Grahak Seva Kendra Apply Online 2021

Grahak Seva Kendra Apply Online 2021। Grahak Seva Kendra। Grahak Seva Kendra Apply Online। ग्राहक सेवा केंद्र अप्लाई ऑनलाइन । ग्राहक सेवा केंद्र। ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें?। Grahak Seva Kendra Registration। CSP Online Registration

Grahak Seva Kendra Apply Online 2021

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके साथ एक नई जानकारी साझा करने जा रहे हैं ।आज हम आपको बताएंगे कि आप ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोल सकते हैं और इस केंद्र को कैसे शुरू कर सकते हैं। ग्राहक सेवा केंद्र ग्राहकों की सेवा के लिए खोला जाता है। ग्राहक सेवा केंद्र आपके लिए एक आय का साधन भी हो सकता है । इससे आप अपने समाज में इज्जत और पैसे भी कमा पाएंगे । आप सभी को ग्राहक  सेवा केंद्र खोलने के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।

Grahak Seva Kendra Apply Online। ग्राहक सेवा केंद्र अप्लाई ऑनलाइन 

सीएसपी केंद्र का फुल फॉर्म कस्टमर सर्विस पॉइंट है। यदि आप अपना खुद का कस्टमर सर्विस सेंटर पॉइंट होना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कोई डिग्री या विशेष प्रकार की योग्यता होना अनिवार्य नहीं है ।ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदक को कंप्यूटर की नॉलेज होने चाहिए और उसे कंप्यूटर चलाना भी आना चाहिए।ग्राहक सेवा केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में एक मिनी बैंक की तरह कार्य करता है।

Grahak Seva Kendra  Aim

आप सभी  भलीभांति परिचित होंगे कि गांव में पंख नहीं होते हैं । इसीलिए सरकार ने ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए इस योजना को शुरू किया है। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की इस योजना की शुरुआत की है ।ताकि हमारे देश के दूरदराज के लोग जिनके क्षेत्रों में कोई भी आसपास बैंक नहीं है ।वह सभी इन ग्राहक सेवा केंद्रों के जरिए ऑनलाइन पैसे ले सके या ऑनलाइन हस्तांतरित करवा सके तथा दूसरी सेवाओं के लाभ प्राप्त कर सकें।देश के इच्छुक लाभार्थी जो बैंकिंग सेंटर में अपनी रुचि रखते हैं वह सभी अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खो सकते हैं।

Grahak Seva Kendra Services

बैंक अकाउंट खोलना

ग्राहक के अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना

ग्राहक के अकाउंट से Pan कार्ड लिंक करना।

ग्राहक के अकाउंट में पैसा डिपॉजिट करना।

ग्राहक के अकाउंट से पैसा विड्रॉल करना।

बैंक से ग्राहकों को Atm कार्ड जारी करवाना

फंड ट्रांसफर करवाना।

इंश्योरेंस सर्विस प्रदान करना।

एफ डी या आर डी करना ।

Grahak seva Kendra income

यदि आप अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खोलते हैं तो आप हर महीने 25000 से 30,000 रुपए कमा सकते हैं। ग्राहक सेवा केंद्र बैंकों के मित्र की तरह कार्य करते हैं। प्रत्येक बैंक में से हर मित्र को अलग-अलग सेवाओं के लिए अलग-अलग कमीशन प्रदान किए जाते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक सेवा केंद्र के लिए कार्यों को करने के लिए कमीशन कुछ इस प्रकार है:

ग्राहक सेवा केंद्र में आधार कार्ड से बैंक खाता खोलने पर- ₹25

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट को लिंक करने पर- ₹5

ग्राहक सेवा केंद्र पर बैंक अकाउंट से पैसे निकलवाने या जमा करवाने पर 0.40% प्रति ट्रांजैक्शन

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा खोलने पर प्रतिवर्ष ₹30 प्रत्येक खाता

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत खाता खोलने पर -एक रुपए प्रतिवर्ष

Grahak Seva Kendra Apply Offline

अगर आप अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आप 2 तरीकों से अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं ।पहला तरीका कुछ इस प्रकार है।

