Learn How To Download Aadhar In 2 Min: PDF फाइल नहीं हो रही ओपन, डाउनलोड कैसे करे, अपनाएं यह स्टेप्स, तुरंत होगा समाधान

जैसे कि सब जानते है कि हम आपको आधार कार्ड से संबंदित कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है अब आप अपने आधार कार्ड की डिजीटल कॉपी से काम चला सकते है। अब आपको E Aadhaar Card यानी आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जाएगा।

How To Download Aadhar

यहां से आप अपने आधार कार्ड की E -PDF डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के साथ ही आधार कार्ड आपके मोबाइल में आ जाएगा और आपको डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी अपने साथ नहीं रखनी होगी। ई-आधार कार्ड आपको एक पीडीएफ फाइल में मिल जाएगी। जिसको खोलने से आपको 8 अंको का पासवर्ड दर्ज करना होगा। उसके बिना आप अपने ई-आधार कार्ड की पीडीएफ नहीं खोल पाएंगे. पासवर्ड ओपन करने के लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर उदाहरण दिया गया है ।

How To Download Aadhar | ऐसे करें ओपन | Open Like This 

सबसे पहले आपको PDF फाइल ओपन करने के लिए आपको अपने नाम के पहले 4 अक्षर के बाद जन्म का साल लिखना होगा. इस उदाहरण से समज सकते है आपको नाम के शुरुआती 4 अक्षर ब्लॉक यानी कैपिटल लेटर में लिखना होगा, फिर जन्मवर्ष का नंबर लिखना होगा. अगर आपका नाम DINESH SINGH है और जन्म का साल 2001, इस स्थिति में आपका पासवर्ड DINES2001 होगा. इसे टाइप करते ही आपका ई-आधार कार्ड खुल जाएगा ।

आधार कार्ड पासवर्ड क्या है | What is Aadhar Card Password

यदि आप आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो Official Website पर जाकर कर सकते है। जब आप E आधार डाउनलोड कर लगे तब आप देखेंगे कि यह PDF फाइल है। यह पीडीएफ फाइल पासवर्ड से सुरक्षित है। इस ई-आधार पीडीएफ फाइल का पासवर्ड 8 अक्षरों का है। ये 8 कैरेक्टर का पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षरों को बड़े अक्षरों (आधार कार्ड में उल्लिखित नाम) और आपके जन्म वर्ष (YYYY फॉर्मेट में) का एक संयोजन है।

ई-आधार कार्ड पासवर्ड के विभिन्न रूपों का विवरण नीचे दिया गया है:

उदाहरण 1: आपका नाम महेश कुमार है
आपका जन्म वर्ष 1989 है
तो आपका ई-आधार पासवर्ड MAHE1989 है
उदाहरण 2: आपका नाम राम कुमार है
आपका जन्म वर्ष 1989 है
तो आपका ई-आधार पासवर्ड RAMK1989 है
उदाहरण 3: आपका नाम है RM KUMAR
आपका जन्म वर्ष 1989 है

 12898307 733fb06674ee3452afff43d5190fc2a2

पासवर्ड की आवश्यकता क्यों है | Why do you need a Password

UIDAI आपकी E आधार फाइल को पासवर्ड से बचाव सुरक्षित PDF फाइल रखता है क्योकि PDF को ज्यादा तर एक सुरक्षित डिजिटल फाइल फॉमेट मन जाता है। और अगर इसे पस्वोर्ड से सुरक्षित किया जाता है , तो फाइल ka सुरक्षा। कवर बढ़ सकता है। संक्षेप में, आपके नाम के पहले चार अक्षरों में कैपिटल (आधार कार्ड में उल्लिखित नाम) और आपके जन्म का वर्ष (YYYY प्रारूप में) का संयोजन आपका आधार कार्ड पीडीएफ पासवर्ड या बस आपका आधार कार्ड पासवर्ड है।

यदि आप आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक आपको यहां दिया गया है। https://eaadhaar.uidai.gov.in/ आपको इस लिंक पर जाना होगा। फिर आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

