Find Pincode, Find Your Area PIN code Online,2021

find Pincode, find your area pin code online, find pin code of my location, find pin code on map, find pin code of my current location, find pin code in Uttar Pradesh

Find Pincode
Find Pincode, Find Your Area PIN code Online,2021 5

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे आज के ब्लॉग में दोस्तों आज हम आपको कुछ इंटेररेंटिंग नंबर के बारे में जानकारी देंगे। तो दोस्तों आज का हमारा topic है PIN Code Number ? आखर है क्या ये पिन कोड नंबर आखिर क्यों हमें किसी भी ऑफिसियल फॉर्म को भरते वक़्त इसे याद रखना होता है। तो दोस्तों आज हम आपको पिन कोड के इस विषय के बारे में अवगत करवाएंगे दोस्तों पिन कोड का पूरा नाम पोस्टल इंडेक्स कोड है।

Find Pincode

जो की आपके आसपास मौजूदा पोस्ट ऑफिस का कोड होता है । इस कोड के अंतर्गत भारत में हर पोस्ट ऑफिस को एक विशेष नंबर दिया गया है। तथा कोड में कुल छह नंबर होते है जिनमे से सबसे पहले नंबर पर जो नंबर होता है वो आप किस जगह यानि भारत के किस भाग में है। दूसरा नंबर पर आप भारत के किस राज्ये में है। और तीसरा नंबर आप किस जिले में रहते है। तथा बाकि के तीन नंबर आपके पोस्ट ऑफिस के कोड को दर्शाता है।

History of PIN No.

FIND PINCODE

  • दोस्तों आइये आज हम आपको हमारे इस 6 अंको वाले पिन कोड की HISTORY  के बारे में आपको बताते है। की कैसे पिन कोड की शुरुवात भारत में हुई व क्यों की गयी ? आइये दोस्तों तो हम एक नजर हमारे पिन कोड की हिस्ट्री पर भी डाल लेते है।
  • पिन कोड की शुरुआत भारत में पहली बार श्रीराम भीकाजी वेलणकर ने 15 अगस्त 1972 में की थी। उस वक़्त भिका जी हमारे देश की युनियन मिनिस्ट्री ऑफ़ कम्युनिकेशन्स में एडिशनल सेक्रेटरी थे। पिन कोड सिस्टम को एक महत्वपृर्ण उदेश्ये के तहत शुरू किया गया था।
  •  उस समय लोग तकनीकी में भारत में इतना सक्षम नहीं होने के कारण चिठिया भेजना का प्रचलन ज्यादा था। लोग उस वक़्त में अलग-अलग जगह से अपने परिचितों व परिजनों को पत्र भेजते थे।
  • ऐसे में भारी मात्रा में आये हुए पत्रों को लोगो तक पहुंचना व समय से पहुंचना एक बड़ी चुनौती होती थी। इस समस्या को हल करने के लिए भीकाजी ने एक नया सिस्टम तैयार किया। जिसके अंतर्गत प्रत्येक पोस्ट ऑफिस को एक 6 अंको वाला कोड दिया गया।
  • और उस कोड को भी चार भागो में बाटा गया Pin Code का पहला अंक भारत के ५ भागो को दर्शाता है तथा दूसरा कोड स्टेट व तीसरा कोड जिलों तथा अंतिम तीन कोड पोस्ट ऑफिस को दर्शाते है ।

