ESIC Challan: खुशखबरी, अब घर बैठे आसानी से ESIC Challan भरे, ऐसे भरे

ESIC Challan:- आज हम फिर से आपके पास एक नई सुचना के साथ आ गए है। जैसा की आप सभी को पता है की भारत सरकार आये दिन कई सारी योजनाए चलाती रहती है। जो देश के नागरिको के हित में होती है। ऐसी ही एक और योजना भारत सरकार ने शुरू की है जिसका नाम है। The Employee State Insurance Corporation Yojana जो इसके सदस्यों को आकस्मिक स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं में एक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। आईये हम आपको आज इस योजना के बारे में विस्तार से बताते है अच्छे से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

ESIC Challan

जिस किसी Company में भी 10 से ज्यादा Employee काम करते है तथा कर्मचारियों की Salary 15,000 रूपये Monthly या इससे कम है तो उनको Employee State Insurance Corporation में Registration करवाना चाहिए। Employee State Insurance Corporation के Monthly Contribution का Payment आजकल Online ही किया जाता है तथा Process बहुत सरल है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिये की Employee State Insurance Corporation Payment की Last Date महीने की 15 तारीख होती है।

ESIC Challan का Online Payment करने का Process

  1. सर्वप्रथम अपने HR/Accounts Department में संपर्क करें तथा उनको उस महीने का ESIC Challan Generate करने के बारे में अवगत करवाएं। अगर आप इससे सम्बंधित हमारी सेवाओं का फायदा उठाना चाहते है तो Website पर जाएं।
  2. Mozilla firefox या Microsoft Edge का उपयोग करते हुए इस Portal में Login करें
  3. ESIC Challan का Online Payment करने का Process
  4. http://www.esic.in/ क्योंकि Google Chrome इस Page को Support नहीं करता है।
  5. PAY E-CHALLAN के Option पर जाने के लिए Page को Scroll Down करें।
  6. अपनी Factory के नाम तथा Employer के Address का पता लगाने के लिए Employer Code तथा CAPTCHA को भरें।
  7. इसके पश्चात् आपके सामने आपके Due Challans तथा Due Amounts आ जाएगी। आप जिस Amount का Payment करना चाहते है उस पर Click करें तथा उसके पश्चात् MAKE PAYMENT पर Click करें।
  8. इसके पश्चात् आपको Payment करने के 2 Option मिलेंगे SBI से Payment या किसी अन्य Bank से Payment आप अपनी इच्छानुसार Bank को चुन सकते है।
  9. ESIC Challan का Online Payment करने का Process
  10. इसके पश्चात् आपके सामने उस Bank का Portal खुल जाएगा आपको अपनी Bank की ID, Username तथा Password डालकर Login करना है।
  11. अपने Monthly Payment को पूर्ण करने के लिए PAY पर Click करें।
  12. यदि आपका Payment सफलतापूर्वक हो जाता है तो आपको एक Confirmation Receipt मिलेगी आप इसका Print Out लेकर इसको भविष्य के लिए Safe रख सकते है।

यह भी देखें:- ITR Filing: New Tax Portal पर ITR Filing करने से लेकर Profile Update करें आसानी से घर बैठे, जानिए कैसे

यह भी देखें:- रबी फसल के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बीज: 5 नई विकसित किस्मों के बीज कम मूल्यों पर पाए

यह भी देखें:- Mamata Banarjee Kee Party Ka Bada Vaada:खुशखबरी, ममता बनर्जी ने कहा की यदि सत्ता में आये तो हर महिला को गृह लक्ष्मी योजना के तहत 5000-5000 /- रू. प्रतिमाह मिलेंगे

ESIC Challan का Online Payment कैसे करें?

ESIC Challan का Online Payment करने के लिए आपको OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा आगे जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

ESIC Challan का पूरा नाम बताईये?

Employee State Insurance Corporation है।