बैंक के जरिए

सबसे पहले आपको अपने बैंक का चयन करना होगा जिस बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं। आपको बैंक में जाकर बैंक मैनेजर से बात करनी होगी। अपने आइडियाज और सुझाव देने होंगे कि आप किस प्रकार उनके बैंक के लिए ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं। बैंक मैनेजर आपको आपकी क्वालिफिकेशन और इन्वेस्टमेंट के बारे में कुछ सवाल जवाब करेगा आपको उन सभी सवालों का जवाब सही तरीके से देना होगा।

बैंक मैनेजर से अपने ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए अनुमति प्राप्त करनी होगी। यदि आप बैंक मैनेजर से अनुमति प्राप्त कर लेते हैं तो बैंक मैनेजर के द्वारा आपको यूजर नेम और पासवर्ड भी दिया जाएगा। बैंक मैनेजर के द्वारा प्रदान किए गए पासवर्ड और यूजर नेम का प्रयोग करके आप अपने खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं। सेवा केंद्र खोलने के लिए ₹150000 का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी के जरिए

यदि आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र किसी कंपनी के जरिए एक होना चाहते हैं तो आपको उस कंपनी के मैनेजर या चेयरमैन से बात करनी होगी। हमारे देश में ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो बहुत से लोगों की अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में सहायता करती है। लेकिन आवेदक को सबसे पहले जिसमें कंपनी का वह ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है उस कंपनी की पूरी जानकारी और छानबीन करनी होगी और यह भी पता करना होगा कि यह कंपनी फ्रॉड तो नहीं है।

जब आप किसी भी कंपनी के जरिए अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको उस कंपनी की संपूर्ण जानकारी होना अनिवार्य है। हमारे देश में ऐसी कई कंपनियां हैं जो ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में सहायता करती है जैसे कि Vyam tech, Sanjivani, Oxigen online, FIA global आदि। आप इन सभी कंपनियों से संपर्क करके अपना खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

Grahak Seva Kendra Apply Online

सबसे पहले आवेदक को ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए डिजिटल इंडिया की CSP वेबसाइट पर जाना होगा।

Grahak Seva Kendra
Grahak Seva Kendra Apply Online 2021 4

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को ऊपर वाले साइड में Online Registration का ऑप्शन दिखाई देगा। आवेदक को उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Grahak Seva Kendra
Grahak Seva Kendra Apply Online 2021 5

अब आवेदक के सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।

आवेदक को इस आवेदन फोर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी ।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

Grahak Seva Kendra Contact Details

Digital India Oxigen Private Limited1137, R.G. Towers, Above arrow Showroom,
Bangalore-560038, Karnataka India
Info@digitalindiacsp.in+91 9073570674

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के क्या क्या फायदे है ?

ग्राहक सेवा केंद्र ग्राहकों की सेवा के लिए खोला जाता है। ग्राहक सेवा केंद्र आपके लिए एक आय का साधन भी हो सकता है । इससे आप अपने समाज में इज्जत और पैसे भी कमा पाएंगे ।

ग्राहक सेवा केंद्र केंद्र पर कोन-कोन सी सर्विसेज दी जाती है ?

▶ बैंक अकाउंट खोलना

▶ ग्राहक के अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना

▶ ग्राहक के अकाउंट से Pan कार्ड लिंक करना।

▶ ग्राहक के अकाउंट में पैसा डिपॉजिट करना।

▶ ग्राहक के अकाउंट से पैसा विड्रॉल करना।

▶ बैंक से ग्राहकों को Atm कार्ड जारी करवाना

▶ फंड ट्रांसफर करवाना।

▶ इंश्योरेंस सर्विस प्रदान करना।

▶ एफ डी या आर डी करना ।

ग्राहक सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ?

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए डिजिटल इंडिया की CSP वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदक को ऊपर वाले साइड में Online Registration का ऑप्शन दिखाई देगा। आवेदक को उस लिंक पर क्लिक करना होगा। और अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेना है।

ग्राहक सेवा केंद्र की कांटेक्ट डिटेल्स क्या है ?

Digital India Oxigen Private Limited1137, R.G. Towers, Above arrow Showroom,
Bangalore-560038, Karnataka India
Info@digitalindiacsp.in+91 9073570674