Hamara Ghar Hamara Vidyalaya MP, हमारा घर हमारा विद्यालय : मध्यप्रदेश

Hamara Ghar Hamara Vidyalaya MP| Hamara Ghar Hamara Vidyalaya| हमारा घर हमारा विद्यालय| मध्य प्रदेश हमारा घर हमारा विद्यालय|हमारा घर हमारा विद्यालय|MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya|Hamara Ghar Hamara Vidyalaya scheme | MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya Yojana

Hamara Ghar Hamara Vidyalaya MP
Hamara Ghar Hamara Vidyalaya MP, हमारा घर हमारा विद्यालय : मध्यप्रदेश 3

नमस्कार मित्रों आज हम आपके लिए एक नई योजना की जानकारी लेकर आए आए हैं जिसका नाम है हमारा घर हमारा विद्यालय यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है। आज हम आपको इस योजना की संपूर्ण जानकारी देंगे। तो बने रहे हमारे साथ हम आप को विस्तारपूर्वक बताएंगे कि MP हमारा घर हमारा विद्यालय योजना क्या है। और कोरोनावायरस विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता रहे इसके लिए राज्य सरकार और स्कूल शिक्षा विभाग ने हमारा घर हमारा विद्यालय योजना तैयार की है। मध्य प्रदेश के हर घर में 6 जुलाई से स्कूल की घंटी सुनाई देगी। ऐसा सरकार ने कहां है। इस दौरान बच्चे पढ़ेंगे लिखेंगे, कहानियां सुनेंगे, और उन पर नोट भी तैयार करेंगे

Hamara Ghar Hamara Vidyalaya MP | हमारा घर हमारा विद्यालय: मध्यप्रदेश

इस योजना के अंतर्गत आने वाली 6 जुलाई से बच्चों को घर पर ही स्कूली वातावरण में पढ़ाई कराने की तैयारी कर ली गई है। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में सहभागी लगभग एक लाख से अधिक शिक्षकों और अन्य सहयोगीयों को संबोधित करते हुए रश्मि अरुण ने कहा कि बच्चे हर अवस्था से सीखे अगर बच्चा अपने पिता के साथ खेत में भी जाता है तो वह एक नया हुनर प्राप्त करने की क्षमता रखता है। और धीरे-धीरे वह हुनर प्राप्त कर लेता है। और इस काम में दूरी और मां की गणितीय शिक्षा तथा पर्यावरण की शिक्षा प्राप्त करता रहता है हर कार्य उन्हें अनुभव प्रदान करता है और जीवन में आगे बढ़ने के अवसर देता है।

योजना एक ऐसे ही सरल भावनात्मक पारिवारिक पहल के तौर पर की जा रही है। जो कि बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारू रखने में अति सहयोगी साबित होगी। इस मौके पर आयुक्त राज्य शिक्षा केंद्र लोकेश कुमार जाटव ने कहा कि हमारा घर हमारा विद्यालय योजना प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है। विद्यार्थी अब अपने घर पर ही विद्यालय के वातावरण में पढ़ाई कर सकेंगे और आगे बढ़ सकेंगे।

योजना का नाममध्य प्रदेश हमारा घर हमारा विद्यालय
इनके द्वारा शुरू की गयीमध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जी के द्वारा
लॉन्च की तारीक1 जुलाई 2020 को
लाभार्थीविद्यार्थी
उद्देश्यविद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता

हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के लाभ इस प्रकार है। / Benefits of यप्रदेश|MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya

इस योजना के अंतर्गत अब छात्रों के घर के अंदर स्कूल की घंटी सुनाई देगी और शिक्षक घंटे के बाद छात्रों के कक्षा भी शुरू करेंगे।

यह योजना ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से अपने घर पर पढ़ाई जाने वाले बच्चों के लिए लगभग स्कूल जैसा माहौल ही प्रदान करेगी।

1 घंटे की कक्षा के साथ सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

इस योजना के अभियान में कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षकों के लिए विषय की सामग्री तैयार कर प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत छात्रों की शिक्षा और अन्य गतिविधियों के लिए समय सारणी स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किया जा रहा है।

शुक्रवार और शनिवार तक समय सारणी के अनुसार विषय की कक्षाएं आरंभ होगी इसके अलावा छात्र योग लेखन और कहानियों को सुनने आदि की गतिविधियां में भाग ले सकेंगे।

इस योजना के तहत शिक्षक छात्र और अभिभावक से फीडबैक लेने की चर्चा भी की जा रही है
मध्यप्रदेश में सफल रही तो अन्य राज्य भी इस योजना को लागू कर सकते हैं।

तो कैसी लगी हमारी यह जानकारी हमें अवश्य बताएं और अपने अन्य दोस्तों को भी यह जानकारी शेयर करें और सभी तक यह जानकारी पहुंचाएं। धन्यवाद।