Free Tablets Yojana Haryana, 2021

Free Tablets Yojana Haryana 2021- नमस्ते मित्रो आज हम बात करेंगे हमारे नए विषय के बारे में तो आज का हमारा नया विषय हैं “नि:शुल्क टेबलेट वितरण ” जी हाँ दोस्तों लेकिन यह योजना सिर्फ हरियाणा में ही लागु हुई हैं। हरियाणा सरकार ने इस योजना के माध्यम से सभी सरकारी विद्यालय के छात्र-छात्रों को नि:शुल्क टेबलेट वितरित करने का कदम उठाया हैं जिसके कारण सभी विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को ओर ज्यादा अच्छे से कर पाएंगे। आप योजना का लाभ उठा सकते हैं औरपता कर सकते हैं की इसमें आवेदन कैसे करे। बस आपको पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ना हैं। जिससे आपको ओर जानकारी प्राप्त हो सके।

Free Tablets Yojana Haryana 2021

Haryana Tablet Yojana

जैसा की हम सभी जानते हैं की अभी कोविड का संक्रमण पुरे देश में फैला हुआ हैं जिसके कारण बच्चो की पढ़ाई नहीं हो पा रही हैं। विद्यालय भी अभी फ़िलहाल बन ही पड़े हैं इसलिए सभी बच्चो के लिए ऑनलाइन Study कराइ जा रही हैं जिससे बच्चो की पढ़ाई का कोई Loss न हो। लेकिन जरूरी नहीं की हर एक विद्यार्थी के पास पढ़ने के लिए तकनीकी साधन उपलब्ध हो। इसलिए हरियाणा सरकार ने इस योजना के अंतरगर्त सिर्फ उन्ही विद्यार्थियों को नि:शुल्क टेबलेट वितरित करेगी जो 8वी से 12 वीं किसी सरकारी विद्यालय में पढ़ रहे हो।

इस योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले वह सभी विद्यार्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक अर्थात SC, ST, OBC, SBC, इन सभी को भी सरकार द्वारा फ्री में टेबलेट दिया जायगा। लेकिन सभी छात्र- छात्राये इस टेबलेट का इस्तेमाल पढ़ाई के लिए ही कर सकते हैं अर्थात जब तक की यह विद्यार्थी 12वीं कक्षा में अपनी परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर लेते तब तक इनके पास यह टेबलेट रहेगा

जैसे ही इनकी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी हुई इन्हे यह टेबलेट वापस विद्यालय में जमा करना होगा। इस राज्य के जो भी इच्छुक विद्यार्थी जिन्हे इस योजना का लाभ उठाना हैं वह इस टेबलेट के लिए सर्वप्रथम आवेदन करेंगे। टेबलेट के लिए आवेदन करने के बाद ही इन्हे टेबलेट का लाभ दिया जायगा।

free tablet

Important Information

योजना का नामहरियाणा टैबलेट योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
राज्यहरियाणा
लाभार्थीसभी सरकारी विद्यालय के छात्र और छात्राएं
उद्देश्यशिक्षा का उद्देश्य
श्रेणीसभी श्रेणी के छात्र
आवेदन का माध्यमऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटCheck this
खुशहाल बागवनी योजना- हरियाणा, Online Registration 2021 And 65% SubsidyCheck This
हरियाणा बैटरी चलित स्प्रे पंप 50% अनुदान योजना – Haryana Battery Operated spray Pump Subsidy Scheme Registration 2021Check This
Right To Service Portal, 2021 समय सीमा में कार्य पूरा न होने पर उच्च अधिकारियों के पास Auto Appeal की जा सकेगी।Check This
One Time Registration Portal- [ वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल हरियाणा ]Check This
हर हित रिटेल स्टोर योजना- हरियाणा और ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2021 Check This

free tablet for haryana students

Objective of Haryana Tablet Yojana

  • कोरोना संक्रमण के कारण सारे विद्यालय बंद हैं किसी भी विद्यालय में पढ़ाई नहीं हो रही हैं अगर हो भी रही हैं तो वो सिर्फ Online जिसकी वजह से बहुत सारे बच्चे पढ़ ही नहीं पाते तकनीकी साधन के कारण।
  • सरकार ने यह योजना सभी बच्चो को बराबर शिक्षा प्राप्त हो इस उद्देश्य से चलाई हैं।
  • इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के सभी सरकारी स्कूल के विद्यार्थी जो 8वीं से12वीं कक्षा में अध्यनरत हैं उन्हें इस योजना का पूरा लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना की वजह से सभी सरकारी स्कूल के बच्चे भी अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे।
  • इस योजना की वजह से सरकारी स्कूल के बच्चे भी टेबलेट के जरिये Digital शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस Digital शिक्षा के माध्यम से राज्य के विद्यार्थियों का विकास होगा और वे उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।
  • इससे बच्चो के भविष्य पर गलत असर भी नहीं होगा क्यूंकि जब विधार्थियो की 12वीं तक की पूरी पढ़ाई हो जाएगी तब उन्हें यह टेबलेट वापस विद्यालय में जमा कराना होगा।
  • इस योजना से सभी बच्चो का भविष्य काफी मजबूत होगा।

