Farm Machinery Bank Yojana: 80% Subsidy on Farm Machinery

Farm Machinery Bank Yojana: 80% Subsidy on Farm Machinery । Farm Machinery Bank Yojana 2021। Farm Machinery Bank Yojana Apply Online। Farm Machinery Bank Yojana । फार्म मशीनरी बैंक योजना। मशीनरी बैंक योजना। फार्म मशीनरी बैंक योजना रजिस्ट्रेशन । Farm Machinery Bank Yojana Track Application Status Online। Farm Machinery Bank Yojana Calculate Subsidy Online। Farm Machinery Bank Yojana Track Implement Status Online। Farm Machinery Bank Yojana Check Dealers Details Online

Farm Machinery Bank Yojana

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश की केंद्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कई प्रयास कर रही हैं। इसी तरह हमारी देश की केंद्र सरकार ने फार्म मशीनरी बैंक योजना की शुरुआत की है।आज हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से ही बताएंगे कि फार्म मशीनरी बैंक योजना क्या है? इस योजना की पात्रता क्या है? आप कैसे आवेदन कर सकते हैं? आवेदन प्रक्रिया आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Farm Machinery Bank Yojana । फार्म मशीनरी बैंक योजना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में बिना मशीनों की खेती बाड़ी करना बहुत ही कठिन है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश की सरकार ने फार्म मशीनरी बैंक योजना की शुरुआत की है। फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत गांवो में मशीनरी की संख्या को बढ़ाने के लिए मशीनरी बैंकों का गठन किया जाएगा। किसी भी गांव का कोई भी व्यक्ति अपना खुद का फॉर्म मशीनरी बैंक हो सकता है। इस योजना के अंतर्गत इच्छुक आवेदक किसानों को सरकार के द्वारा फॉर्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर कोई भी व्यक्ति अपना खुद का फॉर्म मशीनरी बैंक खोल सकता है। और अपनी आजीविका चला सकता है। मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत किसानों को मशीनरी बैंक खोलने के लिए सरकार के द्वारा 80% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। Farm machinery Bank खोलने के लिए कुल लागत में से किसानों को 20% खर्च करना होगा। शेष 80% का भुगतान सरकार के द्वारा किया जाएगा। फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत किसानों को मशीनरी बैंक खोलने के लिए ₹100000 से लेकर ₹10000000 तक की सब्सिडी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत किसान प्रतिवर्ष अलग-अलग तरह की मशीनरी के लिए अधिकतम तीन सब्सिडी ले सकता है।

इस योजना के अंतर्गत पूरे भारत देश में कस्टम हियरिंग सेंटर खोले जा रहे हैं इन सेंटर के जरिए आवेदक मशीनरी बैंक खोल सकते हैं। फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत पूरे देश भर में अब तक 50000 से अधिक कस्टम हियरिंग सेंटर खोले जा चुके है।फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत किसान सीड फर्टिलाइजर ड्रिल, प्लाऊ, थ्रेसर, टिलर, रोटावेटर जैसी मशीनों खरीदने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।Farm machinery Bank Yojana के अंतर्गत पहले चरण में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य वर्ग के और बीपीएल परिवार धारक किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।

Farm Machinery Bank Yojana Aim

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में किसानों को मशीनरी के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और बिना मशीनों के खेती बाड़ी करना अत्यंत कठिन हो गया है।इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारी देश की सरकार ने फार्म मशीनरी बैंक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को किराए पर आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को न्यूनतम दरों पर आधुनिक यंत्र उपलब्ध करवाकर उनकी आय को बढ़ाना है तथा उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

Farm Machinery Bank Yojana Key Features

इस योजना के अंतर्गत किसानों को कम दरों पर आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इस योजना के तहत फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए किसानों को सरकार के द्वारा लागत पर 80% की सब्सिडी प्रदान की।

फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत किसानों को मशीनरी बैंक खोलने के लिए ₹100000 से ₹10000000 तक की सब्सिडी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। इससे किसानों कि मेहनत तथा समय दोनों की बचत होगी और वह आसानी से खेती कर पाएंगे।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को कम दरों पर आधुनिक यंत्र उपलब्ध करवाकर उनकी आय को बढ़ाना है तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत किसान प्रतिवर्ष अलग-अलग प्रकार की कृषि यंत्रों के लिए अधिकतम 3 सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

