How to link COVID Certificate with Passport सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना

How to link COVID Certificate with Passport:- दोस्तों आज का हमारा नया विषय है “ पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन के साथ जोड़ना ” जी हाँ दोस्तों आज का हमारा यह नया लेख हैं। इसमें आपको पासपोर्ट से सम्बन्घित पूर्ण जानकारी दी जाएगी कि पासपोर्ट को वैसे से कैसे लिंक करना है और इसको लिंक करने से क्या-क्या हो सकता हैं। इसमें आपको पूरी रजिस्ट्रेशन प्रक्रियाएं और इसके लाभ सभी आवश्यक बातों कि जानकारी दी जाएगी। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़िएगा।

How to link COVID Certificate with Passport |पासपोर्ट को कोविड सर्टिफिकेट के साथ लिंक करना

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट (COVID Vaccine Certificate)

कोरोना वायरस के संक्रमण से पहले सबकी जिंदगी बहुत आसान थी कोई भी व्यक्ति कही पर भी आराम से घूमने या फिर किसी भी काम से बिना सोचे-समझे बिना किसी क़ानूनी रोक-टोक के जा सकता था परन्तु जब से ये कोरोना वायरस नामक बीमारी पूरे देश में फैली हैं इससे ना केवल भारतवर्ष अपितु संसार के कई हिस्सों में यह बीमारी जानलेवा सिद्ध हुई है। 

इस बीमारी के चलते आज कल हर एक व्यक्ति बाहर निकलने से पहले 10 -12 बार सोचता हैं कि उसका बाहर निकलना सुरक्षित हैं या नहीं। यदि आप भारत के बाहर किसी अन्य देश में घूमने के उद्देश्य से या, काम के सिलसिले से या, किसी भी ओलम्पिक टूर्नामेंट के उद्देश्य से यदि आप जा रहे हैं तो आपको एक बात का अवश्य ध्यान रखना होगा कि आपको अब अपने पासपोर्ट को कविड -19 वैक्सीन के सर्टिफिकेट के साथ जुड़ाना या लिंक कराना होगा, क्यूंकि यात्रा के दौरान इसके विषय में आपसे पूछा जायेगा और इसकी पूरी जाँच की जाएगी। आपको इसे लिंक करवाना अनवार्य हैं।

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को पासपोर्ट के साथ लिंक करवाना

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अक्सर घूमने के लिए भारत के बाहर जाते ही रहते हैं लेकिन आज के समय की स्थिती से आप भली-भातिं परिचित हैं कि अभी कोरोना जैसी घातक बीमारी पूरे देश में फैली हैं जिसके कारण आवागमन बहुत ही कम हो गया हैं। लेकिन हमारे भारत सरकार ने इस बीमारी का सामना करते हुए बिलकुल भी हार नहीं मानी हैं और आज हमारे देश में कोविड टीका-करण का लाभ कई क्षेत्रों में मुफ्त में किया जा रहा हैं।

कोविड जैसी महामारी को हराने के लिए कोविड वेक्सीनेशन सेन्टर जगह-जगह खुले हैं और सभी व्यक्तियों को कोविड टीका-करण लगाना अनिवार्य कर दिया हैं। यदि आप किसी भी देश में जाते हो तो वंहा आपसे कोविड वैक्सीन लगवाने का प्रूफ मांगते हैं और आपसे अपने कोविड वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट भी मांगते हैं।

हमारे देश कि सरकार ने इसके लिए एक बहुत ही बढ़िया उपाय सोचा हैं। उपाय यह हैं कि आप अपने पासपोर्ट को कोविड-19 वैक्सीन के साथ लिंक करवा कर कही पर भी उसे दिखा कर यात्रा आरम्भ कर सकते हैं उसके पश्चात आपसे कोई भी किसी भी देश का नागरिक या कानून किसी भी प्रकार का कोई अन्य सवाल नहीं करेगा।

