How to Download Covid-19 Vaccine Certificate| कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करे

Covid-19 Vaccine Certificate– नमस्ते मित्रों आज हम हमारे नए विषय के बारे में बात करेंगे तो दोस्तों आज का हमारा नया Topic हैं ” कोरोना वैक्सीनशन का सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करे ” जी हां दोस्तों आज हम इस नए विषय के बारे में बात करेंगे। हम सब कोरोना की वैक्सीन लगाने के बाद भूल जाते हैं की हमे वैक्सीन के बाद सर्टिफिकेट भी डाउनलोड करना हैं क्यूंकि हमारा ये सर्टिफिकेट सबूत होता हैं कि हमने कोरोना कि वैक्सीन लगा ली हैं।

इसलिए आज हम इस नए विषय के बारे में जानेगे। दोस्तों यदि हम ये प्रोसेस फॉलो करेंगे तभी हम कोरोना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर पाएंगे। इसलिए इस प्रोसेस को पूरा जानने के लिए आपको हमारे इस लेख में अंत तक बने रहना होगा। मुझे उम्मीद हैं कि आप इस प्रोसेस के जरिये अपना कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर पाएंगे।

Contents

Covid-19 Vaccine Certificate

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट अब एक बहुत अहम दस्तावेज बन चूका हैं जिसके जरिये आप अपने आगे के काम इसके साथ कर पाएंगे। यह वो प्रमाण-पत्र हैं जिसकी जरुरत आपको आगे के समय कभी भी पड़ सकती हैं।
अब आप यदि किसी भी देश में जाते हैं तो आपको अपने पासपोर्ट को अपने कोविड वैक्सीन के सर्टिफिकेट से लिंक करवाना होता हैं इस नियम को भारत सरकार ने अनिवार्य कर दिया है।

यदि आप भारत के किसी भी राज्य मे यात्रा या बिज़नेस या फिर परीक्षा देने के उद्देश्य से बाहर जाते हैं तो आपको अपना कोविड वैक्सीन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपका प्रवेश वर्जित कर दिया जायेगा। इसलिए आपको कोविड वैक्सीन का सर्टिफिकेट अपने पास रखना होगा, यह बहुत जरुरी है।

अब यह सिर्फ एक सर्टिफकेट नहीं रह गया है अब यह एक प्रमाण-पत्र बन चूका हैं। जो सभी व्यक्ति जो कि 18-45 वर्ष की आयु वाले हैं उन सभी के पास ये सर्टिफिकेट होना अनिवार्य हैं। अब आप इस सर्टिफिकेट के जरिये ही आगे कहीं पर नोकरी कर पाएंगे और सरकारी कामो में भी इसकी आवश्यकता पद सकती हैं।

कोविड वैक्सीन का सर्टिफिकेट की आवश्यकता

आपको कही न कही ये जरूर लग रहा होगा की आप क्या करेंगे इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके या कही पर भी ले जाकर या इसकी क्या आवश्यकता हैं। आप यदि वैक्सीन लगवा लेते हैं तो सरकार को कैसे पता चलेगा या फिर किसी अन्य व्यक्ति को आप इस बात का Proof कैसे देंगे की आपने वैक्सीन लगवा ली है।

इस बात को साबित करने के लिए ही सरकार ने कोविड वैक्सीन लगाने के बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प भी दिया हैं जिससे सरकार को भी पता रहे की कितने टीका-करण हो चुके हैं और कितने लोगो ने दोनों डोज़ लगवा ली हैं या नहीं।

इस तरह से आपको कई तरह के सवालों का भी सामना करना पड़ सकता हैं की आपने वैक्सीन क्यों नहीं लगवाई क्या कारण है इत्यादि। कुछ लोगो के मन में तो यह भी सवाल रहता हैं की यदि टिका-करण के पश्चात् यदि हमे सर्टिफिकेट नहीं मिला तो हम क्या करेंगे,क्यूंकि टीका-करण सम्बन्धी सारे काम तो ऑनलाइन किये जाते हैं तो आप निश्चिन्त हो जाइये क्यूंकि ऐसा कुछ नहीं होगा।