पासवर्ड की आवश्यकता

ई-आधार डाउनलोड करना 

e- aadhar

  • Step:-1 सबसे पहले आप इ-आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। इसमें, ‘आपका व्यक्तिगत विवरण’ अनुभाग, इन दोनों ‘मेरे पास ‘नामांकन आईडी’/’आधार” में से प्रासंगिक विकल्प का चयन करें। आपके पास जो विवरण है उसका विकल्प चुनें। आप आधार के लिए पंजीकरण करते समय प्राप्त पावती पर्ची में दिनांक टिकट के साथ अपना नामांकन आईडी पा सकते हैं। दूसरा विकल्प आधार का है। यहां आपको आधार नंबर भरना होगा जो आपको मिला है:
  • यदि आप ‘नामांकन आईडी’ चुनते हैं, तो आपको अपनी 14 अंकों की नामांकन संख्या भरनी होगी। पहली पंक्ति में तारीख की मुहर के साथ। हालांकि, अगर आप ‘आधार’ चुनते हैं, तो आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर भरना होगा।
  • फिर आपको अपना पूरा नाम भरना होगा। आप यहां जिस नाम का उल्लेख करेंगे वह वही होना चाहिए जिसका आपने आधार के लिए पंजीकरण करते समय उल्लेख किया था।
  • अगली पंक्ति में, आधार के लिए पंजीकरण करते समय आपके द्वारा उल्लिखित डाक पते का पिन कोड दर्ज करें।
  • छवि के लिए प्रासंगिक छवि पाठ दर्ज करें जो ऊपर एक पंक्ति प्रदर्शित किया जा रहा है।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। यह मोबाइल नं. वह होना चाहिए जिसका आपने आधार के लिए पंजीकरण करते समय उल्लेख किया था।
  • इसके बाद ‘गेट वन टाइम पासवर्ड’ पर क्लिक करें। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • Step:-2 में, ‘ओटीपी प्राप्त करें और अपना ई-आधार डाउनलोड करें’ अनुभाग में, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर (चरण 1 एफ में) प्राप्त वन टाइम पासवर्ड दर्ज करें। एक बार ऐसा करने के बाद आपको “Validate and Download” टैब पर क्लिक करना होगा।
  • फिर, डाउनलोड करने के लिए आपके सामने एक पीडीएफ फाइल प्रस्तुत की जाएगी। वह आपका ई-आधार है।

डाउनलोड करने के बाद E आधार कार्ड PDF फाइल कैसे खोले । How to open E Aadhaar card PDF file after downloading –

जैसे कि इदर आपको आधार कार्ड PDF फाइल खोलने के लिए 2 तरिके बताए गए है।-

  • आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करते वक्त आपके द्वारा उल्लिखित डाक पते का पिन कोड डालना होगा।
  • यदि पिनकोड काम नहीं करता है तो आपके आधार कार्ड की PDF फाइल का पासवर्ड CAPITAL में लिखना होगा आपके नाम के पहले चार अक्षरों (आधार कार्ड में उल्लिखित नाम) और आपके जन्म वर्ष (YYYY प्रारूप में) का एक संयोजन है।

pdf file

उदाहरण: आपका नाम हर्ष है
आपका जन्म वर्ष 1989 है
तो आपको HARS1989 दर्ज  करना होगा

इस पासवर्ड के मध्यम से E आधार फाइल खोलने के बाद आप अपना इ आधार भी प्रिंट कर सकते है। परन्तु आप E आधार कार्ड पस्वोर्ड कैसे प्राप्त कर सकते है इससे अच्छे तरिके से समझना चाहते है तो आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/popup।