इस योजना के पहले चरण में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़े वर्ग और बीपीएल परिवार के किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

Farm Machinery Bank Yojana Required Documents

आधार कार्ड

राशन कार्ड

पहचान पत्र

निवास प्रमाण पत्र

आयु प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

मशीनरी खरीद की फोटो कॉपी

बैंक की पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

Farm Machinery Bank Yojana Apply Online

सबसे पहले आपको डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Farm Machinery Bank Yojana

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखाई देगा आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा अब आवेदक के सामने 4 कैटेगरी खुल जाएगी।

आवेदक को अपनी कैटेगरी के अनुसार इन विकल्पों में से चयन करना होगा

आवेदक के सामने पंजीकरण पत्र खुल जाएगा। आवेदक को इस पंजीकरण पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, जीएसटी नंबर, पता, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।

सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के पश्चात आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

अब आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

सबमिट के बटन पर क्लिक करने के पश्चात आवेदक को एक reference number आएगा। आवेदक को इसे भविष्य में प्रयोग के लिए संभाल कर रखना होगा।

Farm Machinery Bank Yojana Track Application Status Online

सर्वप्रथम आवेदक को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को ट्रैकिंग का लिंक दिखाई देगा। इस पेज पर आवेदक को ट्रेक योर एप्लीकेशन के विकल्प का चयन करना होगा।

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।आवेदक को इस पेज पर अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।

अब आपके सामने आपका एप्लीकेशन स्टेटस खुल जाएगा।

Farm Machinery Bank Yojana Track Implement Status Online

सबसे पहले आवेदक को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Official website के होम पेज पर आवेदक को ट्रैकिंग का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को अब ट्रक इंप्लीमेंट के विकल्प का चयन करना होगा।

अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक को इंजन नंबर तथा chassis नंबर दर्ज करने होंगे।

इसके पश्चात आवेदक को search implement के बटन पर क्लिक करना होगा।

Farm Machinery Bank Yojana Calculate Subsidy Online

सबसे पहले सर्वप्रथम आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को सब्सिडी केलकुलेटर का ऑप्शन दिखाई देगा ।आवेदक को सब्सिडी केलकुलेटर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आवेदक के सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे स्टेट न्यू जेंडर, फॉर्म टाइप, डीलर सेल प्राइस, स्कीम, फार्मर कैटेगरी ,इंप्लीमेंट्स आदि दर्ज करना होगा।

अब आवेदक को शो के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने सब्सिडी की राशि आ जाएगी ।

Farm Machinery Bank Yojana Check Dealers Details Online

सबसे पहले आवेदक को Direct benefit transfer in agriculture mechanization की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को सिटीजन कॉर्नर का लिंक दिखाई देगा अभी तक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Farm Machinery Bank Yojana

इसके पश्चात आवेदक के सामने एक नया खुल जाएगा ।इस पेज पर आवेदक को नो मैन्युफैक्चरर /डीलर डिटेल के विकल्प का चयन करना होगा।

अब आवेदक के सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा। इस फॉर्म में आवेदक को अपना इंप्लीमेंट, स्टेट, डिस्ट्रिक्ट आदि दर्ज कर search के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आवेदक के सामने मैन्युफैक्चरर्स /डीलर की जानकारी आ जाएगी।

फार्म मशीनरी बैंक योजना क्या है?

फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए किसानों को सरकार के द्वारा लागत पर 80% की सब्सिडी प्रदान की।फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत किसानों को मशीनरी बैंक खोलने के लिए ₹100000 से ₹10000000 तक की सब्सिडी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।इससे किसानों कि मेहनत तथा समय दोनों की बचत होगी और वह आसानी से खेती कर पाएंगे।

फार्म मशीनरी बैंक योजना का मुख्य उद्देश्य की है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को न्यूनतम दरों पर आधुनिक यंत्र उपलब्ध करवाकर उनकी आय को बढ़ाना है तथा उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

फार्म मशीनरी बैंक योजना के अंतर्गत किसानो को फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी?

इस योजना के तहत फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए किसानों को सरकार के द्वारा लागत पर 80% की सब्सिडी प्रदान की।