमिलनाडु राज्य में चलाई जा रही अम्मा कैंटीन योजना से प्रभावित हो कर की थी।इस Indra Rasoi Yojana 2021 के तहत गरीब मजदूर वर्ग ,विधर्थियो और वर्किंग विमेंस एवं बच्चो को सब्सिडी रेट पर 5 रूपये और 8 रूपये में थाली दी जाती थी।

परन्तु इसी वर्ष 31 मार्च को इस Indra Rasoi Yojana 2021 का कार्यकाल ख़त्म हो गया था। अब राज्य सरकार ने राज्य जरूरत मंद लोगो को खाना पहुंचाने के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना के बदले अब Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के लिए हर वर्ष राज्य सरकार 100 करोड़ रूपये खर्च करती है।

 Himcare Yojana 2021

Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना

Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना का मुख्य उदेश्ये राज्य के सभी जरूरत मंद लोगो को दो वक्त का खाना व् नाश्ता रियायती दरों पर मुहैया करवाना है।
Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना को सुचारु बनाने व् इसके सञ्चालन में स्थानीय गैर सरकारी संगठनो (NGO ) आदि को सम्मिलित किया जाएगा।

इसके साथ ही इस योजना के सञ्चालन के दौरान इसमें सूचना प्रौद्योगिकी की सहायता से निगरनी रखी जाएगी।

Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना के तहत सभी जरूरत मंदो को दो वक्त का शुद्ध व् पौष्टिक आहार प्रदान किया जायेगा। अभी फिलहाल इस योजना में भोजन का मूल्य निर्धारित नहीं किया गया है।

Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना की मुख्य बाते

इस योजना का मुख्य संकल्प ” कोई भूखा नहीं सोये ” इस को सरकार करने के लिए राज्य सरकार ने Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना की शुरुआत करने का फैसला किया है।
Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना के लिए हर वर्ष 100 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे।
Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना के लिए गाड़ी वैन और प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में दुकाने स्थापित की जाएगी ताकि राज्य के हर व्यक्ति तक इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके।
Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना के द्वारा हर जरूरतमंद व्यक्ति को दो वक्त का भोजन पहुंचाया जायेगा। इस योजना के लिए अभी तक भोजन की मूल्य तय नहीं किया गया है।

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल

Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा ……..

पौष्टिक आहार सभी के लिए आवश्यक है। और प्रदेश का कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये इसी विचार को ध्यान में रखते हुए हमने आज इस Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना को लांच करने की बात कहि है। जैसा की आप सभी जानते है की इंद्रा गाँधी एक बहुत ही महान नेता थी। जिन्होंने बांग्लादेश की रचना की और देश में ग्रीन रेव्लुशन लाये और 1974 में उन्होंने पोकरण में अनुसार टेस्ट आरम्भ करवाए। इंद्रा गांधी जैसे महान नेता की स्मृति में हमने ये Indra Rasoi Yojana 2021 or इंद्रा रसोई योजना को शुरू करने का फैसला किया है।

Mahaswayam Rojgar