Ikhedut Portal Gujarat 2021 | खेती, पशुपालन, बागवानी, मत्स्य पालन, भूमि और जल संरक्षण के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की गई है।

Ikhedut Portal | Gujarat Ikhedut Portal | ગુજરાત ઇખેદૂત પોર્ટલ નોંધણી | Gujarat Ikhedut Portal Registration | i-ખેડૂત એપ્લિકેશન સ્થિતિ | Ikhedut Portal Gujarat 2020 | Ikhedut Portal Online Registration | View Application Status Online on Ikhedut Portal Gujarat 2020| Ikhedut Portal Gujarat 2020 Contact Info | Ikhedut Portal Gujarat 2020 View Agriculture Guidelines । गुजरात ईखेडुत पो पोो

Ikhedut Portal Gujarat 2020

गुजरात राज्य के किसानों को कई प्रकार के लाभ प्रदान करने के लिए गुजरात राज्य सरकार के द्वारा ईखेडुत पोर्टल की शुरुआत की गई है। गुजरात राज्य सरकार  के द्वारा राज्य के किसानों के लिए खेती, पशुपालन, बागवानी, मत्स्य पालन, भूमि और जल संरक्षण के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरू की गई है। गुजरात राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी एक ही प्लेटफार्म पर प्रदान की जाएगी। गुजरात राज्य के सभी इच्छुक किसान जो राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह सभी इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Ikhedut Portal । ईखेडुत पोर्टल

गुजरात राज्य सरकार के द्वारा इस पोर्टल की शुरूआत राज्य के किसानों के लिए की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से गुजरात राज्य सरकार के द्वारा राज्य के किसानों को एक ही स्थान पर सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाया जाएगा।इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसान किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसानों को इस पोर्टल पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। आज हम आपको हमारे इसलिए के माध्यम से ई खेडुत पोटल से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, मुख्य उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन स्थिति कैसे देखें, एग्रीकल्चर गाइडलाइंस कैसे प्राप्त करें, आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Objective of Ikhedut Portal

गुजरात राज्य सरकार ईखेडुत पोर्टल शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी किसानों को सभी सरकारी सेवाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाना है। ताकि किसानों को सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े। ईखेडुत पोर्टल के जरिए गुजरात राज्य के सभी किसान अपना पंजीकरण निशुल्क कर सकते हैं।

Benefits of Ikhedut Portal

➡️ ईखेडुत पोर्टल के माध्यम से गुजरात राज्य के किसानों को किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

➡️ इस पोर्टल के माध्यम से गुजरात राज्य के सभी किसान राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे।

➡️ इस पोर्टल के माध्यम से गुजरात राज्य के एक गैर पंजीकृत किसान भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। और सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

➡️ इस पोर्टल पर गुजरात राज्य सरकार के द्वारा सभी सरकारी योजनाओं के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया भी एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

यह भी देखे –>>> Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana

Eligibility Criteria of Ikhedut Portal

➡️ इस योजना का लाभ गुजरात राज्य के किसानों को प्रदान किया जाएगा।

➡️ इस पोर्टल पंजीकरण करवाने वाला किसान गुजरात राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

➡️ अब तक किसान के पास अपने स्वयं का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है तथा बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्ड होना भी अनिवार्य है।

Ikhedut Portal Requird document

➡️ पहचान पत्र

➡️ आधार कार्ड

➡️ बैंक अकाउंट पासबुक

➡️ मोबाइल नंबर

➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

➡️ खेती संबंधित कागजात

Ikhedut Portal Online Registration

➡️ सबसे पहले आवेदक को ई खेडुत पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Ikhedut Portal

➡️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को योजनाओं का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Ikhedut Portal

➡️ अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक को विभिन्न प्रकार की योजनाओं की सूची मिल जाएगी। आवेदक को अपनी आवश्यकता के अनुसार योजना का चयन करना होगा।

Ikhedut Portal

➡️ आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा । इस पेज पर आवेदक के द्वारा चयन की गई विभाग की सभी योजनाओं की सूची खुल जाएगी।

➡️ अब आवेदक को अपनी आवश्यकता के अनुसार जिस योजना के अंतर्गत वह आवेदन करना चाहते हैं ।उस योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।

➡️ अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आवेदक से पूछा जाएगा क्या आप एक पंजीकृत किसान हैं ।

➡️ यदि आप पंजीकृत किसान है तो आपको हां के बटन पर क्लिक करना होगा। और यदि नहीं है तो नो के बटन पर क्लिक करना बार फिर प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा।

➡️ अब आवेदक को न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा अभी तक को इस विकल्प का चयन करना होगा।

➡️ अब आवेदक के सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा।आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण, बैंक अकाउंट डीटेल्स, भूमि का विवरण, राशन कार्ड का विवरण आदि दर्ज कर कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

➡️ सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को समिति के बटन पर क्लिक करना होगा।

➡️ इस प्रकार आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होती है।

Ikhedut Portal View Application Status online

➡️ सर्वप्रथम आवेदक को  ईखेडूत पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

➡️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को एप्लीकेशन स्टेटस का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।

Agriculture Guidelines On Ikhedut Portal

➡️ अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा।इस पेज पर आवेदक को अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और आवेदन क्रमांक दर्ज करना होगा तथा कैप्चा कोड दर्ज कर व्यू एप्लीकेशन स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होगा ।

➡️ अब आवेदक के सामने आवेदन स्थिति आ जाएगी।

Check Agriculture Guidelines On Ikhedut Portal Online

➡️ सबसे पहले आवेदक को इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

➡️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर एग्रीकल्चर गाइडलाइंस  का लिंक दिखाई देगा ।

Agriculture Guidelines On Ikhedut Portal

➡️ आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।अब आवेदक को अपनी कैटेगरी का चयन करके मेन ग्रुप का चयन करना होगा।

➡️ अब आवेदक के सामने नया पेज खुल जाएगा।इस पेज पर आवेदकों क्लिक हियर टू व्यू के बटन पर क्लिक करना होगा और आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी।

View Contact Details on Ikhedut Portal Online

➡️ सबसे पहले आवेदक ईखेडुत पोटल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

➡️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को कांटेक्ट का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

contacts

➡️ अब आवेदक के सामने कांटेक्ट डिटेल्स खुलकर आ जाएंगे।

Ikhedut portal क्या है?

गुजरात ई खेडुत पोर्टल पर राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसानों के लिए सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जाएगी तथा आवेदन प्रक्रिया भी इसी पोर्टल पर उपलब्ध होगी।।

ई खेडुत पोटल किस राज्य में शुरू किया गया है?

ईखेडुत पोर्टल को गुजरात राज्य में शुरू किया गया है।

ईखेडुत पोर्टल पर किन्हें लाभान्वित किया जाएगा?

ईखेडूत पोर्टल पर राज्य के किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।