E आधार कार्ड के लाभ । Benefits of E aadhar Card

  • ई आधार कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड है और यह आधार कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध है इसलिए इसे हर वक्त एक्सेस किया जा सकता है। अब आपको अपना आधार कार्ड खोने की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकि यह एक वर्चुअल है और इसे गलत नहीं किया जा सकता है।
  • जैसे की हम सब जानते है ई आधार कार्ड एक पहचान पत्र ही जिसे भारत के निवासी इस्तमाल कर सकते है। यह कार्ड भी पहचान के साथ साथ पते के प्रमाण पत्र के रूप कार्य करता है।
  • एक ई-आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा उल्लिखित पते और पहचान का एक वैध प्रमाण है क्योंकि इस दस्तावेज़ को डिजिटल रूप से प्रमाणित किया गया है। इसके अतिरिक्त, आधार कार्ड की भौतिक प्रति में मुद्रित सभी डेटा ई-आधार कार्ड पर भी उपलब्ध हैं।
  • भारत सरकार द्वारा सभी व्यक्तियों को बहुत तरह की सब्सिडी प्रदान किया गया है। जैसे एलपीजी सब्सिडी, और इसी तरह। हालांकि, इन सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को अपना आधार कार्ड प्रदान करना होगा।
  • व्यक्ति अपने आधार कार्ड का उपयोग करके भीबनक खाते खोल सकते है।

ई-आधार पर उपलब्ध जानकारी । Information available on e-Aadhaar

व्यक्तियों के ई-आधार कार्ड में उसकी भौतिक प्रति की तरह, उनकी व्यक्तिगत जानकारी होती है। व्यक्ति अपनी आधार जानकारी देखने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं जैसे –

  • Aadhar number
  • फोटो
  • नाम
  • जन्म की तारीख
  • पता
  • लिंग

ई-आधार लिंक से ई-आधार कैसे डाउनलोड करें

ई-आधार लिंक से ई-आधार कैसे डाउनलोड करें

  • जिन लोगों के पास पहले से आधार कार्ड है वे अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज कर सकते हैं। जिन व्यक्तियों को अभी तक अपना आधार नंबर प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें पहले अपनी पावती पर्ची में दी गई नामांकन संख्या, समय और तारीख को नोट करना होगा जो उनके आधार आवेदन के समय दी गई होगी।
  • फिर उन्हें यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा और सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने होंगे।
  • फिर उन्हें ‘गेट वन टाइम पासवर्ड’ (ओटीपी) शीर्षक वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर उन्हें एक वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी प्राप्त होगा जिसे दिए गए फ़ील्ड में दर्ज करना होगा।
  • ई-आधार पीडीएफ फाइल खोलने के लिए आवेदकों को अपने नाम के पहले चार अक्षरों को उनके जन्म वर्ष (YYYY प्रारूप) के साथ पासवर्ड के रूप में दर्ज करना होगा।
Click here for more updates
COVID Vaccine Certificate Download
COVID 3rd Wave Symptooms
Link COVID Certificate with Passport
How To Make Correction in Vaccine Certificate
T20 World Cup Schedule

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं kavita khanwani आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ, कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
उसके बाद आप किसी भी तरीके से अपन आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
आप इन तीन तरीको से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो- आधार कार्ड नंबर के द्वारा एनरोलमेंट नंबर के द्वारा वर्चुअल आईडी के द्वारा

E-आधार में पासवर्ड किस तरह से डालते हैं?

यदि आप आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते है तो Official Website पर जाकर कर सकते है। जब आप E आधार डाउनलोड कर लगे तब आप देखेंगे कि यह PDF फाइल है। यह पीडीएफ फाइल पासवर्ड से सुरक्षित है। इस ई-आधार पीडीएफ फाइल का पासवर्ड 8 अक्षरों का है। ये 8 कैरेक्टर का पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षरों को बड़े अक्षरों (आधार कार्ड में उल्लिखित नाम) और आपके जन्म वर्ष (YYYY फॉर्मेट में) का एक संयोजन है।

E आधार कार्ड के लाभ बताइये?

ई आधार कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक कार्ड है और यह आधार कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध है इसलिए इसे हर वक्त एक्सेस किया जा सकता है। अब आपको अपना आधार कार्ड खोने की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकि यह एक वर्चुअल है और इसे गलत नहीं किया जा सकता है।