Indira Gandhi Pension Yojana 2022: इंदिरा गाँधी पेंशन योजना, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, स्टेटस

Indira Gandhi Pension Yojana 2022, Indira Gandhi Pension Yojana, इंदिरा गांधी पेंशन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना, विडो पेंशन स्कीम, इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना, Indira Gandhi Pension Scheme 2022|

Indira Gandhi Pension Yojana: केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिको को पेंशन प्रदान करने के लिए Indira Gandhi Pension Yojana की शुरुआत की गयी है । इंदिरा गांधी पेंशन योजना के तहत BPL परिवार के वृद्धजन ,विधवा महिलाओ ,विकलांग व्यक्तियों (BPL family elders, widow women, disabled persons etc.) आदि को बुढ़ापे में अच्छे से जीवन व्यतीत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के जरिये पेंशन धनराशि प्रदान की (Pension funds will be provided by the central government ) जाएगी ।

Contents

Indira Gandhi Pension Yojana

Indira Gandhi Pension Yojana के तहत वृद्धावस्था पेंशन योजना , विकलांगता पेंशन योजना ,विधवा पेंशन योजना आदि को इस योजना में शामिल किया गया है।(Indira Gandhi Pension Yojana)  इंदिरा गांधी पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी राज्यों में वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इंदिरा गांधी पेंशन योजना का लाभ मुख्य तौर पर देश के BPL परिवारों को प्रदान (This scheme is being provided to BPL families of the country ) किया जा रहा है। इंदिरा गांधी पेंशन योजना का लाभ जो इच्छुक वृद्धजन, विधवा महिलाये ,विकलांग व्यक्ति उठाना चाहते है। उन्हें Indira Gandhi Pension Scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन करना होगा |

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना 2022 का उद्देश्य

वृद्धजन जिनका बुढ़ापे में कोई आय का कोई साधन नहीं होता है और बूढ़े होने की वजह से वह कोई काम भी नहीं कर पाते और विधवा महिलाओ के पति की मृत्यु होने के बाद जीवन यापन करने के लिए उनके पास आय का कोई साधन नहीं होता और इसी तरह विकलांग लोगो की विकलांगता के कारण कोई काम नहीं कर पाते । (Indira Gandhi Pension Yojana) इन सभी परेशानियों को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत की है।

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत इन सभी नागरिको को सरकार अच्छे से जीवन यापन करने के लिए पेंशन प्रदान कर रही है । (Indira Gandhi Pension Yojana) इस योजना के अंतर्गत विकलांग व्यक्तियों ,वृद्धजनों और विधवा महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना । जिससे वह किसी ओर पर निर्भर न हो।

Indira Gandhi Pension Yojana 2022- Highlights

योजना का नाम इंदिरा गाँधी पेंशन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार
विभाग समाज कल्याण विभाग
उद्देश्य पेंशन द्वारा वित्तीय सहायता
लाभार्थी देश के वृद्धजन ,विधवा महिलाये ,विकलांग व्यक्ति

यह भी पढ़े:- PM Suraksha Bima Yojana

Types of schemes under Indira Gandhi Pension Scheme 2022

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

Indira Gandhi Pension Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार ने 9 नवंबर 2007 को देश के सभी वृद्धजनों के लिए किया गया है । इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत देश के BPL परिवार के 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को केंद्र सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी । Indira Gandhi Pension Yojana के अंतर्गत जिन वृद्धजनों की आयु 60 से 79 वर्ष के बीच है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा प्रतिमाह 750 रूपये की पेंशन धनराशि सहायता प्रदान  की जाएगी तथा जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक है उन्हें प्रतिमाह 1000 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में दिए जायेगे ।

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना

केंद्र सरकार द्वारा इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के जरिये देश की विधवा महिलाओ को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है । (Indira Gandhi Pension Yojana) पति की मृत्यु के बाद महिलाओं को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते आर्थिक स्थिति दुर्बल हो जाती है। केंद्र सरकार ने इसे मद्देनज़र रखते हुए विडो पेंशन स्कीम चलाई है ।

विधवा पेंशन योजना के माध्यम से देश की जिन विधवा महिलाओ की आयु 18 वर्ष से अधिक और 55 वर्ष से कम है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी और जिन महिलाओ की आयु 55 वर्ष से अधिक किन्तु 60 वर्ष से कम है उन्हें 750 /- प्रतिमाह, और जिन विधवा महिलाओ की आयु 60 वर्ष अधिक और 75 वर्ष से कम है उन्हें 1000 रूपये, तथा जिन महिलाओ की आयु 75 वर्ष से अधिक है उन्हें 1500 रूपये धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत विधवा महिलाये अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकती है ।

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय विकलांग पेंशन योजना विकलांगता वाले व्यक्ति के लिए शुरू की गई है, जिनकी  80% से अधिक विकलांगता के साथ आयु 18 वर्ष से अधिक है और बीपीएल परिवार से संबंधित है, वह व्यक्ति इस इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं । (Indira Gandhi Pension Yojana) आप लोग जानते है की विकलांग होने के कारण से बहुत से लोग है जिनके पास आय का कोई साधन नहीं होता । जिसकी वजह से वह अच्छे से जीवन यापन नहीं कर पाते है। इंदिरा गांधी नेशनल डिसेबिलिटी पेंशन स्कीम के तहत विकलांग व्यक्तियों को प्रतिमाह पेंशन धनराशि प्रदान की जाएगी ।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 की पात्रता

  1. इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत आने वाली वृद्धवस्था पेंशन योजना हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए ।
  2. विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए विधवा महिलाओ की आयु 40 वर्ष से अधिक और 59 वर्ष से कम होनी चाहिए ।
  3. विकलांगता पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक 80 % या उससे अधिक विकलांग होना चाहिए ।
  4. इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी आवेदक भारतीय निवासी होने चाहिए ।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना 2022 हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय  प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करे?

इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है उन्हें पंचायत और जिला स्तर के कार्यालयों में संपर्क करना होगा। वहाँ जाकर आवेदक को आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र को भरकर अपने सभी दस्तावेज़ों को अटैच करके आपको वही कार्यालय में जमा करना होगा । नगरीय निकाय / ग्राम पंचायतें संबंधित ULB / जनपद पंचायतों को आवेदन प्रेषित करेंगी। संबंधित नगरीय निकाय / जनपद पंचायतों को आवेदन को स्वीकार / अस्वीकार करने का अधिकार है।

  • इंदिरा गांधी पेंशन योजना के तहत BPL परिवार के वृद्धजन ,विधवा महिलाओ ,विकलांग व्यक्तियों (BPL family elders, widow women, disabled persons etc.) (Indira Gandhi Pension Yojana) आदि को बुढ़ापे में अच्छे से जीवन व्यतीत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के जरिये पेंशन धनराशि प्रदान की (Pension funds will be provided by the central government ) जाएगी ।
  • विधवा पेंशन योजना के माध्यम से देश की जिन विधवा महिलाओ की आयु 18 वर्ष से अधिक और 55 वर्ष से कम है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी और जिन महिलाओ की आयु 55 वर्ष से अधिक किन्तु 60 वर्ष से कम है उन्हें 750 /- प्रतिमाह, और जिन विधवा महिलाओ की आयु 60 वर्ष अधिक और 75 वर्ष से कम है उन्हें 1000 रूपये, तथा जिन महिलाओ की आयु 75 वर्ष से अधिक है उन्हें 1500 रूपये धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत आने वाली वृद्धवस्था पेंशन योजना हेतु आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए (Indira Gandhi Pension Yojana)

Login करने की प्रक्रिया

  • Login करने के लिए आपको सबसे पहले National Social Program की official website पर जाना होगा।
  • अब आपके इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जायेगा।
  • Home Page पर आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

login page

  • अब आके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Login Id और password डालना होगा।

login

  • फिर आपको sign in के ऑप्शन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप लॉगिन कर पाएंगे।

Application Track/Status करने का प्रोसेस 

  • सबसे पहले आपको National Social Assistant Program की official website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • Home Page पर आपको Reports के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

reports

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Application Tracker के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

application tracker

  • फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको जिसमे आपको application number और captcha code डालना होगा।

application tracker

  • अब आपको सबमिट पर क्लिक कर देना हैं। इस तरह आप एप्लीकेशन ट्रैक कर सकते हैं।

Payment Details देखने का प्रोसेस 

  • Payment Details देखने के लिए आपको सबसे पहले National Social Assistant Program की Official Website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • Home Page पर आपको Reports के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

reports

  • फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Pension Payment Details पर क्लिक करना होगा।

pension payment details

  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Sanction Order Number/ या application number और captcha code डालना होगा।

pension payment details

  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन कर क्लिक करना हैं।
  • अब आप Pension Payment Details देख सकते हैं।

Mobile App Download करने की प्रक्रिया 

  • Mobile App Download करने के लिए आपको सबसे पहले National Social Assistant Program की Official Website पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • Home Page पर आपको Get It Into Google Play के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

mobile app download

  • क्लिक करने के बाद आप सीधे Google Play Store पर पहुंच जायँगे।

mobile app download

  • अब आप install पर क्लिक करके अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

इंदिरा गाँधी पेंशन योजना से सम्बंधित प्रश्न 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना क्या हैं?

Indira Gandhi Pension Yojana के तहत वृद्धावस्था पेंशन योजना , विकलांगता पेंशन योजना ,विधवा पेंशन योजना आदि को इस योजना में शामिल किया गया है । इंदिरा गांधी पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी राज्यों में वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इंदिरा गांधी पेंशन योजना का लाभ मुख्य तौर पर देश के BPL परिवारों को प्रदान (This scheme is being provided to BPL families of the country ) किया जा रहा है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पेंशन योजना 2022 का उद्देश्य क्या हैं?

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत इन सभी नागरिको को सरकार अच्छे से जीवन यापन करने के लिए पेंशन प्रदान कर रही है । इस योजना के अंतर्गत विकलांग व्यक्तियों ,वृद्धजनों और विधवा महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना । जिससे वह किसी ओर पर निर्भर न हो।

इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना क्या हैं?

केंद्र सरकार द्वारा इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना के जरिये देश की विधवा महिलाओ को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है । (Indira Gandhi Pension Yojana) पति की मृत्यु के बाद महिलाओं को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते आर्थिक स्थिति दुर्बल हो जाती है। केंद्र सरकार ने इसे मद्देनज़र रखते हुए विडो पेंशन स्कीम चलाई है ।