हाँ आपके इंटरनेट के कारण यह जरूर हो सकता हैं की आपका कोविड सर्टिफिकेट Delay हो जाये लेकिन आपने यदि वैक्सीन लगवाई हैं तो आपको सर्टिफिकेट भी जरूर मिलेगा। यही एक जरिया हैं की आप सरकार की रिकार्ड्स फाइल्स में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। इसलिए आपको कोविड वैक्सीन के सर्टिफिकेट की आवश्यकता हर जगह होगी।

images

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगो को प्रेरित करना

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इस वैक्सीन को नहीं लगवा रहे हैं यह सोच कर की शायद इस वैक्सीन को लगवाने से कोई साइड इफ़ेक्ट तो नहीं होगा या फिर कही इससे हमे कोरोना तो नहीं होगा। इस तरह के सवाल हमारे मन में आते ही रहते और कही न कही एक डर भी लगता हैं कि हमे कुछ हो न जाये। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हैं यदि आप वैक्सीनेशन लगवाते हैं तो आप अपनी भी सुरक्षा कर पाएंगे और अपने परिवार की भी। आपको अपना और अपने परिवार का वैक्सीन टीका-करण में पूर्ण योगदान देना चाहिए।

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम और अभियान शुरू किये गए हैं और जगह-जगह नि:शुल्क वैक्सीन सेंटर भी खोले जा रहे हैं ताकि कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 45 वर्ष की हो वो कोरोना वैक्सीन से वंचित न रह जाये। कई लोगो को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा हैं क्यूंकि यदि वैक्सीन लगेगी तभी आप कोरोना को मात दे पाओगे।

कोविड वैक्सीन सेर्टिफिकेट कब तक मिलता हैं

जब आप कोविड वैक्सीन लगवा लेते हो तो आपको उसका सर्टिफकेट भी मिल जाता हैं जिसमे यह पता चल जाता हैं कि आप ने कौनसा डोज अथवा कब लगाया हैं। कोविड वैक्सीन का सर्टिफिकेट आपको वैक्सीन के बाद आधे घंटे में मिल जाता हैं आपके फोन में। इतना समय तो चाहिए आपके डाटा को अपडेट करने में। कई बार ऐसा होता हैं कि सर्टिफिकेट लोड होने में टाइम लग सकता हैं।

कई बार ऐसा भी होता हैं कि आधार कार्ड के नंबर को फीड करने में भी टाइम लग जाता हैं। हालाँकि आप इसे आरोग्य सेतु अप्प या गूगल से भी डाउनलोड कर निकाल सकते हो। आप अपने सर्टिफिकेट को बाद में कही भी इस्तेमाल कर सकते हो और आपका यह सबूत होता हैं कि आपने कोरोना की वैक्सीन लगा ली हैं और अब आप किसी भी देश या शहर में जा सकते हैं।

Check This Also:- Worst Corona 3rd Wave Symptoms in Hindi – कोरोना वायरस की तीसरी लहर , लक्षण व बचाव के उपाय

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को प्राप्त करना

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट के लिए आपको किसी भी जगह या किसी भी सरकारी ऑफिस जाने की कोई जरुरत नहीं हैं इसके लिए आप को किसी से किसी प्रकार की सहायता या किसी से सिफारिश करने की भी जरुरत नहीं हैं। इसके लिए आपको बस अपने मोबाइल में SMS आने तक की प्रतीक्षा करनी हैं और जैसे ही आप वैक्सीन लगवाते हैं तो आपके मोबाइल में तुरंत ही SMS आ जाता हैं।

आपको बस उस SMS पर क्लिक करना हैं जिससे आपको आपका सर्टिफिकेट प्राप्त हो जायेगा। अगर यह आपके आधार से और फोन नंबर लिंक होगा तो आप इसे कही भी देख सकते हैं। इसे आप चाहे तो आरोग्य सेतु एप्प या फिर कोविन एप्प पर भी चेक कर के देख सकते हो। इसके जरिये ही आपको दूसरी डोज भी लगाई जाएगी।

EvFpKoTVgAEybrN 1

 

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट को Download करना

कोविड वैक्सीन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए आप किसी साइट का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप आरोग्य सेतु एप्प या फिर उमंग से या गूगल से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में SMS आने तक का इंतज़ार करना होगा। जैसे ही आपके फोन में SMS आ जाता हैं। उस SMS में आपको एक लिंक दिखेगी आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

