Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana, हरियाणा नौकरी प्रोत्साहन योजना, 2021

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2021, हरियाणा नौकरी प्रोत्साहन योजना, हरियाणा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2021, Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana apply online, हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना आवेदन प्रक्रिया, Haryana Yuva Naukri Protsahan Yojana

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2021

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे।इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को लघु तथा सूक्ष्म विभागों में नौकरी प्रदान की जाएगी। आज हम आपके साथ हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे पात्रता आवेदन प्रक्रिया मुख्य उद्देश्य आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana, हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार द्वारा 3 वर्ष  तक सभी हरियाणा के उद्योग या इंडस्ट्री को प्रति बेरोजगार युवाओ को रोज़गार   प्रदान करने के लिए प्रतिमाह ₹3000 रूपये की की धनराशि प्रोत्साहन धनराशि के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी ।  हरियाणा राज्य में कुल 1.20 लाख लघु व सूक्ष्म उद्योग हैं। उनमें से 2415 बड़े और मध्यम उद्योग है। उन सभी उद्योगों में प्रतिवर्ष   6.17 करोड़ रुपये निर्यात किया जाता है।

हरियाणा राज्य सरकार का कहना है कि इस योजना के जरिए राज्य में बड़े उद्योगों तथा प्राइवेट सेक्टर में भी रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे और राज्य की बेरोजगारी दर कम होगा। हरियाणा राज्य के इच्छुक नागरिक जो हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। वह सभी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana Objective

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में बेरोजगारी का दर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।हरियाणा में कई ऐसे युवा है जिनके पास रोजगार ना होने के कारण वह अपनी आजीविका नहीं चला पा रहे हैं।इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना को शुरू करने की घोषणा की है।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के तहत हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त सूक्ष्म तथा लघु उद्योग को भी प्रति बेरोजगार को रोजगार देने के लिए ₹3000 की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी। हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भरता  तथा सशक्त बनाना है।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana Key Features

▶️हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई है।

▶️ हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

▶️ हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य सरकार द्वारा 3 वर्ष  तक सभी हरियाणा के उद्योग या इंडस्ट्री को प्रति बेरोजगार युवाओ को रोज़गार   प्रदान करने के लिए प्रतिमाह ₹3000 रूपये की की धनराशि प्रोत्साहन धनराशि के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी । 

▶️ हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर का सशक्त बनाना है।

▶️ हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करने वाले इच्छुक लाभार्थी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana Eligibility Criteria

▶️ युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करने वाला आवेदक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए ।

▶️ आवेदक बेरोजगार होना चाहिए।

▶️ इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति को उसकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जाएगा।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana Required Documents

▶️ आधार कार्ड

▶️ पहचान पत्र

▶️ निवास प्रमाण पत्र

▶️ मोबाइल नंबर

▶️ पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana Apply Online

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा कोई भी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन  योजना की शुरुआत अभी हाल ही में की गई है ।इसीलिए सरकार के द्वारा इस योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है ।जैसे ही हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For more details visit the official website of Haryana government: https://haryana.gov.in/

Helpful Link:->> Saral Haryana

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे।इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को लघु तथा सूक्ष्म विभागों में नौकरी प्रदान की जाएगी।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाकर उन्हें आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है।

हरियाणा युवानौकरी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु राज्य सरकार के द्वारा 3 वर्ष के लिए प्रतिमाह ₹3000 की धनराशि प्राप्त धनराशि के रूप में प्रदान की जाएगी।