कोविड वैक्सीनशन की गाइड लाइन

कोरोना की महामारी जिस तरह पूरे देश में फ़ैल रही हैं उससे ये लगता हैं की शायद ही बहुत से लोग जिन्हे इस बीमारी ने संक्रीट किया हैं वो फिर से वापस पूरी तरह से रिकवर हो पाएंगे वैसे तो देश के सरे डॉक्टर्स, सरकार और जनता सभी इस बीमारी को हराने के लिए पूरी सच्ची निष्ठा से जुड़े हैं। लेकिन कोरोना के नए वैरिएंट्स यानि कोरोना के नए प्रकार बहुत तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। 

कोरोना की दूसरी लहर में जो भी कुछ नुकसान हुआ है उसकी भरपाई अभी तक भी नहीं हुई हैं और कोरोना की तीसरी लहर भी आ चुकी हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कोरोना वैक्सीनशन लगवाना अब ओर भी जरुरी हो गया हैं। ऐसे में बहुत से व्यक्ति ने कोरोना एप्लीकेशन में अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा हैं। बहुत से कुछ समझदार व्यक्ति ऐसे भी है जिन्होंने रजिस्ट्रेशन तो करा रख हैं परन्तु अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाया हैं ओर कुछ लोगो के लिए तो रजिस्ट्रेशन करना भी काफी मुश्किल हो गया हैं।

हाल ही में आरोग्य सेतु अप्प से यह जानकारी मिली हैं कि जो भी व्यक्ति विदेश की यात्रा करना चाहता हैं वह अपने पासपोर्ट को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ लिंक करवा सकता हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको कोविड अप्प पर मिल जाएगी।

Check This Also:- MP Corona Pension: कोरोना महामारी में अभिभावकों को खोने वाले बच्‍चों को हर माह 5 हजार रुपए की पेंशन म‍िलेगी, एमपी के CM की घोषणा

पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन के साथ जोड़ना की प्रक्रिया 

यदि किसी भी व्यक्ति ने अपना रजिस्ट्रेशन कोविड वैक्सीन के लिए नहीं किया हैं तो वह सर्वप्रथम अपना रजिस्ट्रेशन करवाए। कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को पासपोर्ट के साथ कनेक्ट करने के लिए नीचे दी गई निम्न प्रक्रियाओं का पालन करे – 

कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

  • रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कोविड वैसे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • वंहा पर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • उसके बाद वह आपसे मोबाइल नंबर मांगेगा तो अब आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • जैसे ही आप मोबाइल नंबर दर्ज करते हैं तो आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके फोन नंबर पर 6 अंको का एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करके आगे बढ़ना होगा।
  • ओटीपी के बाद आपका रजिस्ट्रेशन कोविड वैक्सीन के लिए हो जायेगा।
  • इससे आप कोविड वैक्सीन में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

How to link COVID Certificate with Passport

पासपोर्ट को कोविड वैक्सीन के साथ जोड़ना

  • आपको सबसे पहले अपनी कोविड वैक्सीन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    उसके बाद आपको अपनी लॉगिन डीटेल्स या आईडी पासवर्ड डालना होगा।

How to link COVID Certificate with Passport

  • यदि आपका रजिस्ट्रेशन कोविड वैक्सीन में पहले से हुआ है या आपने कर लिया हैं तो आप लॉगिन पर क्लिक कर सकते हैं।
    लोग इन करने के बाद आपको स्क्रीन पर आपके अकाउंट डिटेल्स के सेक्शन में एक बटन दिखाई देगा जिस पर आपको Race and issue written लिखा दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद जब आप Race and issue written पर क्लिक कर देते हैं वंहा आपको एक drop-down-menu ओपन हो जायेगा।

