Free Sanitary Pads to Schoolgirls in Punjab 2021| मुफ्त सैनिटरी पैड की सुविधा

Free Sanitary Pads to Schoolgirls in Punjab | Free Sanitary Pads to Schoolgirls | Free Sanitary Pads to girls | Free Sanitary Pads

Free Sanitary Pads to Schoolgirls in Punjab

नमस्कार, आज हम पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमरिंदर सिंह के द्वारा स्कूली छात्राओं के लिए मुफ्त सैनिटरी पैड की सुविधा प्रदान करने हेतु योजना से जुडी सभी आवश्यक जानकारिया साझा करने जा रहे है। मुख्यमंत्री ने इस बात की पुष्टि है की इस माह को बालिकाओ के समर्पित किया जायेगा। राज्य सरकार ने युवाओ के मार्गदर्शन के लिए 2,500 खेल किटो को वितरित करने हेतु मार्ग प्रशस्त किया। इस योजना के द्वारा पंजाब के मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी छात्रों को जो हाई स्कूल और कॉलेजों में पढ़ती है उनके लिए मुफ्त सैनिटरी पैड देने के साथ ही कई हितकारी योजनाओं को शुरू करने घोषणा की है।

About the Free Sanitary Pads to Schoolgirls in Punjab

आपको बता दे की, मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी झुग्गीवासियों को सम्पति का अधिकार देने के लिए एक विशेष कार्यक्रम चलाया है। जिसमे नागरिक अपनी शिकायतों को दर्ज करने के लिए ई-दाखिल पोर्टल के साथ ही उन्होंने 75 करोड़ रुपये से स्मार्ट मीटरिंग परियोजना शुरुआत की है।
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने , ध्येयन दी लोहड़ी का शुभारंभ के दौरान प्रतीकात्मक इशारे में पांच बालिकाओ को उनकी माताओ के साथ प्रत्येक को 5,100 देने के साथ ही बेबी किट प्रदान की।

यह भी देखे–>> Punjab Free Smartphone Yojana

Important Points of Free Sanitary Pads to Schoolgirls in Punjab

मुख्यमंत्री के द्वारा राज्य की करीब डेढ़ लाख से अधिक बालिकाओ के अभिभावकों को इस वर्ष पहली लोहड़ी मनाने के लिए अभिनंदन पत्र और मुख्यमंत्री द्वारा sign करके सौंप दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने हाई स्कूल और कॉलेजों की सभी बालिकाओ के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों, विशेष रूप से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के मलिन बस्तियों में रहने वालों के लिए भी मुफ्त सैनिटरी पैड प्रदान कराने की घोषणा की है।

CM अमीरेन्द्र सिंह ने इस बात की जानकारी दी है की वो अपने बसेरा कार्यक्रम को शुरू करने के साथ ही पटियाला,फाजिल्का ,बठिडा एवं मोगा जैसे जिलों में दस मलिन बस्तियों के लगभग 2,816 लोगो को पहली श्रेणी में मालिक के रूप हक दिया जायेगा।

इसके अतिरिक्त सीएम ने प्रदेश के सभी स्थानीय विभागों से सुविधापूर्ण जीवन प्रदान करने के लिए पीने के पानी, स्ट्रीट लाइट के अलावा झुग्गियों में सड़कों के निर्माणकार्य के साथ AA नागरिक सुविधाओं को प्रदान करने के लिए कहा था।

मुख्यमंत्री ने स्मार्ट मीटरिंग परियोजना का शुभारम्भ किया, और बताया कि इस 75.64 करोड़ रुपये की योजना के माध्यम से डेटा के स्वचालित अपलोडिंग के द्वारा मैनुअल रीडिंग में मानव से होने वाली त्रुटियो को कम करने में सहायता मिलेगी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस वर्ष जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 तक, इन परियोजना के माध्यम से पुरे प्रदेश में लगभग 96,000 मीटर लगवाए जाएंगे, ताकि अब बिजली की चोरी / चोरी को बढ़ाने पर रोक लगाने और गुणवत्ता और पढ़ने / बिलिंग में दक्षता में सुधार करने में सहायता करेंगे।

CM ने बताया, कि नया ई-डाखिल पोर्टल के तहत उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों की रक्षा करने में सहायता करेगा। यह उन्हें व्यवसायों के हाथों द्वारा शोषण से बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रभावी तंत्र प्रधान करेगा और उपभोक्ता को अदालतों के साथ सरलता से संपर्क करने में उनकी सहायता करेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया, कि युवाओं के मध्य 2500 खेल किटों को बाटने के लिए एक योजना की शुरुआत की जाएगी , मुख्यतौर पर लुधियाना में उद्योग की सामुदायिक हिस्सेदारी के माध्यम से, यह बताया गया है कि ये वितरण स्वास्थ्य जागरूकता और खेल संस्कृति को अग्रसर करने में सहायता प्रदान करेगा।

For more info Visit the official Website of Punjab