HP Grihini Suvidha Yojana in Hindi | गैस सिलेंडर के लिए 1600 / – रुपये प्रदान किए जायेंगे।

HP Grihini Suvidha yojana in hindi | HP Grihini Suvidha yojana | HP Grihini Suvidha yojanaapply online | HP Grihini Suvidha | HP Grihini Suvidha yojana in hindi

HP Grihini Suvidha yojana in hindi

आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में चलाई गई HP गृहणी सुविधा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। HP गृहणी सुविधा योजना HP की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। उज्ज्वला योजना का ही एक हिस्सा HP गृहणी सुविधा योजना है।केंद्र सरकार द्वारा पर्यावरण को बचाने तथा पारंपरिक खाना पकाने की प्रथाओं को कम करने के लिए प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई।

HP गृहणी सुविधा योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत 1.36 लाख परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना में दो वर्ष में प्रदेश के गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। HP गृहणी सुविधा योजना के लिए 12 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है 

All About HP Grihini Suvidha yojana in hindi

HP की राज्य सरकार द्वारा अनेक प्रकार की योजनाओ की शुरुआत की है। Himachal Grihini Suvidha योजना द्वारा सरकार राज्य के प्रत्येक गरीब परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करेगी। जो परिवार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पात्र नहीं बन पाये।केवल वही लाभार्थी Himachal Grihini Suvidha योजना का लाभ प्राप्त करेंगे।

इस योजना द्वारा प्रदूषण मुक्त pryawrn तथा स्वास्थ्य को स्वच्छ बनाये रखने के लिए भी शुरू किया गया है। आज भी बहुत से परिवार है जिनके पास एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है वे लोग इस योजना के द्वारा आवेदन कर सकते है।

What is HP Grihini Suvidha yojana or गृहणी सुविधा योजना क्या है?


हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश की महिलाओं को एलपीजी गैस कन्सेशन से लाभान्वित किया जाएगा । यह एक प्रकार की गैस्ट स्टोव व एलपीजी गैस कनेक्शन योजना है। इस योजना के माध्यम से पर्यावरण को बचाने और चुल्ले पर पारंपरिक खाना पकाने की क्रियाओ को कम किया जा सकता है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में जो लोग भाग नहीं ले पाये। उन लोगो को हिमाचल गृहणी सुविधा योजना द्वारा सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

इस योजना में लाभार्थियों को गैस सिलेंडर के साथ 2 बर्नर व गैस पाइप, नियामक औरगैस स्टोव के लिए सरकार द्वारा 1600 रुपये मिलेंगे।इसके अलावा लाभार्थी को 600 रुपये प्रदान किय जायेंगे। हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार की योजना केअंतर्गत, कुल 2,58,178 परिवारों को शामिल किया गया है यह मुफ्त गैस कनेक्शन योजना उन सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को भी प्रदान किए जायेंगे।जिनके पास एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है

Grihini Suvidha Yojana Highlights

योजना का नामहिमाचल गृहणी सुविधा योजना
आरम्भ की गईहिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की गृहस्थ महिलाएं
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यगृहणियों को गैस कनेक्शन की की सुविधा
लाभगैस कनेक्शन की सुविधा
श्रेणीहिमाचल प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटfood.hp.nic.in/home.html

Benefits of HP Grihini Suvidha yojana in Hindi

✅ हिमाचल प्रदेश गृहणी सुविधा योजना 2020 के अंतर्गत , गैस सिलेंडर के लिए 1600 / – रुपये प्रदान किए जायेंगे। और साथ ही गैस पाइप, नियामकों, दो बर्नर के साथ गैस और 600 / – रुपये अगले गैस सिलेंडर के लिए सरकार द्वारा प्रदान किए जायेंगे।

✅ सिलेंडर के लिए लाभार्थी को कोई अन्य शुल्क नहीं देना पड़ेगा ।

✅ इस योजना में वे लोग भी शामिल होंगे जिनके पास एलपीजी गैस चूल्हा नहीं है और वे लोग सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों के अंतर्गत आते हो।
✅ इस योजना द्वारा राज्य के गरीब परिवारों को दो साल तक एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए जायेंगे।

Eligibility for HP Grihini Suvidha yojana /हिमाचल प्रदेश गृहणी सुविधा योजना पात्रता

लाभार्थी हिमाचल प्रदेश का मूल निवासी होना है|

हिमाचल प्रदेश राज्य के सभी परिवार , जिनके पास LPG कनेक्शन नहीं है, इस योजना में आवेदन कर सकते है ।

Himachal Grihini Suvidha योजना का लाभ उन लोगो को प्राप्त होगा । जो पीएम उज्जवला योजना के तहत नहीं आते हैं और गरीब हैं।

Document required for HP Grihini Suvidha yojana 

पते का प्रमाण (सूची में से कोई भी एक दस्तावेज):जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड (UID), ड्राइविंग लाइसेंस, राशन पत्रिका, एलआईसी पॉलिसी, बिजली या पानी का बिल, मतदाता पहचान पत्र, बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, पासपोर्ट |
पहचान का प्रमाण (सूची में से कोई एक दस्तावेज), पैन कार्ड नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड (UID / EID), पासपोर्ट संख्या |

Online Registration for HP Grihini Suvidha yojana /हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी निचे दिए गए नियमो का अनुसरण करना होगा।
सर्वप्रथमआवेदक को हिमाचल गृहणी सुविधा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चातआवेदक के सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।

HP Grihini Suvidha yojana

अब इस योजना वेबसाइट के होमपेज पर आवेदक को Citizen सर्विसेज में “Download Forms” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।इसके पश्चात आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

अब आवेदक को इस नए पेज में, “हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना” ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब HP गृहणी सुविधा योजना आवेदन की नोटिफिकेशन और पीडीऍफ़ स्क्रीन पर खुल जाएगी।

अब लाभार्थी को पीडीएफ फाइल डाउनलोड करनी पड़ेगी,और हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म और ई-केवाईसी दोनों भरने के पश्चात इस एप्लीकेशन फॉर्म को घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन से संबंधित विभाग के अधिकारियों को जमा करना पड़ेगा ।

Helpful Link–>> Himachal Pradesh Berojgari bhatta

गृहणी सुविधा योजना क्या है?

हिमाचल गृहणी सुविधा योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश की महिलाओं को एलपीजी गैस कन्सेशन से लाभान्वित किया जाएगा

गृहणी सुविधा योजना के क्या लाभ है?

हिमाचल प्रदेश गृहणी सुविधा योजना 2020 के अंतर्गत , गैस सिलेंडर के लिए 1600 / – रुपये प्रदान किए जायेंगे। और साथ ही गैस पाइप, नियामकों, दो बर्नर के साथ गैस और 600 / – रुपये अगले गैस सिलेंडर के लिए सरकार द्वारा प्रदान किए जायेंगे।