Farmer Registration in Bihar: Register Online Now

Farmer registration in bihar:- नमस्कार दोस्तों आज में आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म की जानकारी देने जा रहा हु। में आपको बतायूंगा कि आप किस प्रकार बिहार किसान के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। बिहार सरकार ने किसानों के लिए वेब पोर्टल (dbt agriculture bihar) की शुरुआत की है।

बिहार सरकार के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग वेबपोर्टल के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं राज्य सरकार द्वारा किसानो की सुविधा के लिए घर बैठे सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन वेबपोर्टल को लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी या केन्द्रीय योजना के लाभ के लिए किसान इन योजना में आवेदन कर सकता है।

में आप सभी किसान भाइयो को बतायूंगा की आप कैसे घर बैठे ऑनलाइन बिहार किसान रजिस्ट्रेशन Bihar Kisan Registration कर सकते है।बिहार किसान पंजीकरण की बात हो या फिर ऑनलाइन आवेदन करने की अधिकारिक प्रक्रिया हो में आपको सभी आवश्यक जानकारी आप के साथ इसी आर्टिकल के माध्यम से साझा करूँगा ताकि आपको Bihar Kisan Registration करने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं हो।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान और सरल है इसके लिए आप को कही जाने की आवश्यकता नहीं है घर बैठे अपने बच्चो की सहायता से कुछ आवश्यक और अहम प्रक्रिया से और दस्तवेज के माध्यम से अप्लाई कर सकते है।

Farmer registration in bihar

ऑनलाइन फार्मर रजिस्ट्रेशन बिहार dbt agriculture bihar
इस पोर्टल के माध्यम से किसान राज्य सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओ और सेवाओं का लाभ उठा सकते है। इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना है। आप इस पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते है। और इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

इसके अलावा इस पोर्टल पर आप डीजल अनुदान रबी, सूखाग्रस्त प्रखंडो के लिये इनपुट सब्सिडी, डीजल अनुदान खरीफ, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, कृषि यांत्रिकरण योजना, जैविक खेती अनुदान आवेदन, बीज अनुदान आवेदन जैसी सेवाओं और योजनाओ का लाभ उठा सकते है।

अगर आप भी इस बिहार किसान पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा दी जा रही सेवाओं और योजनाओ का लाभ उठाना चाहते है। तो इसके लिए आपको इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार का कृषि विभाग पूरी तरह डिजिटल हो चुका है।

आपको जिस योजना का लाभ चाहिए। नीचे दिए गए योजनाओं के नाम पर क्लिक करके, उस योजनाओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं ? आपको जानकारी मिल जाएगा।

डीजल अनुदान – रबी व खरीफ
सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए इनपुट सब्सिडी
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
कृषि यंत्रीकरण योजना
बीज अनुदान योजना
जैविक खेती अनुदान योजना

बिहार किसान पंजीकरण के दस्तावेज़ (Farmer registration in bihar)

आधार कार्ड नंबर
आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर
बैंक खाते का नंबर एवं बैंक का नाम
बैंक खाते वाले बैंक का ifsc कोड
बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म bihar kisan registration
बिहार किसान पंजीकरण करने के लिए कृषि विभाग,बिहार सरकार वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक करिए।

dbt agriculture bihar gov new registration

बिहार किसान पंजीकरण करने के लिए कृषि विभाग,बिहार सरकार वेबपोर्टल लिंक पर क्लिक करिएFarmer Registration in Bihar

इस पेज में पंजीकरण विकल्प के अंतर्गत पंजीकरण करें विकल्प पर क्लिक करना है।bihar-kisan-registration

इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें general user विकल्प पर क्लिक करना है। bihar kisan general user

इसके बाद इस पेज में Demography+OTP विकल्प पर क्लिक करना है।bihar-agriculture-apply-onlinem

bihar kisan registration online

शेष दोनों विकल्प में उँगलियों एवं आँखों की पुतली की स्कैनिंग करनी होगी। इसलिए पहले विकल्प का चुनाव करना ठीक रहेगा।kisan-registration

इस फॉर्म में मांगी गयी सूचनाएं लिखते समय आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर हीं लिखना होगा।

Farmer registration in bihar

अंत में आधार नंबर लिखने के बाद submit विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर आपके मोबाइल नंबर पर OTP का मेसेज प्राप्त होगा।

OTP लिखने के बाद validate विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर register विकल्प पर क्लिक करना होगा

इसके बाद आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर पंजीकरण संख्या का मेसेज प्राप्त होगा।

इस मेसेज को आपको मोबाइल में सेव कर लेना होगा। इसी नंबर के प्रयोग से आप बिहार सरकार कृषि विभाग वेबपोर्टल पर सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Farmer Registration in Bihar से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर Farmer Registration in Bihar से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।