उस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप उस पेज पर पहुँच जायेंगे जंहा से आप सर्टिफकेट डाउनलोड कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार आप आरोग्य सेतु एप्प और उमंग एप्प से भी अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है। जैसे ही आप सर्टिफिकेट पर क्लिक करेंगे तो वंहा से PDF डाउनलोड हो जाएगी। आप PDF के जरिए अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

इसमें आपसे जुडी सारी जानकारी जैसे कोरोना टेस्ट या कोरोना की वैक्सीन इत्यादि सरकार के रिकार्ड्स में पहुँच जाएगी।
इसलिए आप जब चाहे अपने सर्टिफिकेट की जाँच भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको दूसरी डोज़ से सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त होगी।

इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने करने के लिए ओर भी दूसरे आवश्यक तरीके हैं-

Without Beneficiary Id

आप जब भी अपना कोविड वैक्सीनशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करते हैं तो आपको बस अपने आधार कार्ड की कॉपी चाहिए होगी या बस आप अपने आधार कार्ड के नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपको और किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं हैं। इसके बाद आप Cowin App या आरोग्य सेतु App के जरिये सिर्फ आधार कार्ड का नंबर डालकर भी अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

12794683 09ef07bea3bc2629a18417ee572e66ac

With Beneficiary ID

आप बेनिफिशरी आईडी के जरिये भी अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। बस आपको अपनी बेनिफिशरी आईडी जो आपको स्लॉट बुक होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुई उसके जरिये अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

Through Mobile Number

  1. अगर आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से भी अपना सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बस कोविड वैक्सीन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।
  2. उसके बाद वो आपसे आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर मांगेगा तो आपको वहां दर्ज करना हो होगा।
  3. उसके बाद आपसे वो OTP मांगेगा। OTP डालने के बाद आप अपना सर्टिफिकेट एक PDF फॉर्म में प्राप्त करेंग

Whatsapp पर वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना

12796183 d3a491c51f07b93865aa0390344caff4

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले +91-9013151515 इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना हैं, या फिर 
  2. अपने स्मार्टफोन में वाट्सएप को ओपन करें। फिर वाट्सएप सर्च बार से MyGov चैटबाट वाले नंबर को ओपन करें|
  3. इसके बाद आप अपना Whatsapp ओपन करे।
  4. इसके बाद आप इस नंबर पर “COVID Certificate” या फिर “Certificate Download” लिखकर भेज सकते हो।
  5. अब आपके नंबर पर 6 अंको का एक OTP आएगा।
  6. इसके बाद आप उस OTP को उस Whatsapp के Number पर भेज सकते हैं हाथोहाथ।
  7. अब आपको उस नंबर से Cowin Portal पर Registered सदस्यों की लिस्ट दिखेगी।
  8. अब आपको जिसका Certificate Download करना हैं उसका SR. NO. लिखकर भेजना होगा।
  9. मैसेज भेजते ही आपक पास PDF फॉर्मेट में आपका सर्टिफिकेट आपको मिल जायेगा।

UMANG App के द्वारा COVID-19 का Certificate प्राप्त करना 

UMANG App के जरिये भी आप अपना COVID-19 का Certificate प्राप्त कर सकते हैं।UMANG App के जरिये भी आप अपना COVID19 का Certificate प्राप्त कर सकते हैं। आप इस App या इसकी Site की मदद से भी आप Vaccine Certificate Download कर सकते हैं वो भी कुछ आसान प्रक्रियाओं से –

  • सबसे पहले आपको UMANG App की Official Website पर जाना हैं।

umang app

  • उसके बाद आपको Login/Register पर Click करना हैं।
  • जैसे ही आप Login पर Click कर देते हैं आपके सामने एक नया Page Open हो जाता हैं।

vaccine certificate
अब आपसे वो 2 Option पूछता हैं-

  1. Login with MPIN
  2. Login with OTP
  • आप जिस भी विकल्प में संतुष्ट हैं आप वो विकल्प चुन सकते हैं।
  • जैसे ही आपने Login पूरा किया तो आपके सामने एक ओर Page Open हो जायेगा।

