Himachal Pradesh Ration Card List: HP डिजिटल राशन कार्ड नाम लिस्ट, ग्राम पंचायत सूची

Himachal Pradesh Ration Card List, Himachal Pradesh Digital Ration Card Name List, Purpose of Himachal Pradesh Ration Card List, Benefits of Himachal Pradesh Ration Card List, Documents for making Himachal Pradesh Ration Card.

Himachal Pradesh Ration Card List

राशन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट को राज्य के लोग ऑनलाइन भी देख सकते है। क्योकि हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट के लिए OFFICIAL WEBSITE  पर ONLINE PROCESS जारी कर दिया है। यदि हिमाचल प्रदेश के जिन भी व्यक्ति को राशन कार्ड बनवाना है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

और वह लोग इस राशन कार्ड लिस्ट में अपना और अपने परिवार के सदस्यों का नाम जांच सकते है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हिमाचल राशन कार्ड लिस्ट से संबंदित कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है। यदि आप आप हमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

हिमाचल प्रदेश डिजिटल राशन कार्ड नाम लिस्ट

यदि हिमाचल प्रदेश का कोई नागरिक राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है। हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट के माध्यम से लोगो को अब कही जाने की जरूरत नहीं होगी। अब लोग घर बैठे आसानी से इंटरनेट के जरिये आवेदन कर सकते है।

जिन भी व्यक्ति का राशन कार्ड लिस्ट में नाम आएगा। वह राशन कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा भेजे जाने वाले खाद्य जैसे गेहू, चावल, चीनी, केरोसिन , दाल आदि सस्ती दरों पर प्राप्त कर सकते है और जिनका नाम इस सूची में नहीं आएगा वह इन सभी सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते है । हिमाचल प्रदेश के सभी गरीब लोगो के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है।

Himachal Pradesh Ration Card List

Himachal Pradesh Ration Card List
Himachal Pradesh Ration Card List: HP डिजिटल राशन कार्ड नाम लिस्ट, ग्राम पंचायत सूची 7

राशन कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जाता है। हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड की सहायता से आप कम भाव में सरकारी डिपो से राशन कार्ड खरीद सकते है जैसे की दाल, चावल, आटा आदि। लेकिन अब राशन पहले की तरह राशन कार्ड की कॉपी दिखा कर नहीं मिलता। अब घर के सदस्य का अंगूठा मशीन पर लगाने के बाद और पुष्टि होने के बाद ही राशन दिया जाता है । हिमाचल प्रदेश में गरीब हो या अमीर हर किसी के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है और राज्य के हर राशन कार्ड धारक को प्रतिमाह राशन प्रदान किया जाता है जिससे गरीब लोग अपना जीवन अच्छे से गुजार सकते है।

Key Highlights Of Himachal Pradesh Ration Card List

योजना का नाम हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट
किसने लॉन्च किया हिमाचल प्रदेश सरकार
लाभार्थी हिमाचल प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य राशन कार्ड से संबंधित जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाना।
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2021

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट का उद्देश्य 

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य यह है कि हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन आवेदन घर बैठे इंटरनेट के जरिये आसानी से कर सकते है और आप अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देख सकेंगे। पहले राशन कार्ड देखने के लिए लोगो को कर्मचारियों के बहुत चक्कर काटने पड़ते थे अब ऐसा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन होने की वजह से लोगों के समय की भी बचत होगी और उन्हें कठिनाइयों का भी सामना भी नहीं करना पड़ेगा

राशन कार्ड के प्रकार, Types of Ration Card

APL Ration Card:-  यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवनयापन कर रहे है । वह लोग एपीएल राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है । इस राशन कार्ड वाले परिवारों को प्रतिमाह 15 किलो राशन सरकारी दुकानों से उपलब्ध कराया जाता है ।

BPL Ration Card:- यह राशन कार्ड राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे है । गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है । बीपीएल राशन कार्ड वाले परिवार की वार्षिक आय 10000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए ।इस राशन कार्ड वाले परिवारों को सरकार द्वारा 25 किलो राशन प्रदान किया जाता है 

AAY Ration Card:- यह राशन राज्य के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है जो बहुत ही ज़्यादा गरीबी में अपना जीवनयापन कर रहे है वह लोग इस राशन कार्ड के आवेदन कर सकते है ।इस राशन कार्ड धारको को 35 किलो राशन सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है ।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट के लाभ- Benefits of Himachal Pradesh Ration Card List

  • ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से राज्य के लोगो के समय की भी बचत होगी ।
  • इसकी सहायता से राज्य के लोगो को राशन की दुकान से खाद्य पदार्थ जैसे गेहू चावल ,चीनी , केरोसिन , दाल आदि उपलब्ध कराया जायेगा ।
  • राइओं कार्ड के माध्यम से राज्य के लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है ।
  • BPL राशन कार्ड द्वारा सरकारी कामों में भी छूट प्रदान करवाई जाती है ।
  • इसके माध्यम से छात्रों को स्कूलों में छात्रवृति मिल सकती है ।
  • राज्य के लोग ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है।
  • हिमाचल राशन कार्ड लिस्ट एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है। अन्य कोई सरकारी दस्तावेज बनाने के लिए भी राशन कार्ड का उपयोग होता है ।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज़ (पात्रता) 

  • आवेदक हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • निवास का प्रमाण।
  • आयु का प्रमाण।
  • पहचान का प्रमाण।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी आदि।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन कैसे देखे 