Haryana Free Tablet Yojana Documents 

  • आधार कार्ड
  • अध्यनरत कक्षा का प्रमाण-पत्र
  • हरियाणा निवासी का प्रमाण-पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Free Tablets Yojana

Eligibility For Haryana Free Tablet Yojana

  • आवेदक हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के पात्र हरियाणा सरकारी विद्यालय के 8वीं से12वीं तक के विद्यार्थी होंगे।
  • इस योजना का लाभ हरियाणा सरकारी विद्यालय के छात्र-छात्रों को दिया जायेगा।
  • सभी वर्गों के छात्र-छात्रों को मिलेगा इस योजना का लाभ।
  • प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं इस योजना के पात्र नहीं होंगे।

Haryana Free Tablet Yojana Application Procedure, 2021

जो भी विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन फॉर्म भरना होगा जिससे उनका नाम रजिस्टर हो जायेगा और फिर उन्हें टेबलेट दे दिया जायेगा। आपको आवेदन की प्रक्रिया के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा क्यूंकि अभी तक आवेदन के लिए किसी भी प्रकार की कोई सुचना नहीं आई हैं।

ना ही आवेदन का पोर्टल खुला हैं अर्थात चालू हुआ हैं। तो आप तब तक के लिए अपने सभी दस्तावेज तैयार रखिये जो इस आवेदन प्रक्रिया के दौरान आपसे माँगा जायेगा। जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया चालू होगी हम आपको इस लेख के माध्यम से बता देंगे जिससे आप इस योजना का पूरा-पूरा लाभ उठा सकेंगे। आपको बस आवेदन फॉर्म का ध्यान रखना होगा अंतीम तिथि से पहले।

Benefits Of Haryana Free Tablet Yojana

  • इस योजना के पात्र हरियाणा सरकारी विद्यालय के 8वीं से12वीं तक के विद्यार्थी होंगे।
  • सरकार विद्यार्थिओं को डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए 1000 रुपये और Graduate और स्नातकोत्तर Postgraduate के लिए 2500 रुपये की किताबें प्रदान करेगी।
  • प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राएं योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को ही दिया जायेगा।
  • योजना की एक विशेषता यह है कि स्कूल पूरा करने के बाद आपको टेबलेट स्कूल को वापस करना होगा।
  • यह टेबलेट प्री Installed Digital Library के साथ मिलेगा और साथ ही साथ इस टेबलेट में Pre-Loaded Conten के रूप में पर डिजिटल पुस्तके और विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य चीज़े भी बच्चो को, पहले से ही डाल कर दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले वह सभी विद्यार्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक इत्यादि शामिल हैं।
How to Download Covid-19 Vaccine Certificate| कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करेCheck This
कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट में कैसे सुधार करें How To Improve Vaccine Certificate check this
How to link COVID Certificate with Passport सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना check this
Worst Corona 3rd Wave Symptoms in Hindi – कोरोना वायरस की तीसरी लहर , लक्षण व बचाव के उपाय check this

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख बहुत पसंद आया होगा और आपने इसमें से बहुत कुछ सीखा होगा । हम इसके लिए आपका बहुत आभार प्रकट करते है। यदि इस लेख से सम्बंधित आपको कुछ भी पूछना हो तो आप हमे Comment कर के बता सकते है। मैं आरती देवतवाल आपका एक बार फिर से तहे दिल से धन्यवाद करती हूँ कि आपने अपना कीमती समय इस लेख को पढ़ने में लगाया। मुझे आशा है कि आपको इसमें से बहुत कुछ समझने को मिला होगा।

हरियाणा निःशुल्क टेबलेट योजना के बारे में बताइये?

इस योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले वह सभी विद्यार्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक इन सभी को भी सरकार द्वारा फ्री में टेबलेट दिया जायगा। ले ।

हरियाणा निःशुल्क टेबलेट योजना का उद्देश्य बताइये?

कोरोना संक्रमण के कारण सारे विद्यालय बंद हैं किसी भी विद्यालय में पढ़ाई नहीं हो रही हैं अगर हो भी रही हैं तो वो सिर्फ Online जिसकी वजह से बहुत सारे बच्चे पढ़ ही नहीं पाते तकनीकी साधन के कारण। सरकार ने यह योजना सभी बच्चो को बराबर शिक्षा प्राप्त हो इस उद्देश्य से चलाई हैं।

हरियाणा निःशुल्क टेबलेट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज?

अध्यनरत कक्षा का प्रमाण-पत्र, हरियाणा निवासी का प्रमाण-पत्र,
मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड

हरियाणा निःशुल्क टेबलेट योजना का लाभ बताइये?

प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राएं योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। इस योजना का लाभ सिर्फ सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को ही दिया जायेगा। इस योजना के पात्र हरियाणा सरकारी विद्यालय के 8वीं से12वीं तक के विद्यार्थी होंगे।

निशुल्क टैबलेट योजना का लाभ कौन से विद्यार्थी ले सकते हैं ?

निशुल्क टैबलेट योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल के छात्र छात्राएं ही ले सकते हैं। इस योजना में प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थियों को सम्मिलित नहीं किया गया है।