Maharashtra Advanced Farming Enriched Farmers Scheme 2021

Maharashtra Advanced Farming Enriched Farmers Scheme 2020। उन्नत खेती समृद्ध किसान योजना। महाराष्ट्र उन्नत खेती -समृद्ध किसान योजना

Maharashtra Advanced Farming Enriched Farmers Scheme 2020

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारी देश की केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।किसानों की आय को दोगुना करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा किसानों के हित के लिए महाराष्ट्र उन्नत खेती-समृद्ध किसान योजना की शुरुआत की गई है।महाराष्ट्र उन्नत खेती -समृद्ध किसान योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य की प्रत्येक तहसील को फसल उत्पादन के लिए एक निर्धारित लक्ष्य दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनके द्वारा प्राप्त गए किए गए ऋण से अधिक धनराशि अपनी फसल उत्पादन पर प्राप्त करने के लिए सक्षम तथा प्रेरित किया जाएगा।उन्नत शेती समृद्ध किसान योजना की शुरुआत करने की घोषणा वित्त वर्ष 2018-19 की गई है। उन्नत खेती समृद्ध किसान योजना के तहत अब तक प्राप्त करने के पश्चात कुल लागत से 20% अधिक उत्पादन हुआ है।

Maharashtra Advanced Farming Enriched Farmers Scheme 2020 Key Features

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा किसानों की आय को दोगुना करके फसल उत्पादन को दोगुना करने के लिए उन्नत खेती समृद्ध किसान योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य किसानों को ऋण द्वारा प्राप्त की गई धनराशि की कुल फसल उत्पादन में दोगुनी राशि प्राप्त करने के सक्षम बनाना है।

वर्तमान समय में कुल फसल उत्पादन पर प्राप्त किए गए ऋण पर उत्पाद की आय पर 20% का मुनाफा प्राप्त किया है।

उन्नत खेती समृद्ध किसान योजना के अंतर्गत आवंटित किए गए बजट में से राज्य सरकार के द्वारा ट्रैक्टर फार्म मशीनरी आदि के लिए 60% धनराशि खर्च की जाएगी।

उन्नत खेती समृद्ध किसान योजना के अंतर्गत मशीनीकरण पर बल दिया जाएगा।

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा किसानों को फार्म मशीनरी की जानकारी तथा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 25 मई से लेकर 6 जून तक आउटरीच अभियान चलाया जाएगा।

यह भी देखे –>> Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan

For More Info