Step:- 1 सबसे पहले आपको OFFICIAL WEBSITE  पर जाना होगा।

Step:- 2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step:- 3 इस होम पेज पर आपको FPS Ration Card का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन में Ration Cards Depot wise, Find Ration Cards data, Print Ration Cards तीन विकल्प दिखाई देगा

Himachal Pradesh Ration Card List

Step:- 4 आपको इनमे से Ration Cards wise के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।

Step:- 5 इस अपगे पर आपको District व Block अपने क्षेत्र अनुसार चयन करना होगा ऑप्शन का चयन करने के बाद आपको Search पर क्लिक करना होगा।

Himachal Pradesh Ration Card List

Step:-  6 यहाँ से आपको पेज में FPSID, FPSshopname और OwnerName मिल जाएंगे आपको FPSID संख्या को क्षेत्र अनुसार क्लिक करना होग।

Step:- 7 अब आपके क्षेत्र के राशन कार्ड की जानकारी ID, Ratio card No, HOF सहित मिल जाएगी।

Step:- 8 इसके बाद दिये गये ID संख्या को चुनकर आप सभी परिवार जनों का नाम Himachal pradesh ration card list में देख सकते है।

राशन कार्ड प्रिंट कैसे करे – How To Print Ration Card

Step:- 1 सबसे पहले आपको OFFICIAL WEBSITE  पर जाना होगा।

Step:- 2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step:- 3 इस होम पेज पर आपको FPS Ration Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको इस विकल्प में से Print Ration Cards के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step:- 4 इसके बाद आपको Select Input Type में Ration Card ID या Aadhaar Number का चयन करना होगा। यदि आप Ration Card ID का चयन करते हैं तो आपको राशन कार्ड संख्या डालनी होगी ।

Step:- 5 अगर आप Aadhaar Card का चयन करते हैं तो आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।इसके बाद आप को Search बटन पर क्लिक करना होगा ।

Step:- 6 Search पर क्लिक करने के बाद आपके पास आपका राशन कार्ड ओपन हो जाएगा। आप नीचे दिए गए Print बटन पर क्लिक करके इसका Print Out भी ले सकते हैं।

Process to view Himachal Pradesh Ration Card status

Step:-1 सबसे पहले आपको OFFICIAL WEBSITE पर  जाना होगा।

Step:-2 फिर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step:-3 होम पेज पर आपको एफपीएस राशन कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step:-4 अब आपको फाइंड राशन कार्ड डाटा के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step:-5 अब आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको इनपुट टाइप में अपनी आईडी या फिर आधार कार्ड में से किसी एक का चयन करना होगा और फिर उसका नंबर दर्ज करना होगा।

Himachal Pradesh Ration Card List

Step:-6 इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step:-7 जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे आप के राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

राशन कार्ड डाटा जानने की प्रक्रिया

Step:-1 सबसे पहले आपको OFFICIAL WEBSITE  पर  जाना होगा।

Step:-2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step:-3 होम पेज पर आपको your राशन कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step:-4 अब आपके सामने एकनाया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको आधार कार्ड या फिर राशन कार्ड आईडी में से कोई एक चुन कर उसे एंटर करना होगा।

Step:-5 इसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।

Step:-6 जैसे ही आप सच के बटन पर क्लिक करेंगे आपका राशन कार्ड डाटा कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।

फीडबैक फॉर्म भरने की प्रक्रिया 

Step:-1 सबसे पहले आपको OFFICIAL WEBSITE पर  जाना होगा।

फीडबैक फॉर्म भरने की प्रक्रिया 

Step:-2 उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step:-3 होम पेज पर आपको फीडबैक फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step:-4 अब आपके सामने फॉर्म खुल कर आएगा जिसमें पूछी गई जानकारी जैसे कि आपका नाम, आपकी डिस्ट्रिक्ट, मोबाइल नंबर आदि भरकर आप अपना फीडबैक दे सकते हैं।

Step:-5 सभी पूछी गई जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Stakeholder related information

DC यहां क्लिक करें
DFSC यहां क्लिक करें
Inspectors यहां क्लिक करें
Area Managers यहां क्लिक करें
Wholesale Godowns यहां क्लिक करें
DPO यहां क्लिक करें
PO यहां क्लिक करें
BDO यहां क्लिक करें

Helpline Number

  • Toll-Free Number- 1967 and 18001808026
  • Email Id- hpepds@gmail.com
  • LandLine: 0177-2623749
  • Facebook: facebook.com/epdshp
Click here for more updates
COVID Vaccine Certificate Download
COVID 3rd Wave Symptooms
Link COVID Certificate with Passport
How To Make Correction in Vaccine Certificate
T20 World Cup Schedule

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं KAVITA KHANWANI आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

Himachal Pradesh Ration Card क्या है?

राशन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट को राज्य के लोग ऑनलाइन भी देख सकते है। क्योकि हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट के लिए OFFICIAL WEBSITE  पर ONLINE PROCESS जारी कर दिया है। यदि हिमाचल प्रदेश के जिन भी व्यक्ति को राशन कार्ड बनवाना है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

राशन कार्ड के प्रकार बताईये?

राशन कार्ड 3 प्रकार के होते है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज़ बताईये?

  • आवेदक हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।निवास का प्रमाण।आयु का प्रमाण।पहचान का प्रमाण।आय प्रमाण पत्र।पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी आदि