Indra Rasoi Yojana 2022। इंद्रा रसोई योजना

Indra Rasoi Yojana 2022 । इंद्रा रसोई योजना । Indra Rasoi Yojana portal । इंद्रा रसोई योजना ।Indra Rasoi Yojana Rajasthan । इंद्रा रसोई योजना 2022 । Indra Rasoi Yojana.

Indra Rasoi Yojana

नमस्कार आप सभी का हमारे आज के आर्टिकल में स्वागत है। आज हम आप सभी को राजस्थान में राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी योजना “Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना ” के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे है। इस योजना “Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना ” की शुरुआत राजस्थान राज्य में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 24 जून 2020 को की है। “Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना ” से जुडी सभी जानकारियों जानने के लिए हमारे आज के आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

Indra Rasoi Yojana

Indra Rasoi Yojana

  1. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने की लड़ाई में चलाये गए जनजागरण अभियान में इस बात की पुष्टि की है की राजस्थान सरकार बहुत जल्द ही इंद्रा रसोई योजना को लांच करेगी।
  2. इस Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना में राज्य के गरीब व् जरूरतमंद लोगो को मुफ़्त में खाना खिलाया जायेगा। इस योजना के जरिये मुख्यमंत्री ने इस बात का दवा किया है की राजस्थान का कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोये इस बात पर जोर दिया जायेगा।
  3. इस के साथ Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना एक तरह से वसुंधरा सरकार द्वारा चलाई गयी अन्नपूर्णा रसोई योजना की तरह काम करेगी। इस योजना की शुरुआत राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दिसंबर 2016 में तमिलनाडु राज्य में चलाई जा रही अम्मा कैंटीन योजना से प्रभावित हो कर की थी।इस Indra Rasoi Yojana 2022 के तहत गरीब मजदूर वर्ग ,विधर्थियो और वर्किंग विमेंस एवं बच्चो को सब्सिडी रेट पर 5 रूपये और 8 रूपये में थाली दी जाती थी।
  4. परन्तु इसी वर्ष 31 मार्च को इस Indra Rasoi Yojana 2022 का कार्यकाल ख़त्म हो गया था। अब राज्य सरकार ने राज्य जरूरत मंद लोगो को खाना पहुंचाने के लिए अन्नपूर्णा रसोई योजना के बदले अब Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के लिए हर वर्ष राज्य सरकार 100 करोड़ रूपये खर्च करती है।

Indra Rasoi Yojana– उद्देश्य 

  1.  Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना का मुख्य उदेश्ये राज्य के सभी जरूरत मंद लोगो को दो वक्त का खाना व् नाश्ता रियायती दरों पर मुहैया करवाना है।
  2. Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना को सुचारु बनाने व् इसके सञ्चालन में स्थानीय गैर सरकारी संगठनो (NGO ) आदि को सम्मिलित किया जाएगा।
  3. इसके साथ ही इस योजना के सञ्चालन के दौरान इसमें सूचना प्रौद्योगिकी की सहायता से निगरनी रखी जाएगी।
  4.  Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना के तहत सभी जरूरत मंदो को दो वक्त का शुद्ध व् पौष्टिक आहार प्रदान किया जायेगा। अभी फिलहाल इस योजना में भोजन का मूल्य निर्धारित नहीं किया गया है।

Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना की मुख्य बाते

  1. इस योजना का मुख्य संकल्प ” कोई भूखा नहीं सोये ” इस को सरकार करने के लिए राज्य सरकार ने Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना की शुरुआत करने का फैसला किया है।
  2.  Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना के लिए हर वर्ष 100 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे।
  3.  Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना के लिए गाड़ी वैन और प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में दुकाने स्थापित की जाएगी ताकि राज्य के हर व्यक्ति तक इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके।
  4.  Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना के द्वारा हर जरूरतमंद व्यक्ति को दो वक्त का भोजन पहुंचाया जायेगा। इस योजना के लिए अभी तक भोजन की मूल्य तय नहीं किया गया है।

Indra Rasoi Yojana

Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा 

पौष्टिक आहार सभी के लिए आवश्यक है। और प्रदेश का कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये इसी विचार को ध्यान में रखते हुए हमने आज इस Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना को लांच करने की बात कहि है। जैसा की आप सभी जानते है की इंद्रा गाँधी एक बहुत ही महान नेता थी। जिन्होंने बांग्लादेश की रचना की और देश में ग्रीन रेव्लुशन लाये और 1974 में उन्होंने पोकरण में अनुसार टेस्ट आरम्भ करवाए। इंद्रा गांधी जैसे महान नेता की स्मृति में हमने ये Indra Rasoi Yojana 2022 or इंद्रा रसोई योजना को शुरू करने का फैसला किया है।

इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। अगर आपको इस लेख से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं। इस लेख को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें। एक बार फिर से धन्यवाद।

इंदिरा रसोई योजना किस राज्य मैं लागू है?

यह मुफ़्त भोजन वितरण योजना राजस्थान सरकार द्वारा लागू की जा रही है

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई योजना। राज्य में कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए (no person sleeps hungry) यह सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान सरकार ने इंदिरा रसोई योजना शुरू की है योजना के तहत सरकार सस्ती दरों मैं लोगों को भोजन मुहैया कराती है।

इंदिरा रसोई में क्या क्या मिलता है?

इन्दिरा रसोई योजना एसी जगह पर बनाई जाएगा जहा पर लोगो को संख्या ज्यादा होती है जैसे की बस स्टैंड ,रेलवे स्टेशन ,हॉस्पिटल आदि जगह पर बनाई जाएगी । योजना के तहत दिये जाने वाली भोजन की थाली मे 100 ग्राम सब्जी ,100 ग्राम दाल ,250 ग्राम चपाती और आचार दिया जाएगा ।

राजस्थान में कुल कितनी इंदिरा रसोई का शुभारंभ किया गया?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘कोई भूखा ना सोए’ के संकल्प को ध्यान में रखते हुए Indira Rasoi Yojana की शुरुआत की है। 20 अगस्त से प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में Indira Rasoi Yojana के अंतर्गत भोजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। अब केवल ₹8 में लोगों को सेवा भाव के साथ पौष्टिक व शुद्ध भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।