CHECK THIS ALSO:- SBI Bank ATM फ्रैंचाइज़ी कैसे ले: 2021 SBI ATM Franchise Hindi

Search Your Area PIN Code

First Digit RuleSelected RegionStates Covered
1NorthernDelhi, Haryana, Punjab, Himachal Pradesh and Jammu & Kashmir
2NorthernUttar Pradesh and Uttaranchal
3WesternRajasthan and Gujarat
4WesternMaharashtra, Madhya Pradesh and Chattisgarh
5SouthernAndhra Pradesh and Karnataka
6SouthernKerala and Tamil Nadu
7EasternWest Bengal, Orissa and North Eastern
8EasternBihar and Jharkand
9APSArmy Postal Service
  • दोस्तों अब आप समज ही गए होंगे की पिन कोड हमारे लिए क्यों आवश्यक है पिन कोड का प्रयोग हमारे जीवन में रोजमर्रा में होता है। जैसे की यदि आप किसी भी प्रकार का फॉर्म भर रहे है तो उसमे आपका पिन कोड भरना अति आवश्यक होता है। या आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस को सर्च करना चाहते है तो भी आप पिन कोड की मदद से आसानी से सर्च कर सकते है। आप किसी की लोकेशन भी पिन कोड से पता कर सकते है। Find Pincode
  • दोस्तों अब आप जान ही चुके होंगे की पिन कोड जिसे हम पोस्टल इंडेक्स नंबर कहते है उसका कैसे, कहाँ और कब उपयोग किया जाता है। दोस्तों , टेक्नोलॉजी के इस दौर में हर चीज़ लोगो तक इंटरनेट के माधयम से पहुंच रही है। और कोरोना महामारी की वजह से उत्पन इस lockdown की स्तिथि को देखते हुए सरकार ने डाकघरों पर एक नयी जिम्मेदारी और सॉफ दी जिसके अनुसार लोगो को डाकिये उनके खाते से पैसे निकलवा कर उनके घरो तक उनकी धनराशि पहुचायेगा। अब ऐसे में यदि आप अपने घर से दूर है या कही पर किसी कारण वश आये है।
  •  lockdown की वजह से आपने घर नहीं जा प् रहे है। व आपको पैसो की जरूत है तो आपको आपने नजदीकी पोस्टऑफिस का पता होना चाहिए तथा उसके लिए आपको आपको पोस्टल एड्रेस पता होना अनिवार्य है। तो आइये दोस्तों आज आपको बताते है की किस तरह से आप आपने एरिया का पिन कोड पता कर सकते है। अपने एरिया का पिन कोड पता करने के लिए हमारे ब्लॉग को अंतिम तक पढ़े व हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे Find Pincode
  •  –सबसे पहले आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये Click Here

Step-2:- जैसे ही आप ऊपर दी गए लिंक पर क्लिक करते है तो एक नया पेज खुल कर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाता है

Find Pin Code
 Step-3:- आप स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखाई देता है उसमे आपको State , District और Locality भरनी होती उसके बाद एक कोड लिखा आता है।

 Step-4:- वो कोड आपको ब्लेंक स्पेस में भरना होता है सारी इनफार्मेशन को भरने के बाद आप को सर्च करना होता हैFind Pin Code online

अतः (Find Pincode) इस प्रकार आप आपने एरिया का पिन कोड इंटरनेट के द्वारा आसानी से पता कर सकते है ।

How to find Pincode?

To find the PIN Code you need to visit the official website of Post office India. Here is the link Click Here. Find your Area pin code easily.

How to find my area Pincode?

  • To find your specific area pin code go to the official website of a post office and enter your state, area and click on the search button. Then you will get your area Pin code easily.

What is the state Pincode?

1- Digit For Northern Region:- Delhi, Haryana, Punjab, Himachal Pradesh, and Jammu & Kashmir
2- Digit For Northern Uttar Pradesh and Uttaranchal
3- Digit ForWestern Rajasthan and Gujarat
4- Digit For Western Maharashtra, Madhya Pradesh, and Chattisgarh
5- Digit For Southern Andhra Pradesh and Karnataka
6- Digit For Southern Kerala and Tamil Nadu
7- Digit For Eastern West Bengal, Orissa, and North Eastern
8- Digit For Eastern Bihar and Jharkhand
9- Digit For APS Army Postal Service

What is Uttar Pradesh Pincode?

2- Digit For Northern Uttar Pradesh and Uttaranchal

How to find Pincode online?

☉ Step-1:- सबसे पहले आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये Click Here
☉ Step-2:- जैसे ही आप ऊपर दी गए लिंक पर क्लिक करते है तो एक नया पेज खुल कर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाता है
☉ Step-3:- आप स्क्रीन पर एक फॉर्म दिखाई देता है उसमे आपको state , district और locality भरनी होती उसके बाद एक कोड लिखा आता है।
☉ Step-4:- वो कोड आपको ब्लेंक स्पेस में भरना होता है सारी इनफार्मेशन को भरने के बाद आप को सर्च करना होता है

How to find nearby Post office Pincode?

  • ☉ Step-1:- सबसे पहले आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये Click Here

Find Pincode से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Find Pincode से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।