umang app

  • जैसे ही आप Scroll Down करेंगे या आप नीचे देखेंगे आपको वहा “What New” करके दिखेगा।
  • उसी में आपको Cowin पर Click करना हैं।

umang app

  • उसके बाद आपके सामने एक ओर नया Page Open होगा
  • आपको फिर से 2 Option दिखेंगे।
  1. Register or Login For Vaccination
  2. Download Vaccination Certificate
  • उसके बाद आपको Download Certificate पर Click करना हैं।
  • जैसे आप इस पर Click करेंगी यह आपसे आपके Register Mobile Number मांगेगा ।
  • उसके बाद आपको Beneficiary Name बताना हैं जिसका भी आप Certificate Download करना चाहते हो।
  • उसके बाद आप Download पर Click कर के सीधे आप अपना Certificate प्राप्त कर सकते है।

certificate

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख बहुत पसंद आया होगा और आपने इसमें से बहुत कुछ सीखा होगा । हम इसके लिए आपका बहुत आभार प्रकट करते है। यदि इस लेख से सम्बंधित आपको कुछ भी पूछना हो तो आप हमे Comment कर के बता सकते है। मैं आरती देवतवाल आपका एक बार फिर से तहे दिल से धन्यवाद करती हूँ कि आपने अपना कीमती समय इस लेख को पढ़ने में लगाया। मुझे आशा है कि आपको इसमें से बहुत कुछ समझने को मिला होगा।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट क्या है?

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट अब एक बहुत अहम दस्तावेज बन चूका हैं जिसके जरिये आप अपने आगे के काम इसके साथ कर पाएंगे। यह वो प्रमाण-पत्र हैं जिसकी जरुरत आपको आगे के समय कभी भी पड़ सकती हैं।अब आप यदि किसी भी देश में जाते हैं तो आपको अपने पासपोर्ट को अपने कोविड वैक्सीन के सर्टिफिकेट से लिंक करवाना होता हैं इस नियम को भारत सरकार ने अनिवार्य कर दिया है।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट की आवश्यकता बताइये?

आपको कही न कही ये जरूर लग रहा होगा की आप क्या करेंगे इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके या कही पर भी ले जाकर या इसकी क्या आवश्यकता हैं। आप यदि वैक्सीन लगवा लेते हैं तो सरकार को कैसे पता चलेगा या फिर किसी अन्य व्यक्ति को आप इस बात का Proof कैसे देंगे की आपने वैक्सीन लगवा ली है।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट के लिए लोगो को किस प्रकार प्रोत्साहित किया जाता हैं?

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम और अभियान शुरू किये गए हैं और जगह-जगह नि:शुल्क वैक्सीन सेंटर भी खोले जा रहे हैं ताकि कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 45 वर्ष की हो वो कोरोना वैक्सीन से वंचित न रह जाये। कई लोगो को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा हैं क्यूंकि यदि वैक्सीन लगेगी तभी आप कोरोना को मात दे पाओगे।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड कैसे करे?

आप बेनिफिशरी आईडी के जरिये भी अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। बस आपको अपनी बेनिफिशरी आईडी जो आपको स्लॉट बुक होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुई उसके जरिये अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर से कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड कैसे करे?

अगर आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से भी अपना सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बस कोविड वैक्सीन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। उसके बाद वो आपसे आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर मांगेगा तो आपको वहां दर्ज करना हो होगा। उसके बाद आपसे वो OTP मांगेगा। OTP डालने के बाद आप अपना सर्टिफिकेट एक PDF फॉर्म में प्राप्त कर सकेंगे

व्हाट्सप्प के जरिये कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड कैसे करे?

इसके लिए आपको सबसे पहले +91-9013151515 इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना हैं, या फिर अपने स्मार्टफोन में वाट्सएप को ओपन करें। फिर वाट्सएप सर्च बार से MyGov चैटबाट वाले नंबर को ओपन करें| इसके बाद आप अपना Whatsapp ओपन करे।इसके बाद आप इस नंबर पर “COVID Certificate” या फिर “Certificate Download” लिखकर भेज सकते हो अब आपके नंबर पर 6 अंको का एक OTP आएगा।
इसके आगे की जानकारी के लिए आप ऊपर दिए लेख को पढ़े।