How to link COVID Certificate with Passport

  • उसके बाद आपको उसमे ऐड पासपोर्ट डिटेल्स पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद जैसे ही आप पासपोर्ट डिटेल्स पर क्लिक करेंगे आपको एक नया पेज दिखाई देगा जंहा पर आपको पासपोर्ट डिटेल्स में दो ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • मेंबर सेलेक्ट करें– पहला ऑप्शन यह है इसमें आपको उस व्यक्ति का नाम डालना होगा जिसका पासपोर्ट आप कोविड वैक्सीनेशन से लिंक करवाना चाहते हैं।
  • यदि आप कोविड एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता ही होगा की उसमे आप अपने अलावा अपने परिवार के 3 ओर सदस्य का नाम रजिस्टर करा सकते हैं।
  • यदि आपके अकाउंट में 2 या 3 मेंबर हैं तो  उनमे से किस नंबर का पासपोर्ट आप सर्टिफिकेट के साथ जुड़वाना चाहते हो इस बात की आपको पूरी जानकारी यंहा देनी होगी।
  • पासपोर्ट नंबर डाले– दूसरे ऑप्शन में आपको उस व्यक्ति का पासपोर्ट नंबर दर्ज करना होगा जो विदेश जाने वाला हो।
  • आपको दनो जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना होगा बिना किसी गलती के।
  • डिटेल्स भरने के बाद एक बार आप इसे अवश्य जाँच ले।
  • दोनों जानकारियों को ध्यान पूर्व भरने के पश्चात् नीचे दिए गए बॉक्स पर क्लिक करे ओर अपनी रिक्वेस्ट सबमिट करने के लिए सबमिट रिक्वेस्ट के बटन पर क्लिक करे।
  • इसके पश्चात् आप वापस से अकाउंट डिटेल्स वाले पेज पर चले जाइये ओर सर्टिफिकेट के बटन पर क्लिक करे।
  • इस बटन पर क्लिक करने के पश्चात् आप उस व्यक्ति का नाम दर्ज करे जिसकी पासपोर्ट डिटेल्स आपने वंहा पर दर्ज की थी।

How to link COVID Certificate with Passport

  • अब आप यंहा से बिलकुल नया सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके पासपोर्ट के साथ लिंक हो चूका है।
  • आप चाहे तो यह सभी प्रक्रियाओं को आरोग्य सेतु अप्प ओर उमंग अप्प के माध्यम से भी दोहरा सकते है अर्थात आप अपना रजिस्ट्रेशन ओर पासपोर्ट से लिंकिंग इन अप्प्स के माध्यम से भी कर सकते हैं।

पासपोर्ट में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को जोड़ने के लाभ

  • अगर आप विदेश में कंही पर भी यात्रा करने जाते हैं तो आपसे वंहा पर कोविड वैक्सीनशन के लिए चेकिंग के दौरान पूछा जाता हैं तो आप आसानी से इस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को दिखा सकते हैं जिससे आपको यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई भी रूकावट न हो।
  • इससे आपको एक ओर लाभ यह होगा की आपको बार-बार अलग से सर्टिफिकेट दिखने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  • आप यदि किसी भी देश में यात्रा करने जाते हो तो आपको नहीं रोका जायेगा।
  • भारत सरकार ने इस समस्या का समाधान बड़े ही सूझ-भुझ के साथ निकाला हैं।
  • सबसे बड़ी बात यदि आपको कोविड-19 की आने वाली लहर से बचना हैं तो आपको अपना ध्यान स्वयं ही रखना होगा।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं आरती देवतवालआपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकट क्या है?

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकट में आप टीकाकरण के बाद अपना वैक्सीनशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करके आप कही पर भी जा सकते हो।

कोविड वैक्सीन गाइड लाइन क्या है?

कोरोना की महामारी जिस तरह पूरे देश में फ़ैल रही हैं उससे ये लगता हैं की शायद ही बहुत से लोग जिन्हे इस बीमारी ने संक्रीट किया हैं वो फिर से वापस पूरी तरह से रिकवर हो पाएंगे वैसे तो देश के सरे डॉक्टर्स, सरकार और जनता सभी इस बीमारी को हराने के लिए पूरी सच्ची निष्ठा से जुड़े हैं। लेकिन कोरोना के नए वैरिएंट्स यानि कोरोना के नए प्रकार बहुत तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं।

पासपोर्ट में कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को जोड़ने के क्या है लाभ बताइये?

अगर आप विदेश में कंही पर भी यात्रा करने जाते हैं तो आपसे वंहा पर कोविड वैक्सीनशन के लिए चेकिंग के दौरान पूछा जाता हैं तो आप आसानी से इस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को दिखा सकते हैं जिससे आपको यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई भी रूकावट न हो।