Free Silai Machine yojana 2022 : अब महिलायें बनेंगी आत्मनिर्भर, ऐसे उठाये इसका लाभ

Free Silai Machine yojana 2022 : हमारे देश के PM नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक योजना का शुभारम्भ किया गया हैं ताकि महिलाओ को रोजगार प्रदान किया जा सके। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश की गरीब और कामकाजी महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराएगी । इस योजना (Free Silai Machine Yojana 2022) का लाभ उठा कर महिलायें फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त करके घर बैठे अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकती हैं। और अपने घर को आर्थिक सहायता प्रदान कर सकती हैं। और एक अच्छी आमदनी कर अपने घर को संभाल सकती हैं।

Free Silai Machine Yojana 2022

केंद्र सरकार का कहना हैं की इस योजना का मुख्य लाभ शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ को दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर राज्य में करीब 50000 से अधिक महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी। इस योजना की मदद से अब श्रमिक महिलायें भी सिलाई मशीन प्राप्त करके खुद का और अपने घर का पालन-पोषण अच्छे से कर पाएंगी। जो भी महिला इस योजना के अंतर्गत फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती हैं उन्हें पहल इसके (Free Silai Machine Yojana 2022) लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए केवल 20 से 40 साल की महिलायें ही आवेदन कर सकती हैं।

Free Silai Machine Yojana 2022 का उद्देश्य

केंद्र सरकार का कहना हैं की इस योजना का मुख्या उद्देश्य देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराना हैं। (Free Silai Machine Yojana 2022) इसके जरिये महिलाये अपने घर ही रोजगार शुरू कर पाएंगी और पैसे कमा कर अपने परिवार का पालन-पोषण कर पाएंग। इससे महिलायें बह आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगी।

Free Silai Machine Yojana 2022 की पात्रता

अगर आप भी इस योजना (Free Silai Machine Yojana 2022) के अंतर्गत फ्री में सिलाई मशीन लेना चाहते है तो एक बार अपनी पात्रता जरूर चेक कर लेवे जो की कुछ इस प्रकार हैं।
– इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओ की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
– इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओ के पति की मासिक आय 12000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
– केवल आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलायें ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
– विधवा और विकलांग महिलायें भी इस योजना के लिए आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Free Silai Machine Yojana 2022 ले लिए आवश्यक दस्तावेज़

– आवेदन करने वाले का आधार कार्ड
– Birth Certificate
– आय प्रमाण पत्र
– पहचान पत्र
– अगर आवेदनकर्ता विकलांग हैं तो विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
– मोबाइल नंबर
– अगर कोई महिला विधवा हैं तो उसका निराश्रित विधवा का प्रमाण पत्र
– पासपोर्ट साइज फोटो

Free Silai Machine Yojana अभी किन राज्यों में लागू है :

फ़िलहाल के लिए इस योजना (Free Silai Machine Yojana 2022) को अभी कुछ ही राज्यों में लागू किया गया हैं जैसे हरियाणा,महाराष्ट्र , गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, कर्णाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और धीरे-धीरे इस योजना को पुरे देश में लागू कर दिया जायेगा।

Free Silai Machine Yojana के लिए आवेदन कैसे करे ?

– जो भी महिला इस योजना (Free Silai Machine Yojana 2022) के लिए आवेदन करना चाहती हैं उन्हें सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
Official Website पर जाने के बाद आपको application form download करना होग।
– Application Form download करने के बाद आपको इसमें सभी जानकारियां जैसे – नाम, पता, मोबाइल नंबर और आधार नंबर आदि भरने होंगे।
– Form को भरने के बाद आपको अपने डाक्यूमेंट्स की photocopy फॉर्म के साथ attach करनी होगी और उसे सम्बंधित कार्यालय में जमा करना होगा।
– इसके बाद आपके Application Form का अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जायेगा , और सत्यापन करने के थोड़े समय बाद आपको सिलाई मशीन मिल जाएगी।

ये भी पढ़े :

Free Silai Machine Yojana 2022 क्या हैं?

हमारे देश के PM नरेंद्र मोदी जी के द्वारा महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक योजना का शुभारम्भ किया गया हैं ताकि महिलाओ को रोजगार प्रदान किया जा सके। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश की गरीब और कामकाजी महिलाओ को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराएगी । इस योजना (Free Silai Machine Yojana 2022) का लाभ उठा कर महिलायें फ्री में सिलाई मशीन प्राप्त करके घर बैठे अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकती हैं। और अपने घर को आर्थिक सहायता प्रदान कर सकती हैं। और एक अच्छी आमदनी कर अपने घर को संभाल सकती हैं।

Free Silai Machine Yojana 2022 की पात्रता क्या हैं?

इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओ की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओ के पति की मासिक आय 12000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
केवल आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलायें ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
विधवा और विकलांग महिलायें भी इस योजना के लिए आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Free Silai Machine Yojana अभी किन राज्यों में लागू है

फ़िलहाल के लिए इस योजना (Free Silai Machine Yojana 2022) को अभी कुछ ही राज्यों में लागू किया गया हैं जैसे हरियाणा,महाराष्ट्र , गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, कर्णाटक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और धीरे-धीरे इस योजना को पुरे देश में लागू कर दिया जायेगा।