e kalyan jharkhand | झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना

E Kalyan Jharkhand | e-Kalyan Yojana। Jharkhand e-Kalyan Yojana 2020 । e-Kalyan Yojana 2020। Jharkhand e-Kalyan Yojana । झारखंड ई कल्याण योजना। e-Kalyan Scholarship Scheme । Jharkhand e-Kalyan Scholarship Scheme। Jharkhand e-Kalyan Scholarship। झारखण्ड ई कल्याण छात्रवृति पोर्टल। Jharkhand e-Kalyan Yojana Apply Online । Jharkhand e-Kalyan Yojana Register Complaint। ई कल्याण योजना। ई कल्याण योजना झारखंड। झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना। ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना

E Kalyan Jharkhand

झारखंड राज्य सरकार ने रांची के छात्रों के लिए झारखंड ई कल्याण छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। झारखंड e-kalyan छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं पोस्ट मैट्रिक अर्थात उच्च माध्यमिक शिक्षा पास कर रहे या उससे ऊपर किसी भी कक्षा संकाय एवं किसी भी वर्ग में पढ़ने वाले छात्र को झारखंड राज्य सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस ई कल्याण योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के छात्रों को राज्य सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता राशि के रूप में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

e kalyan jharkhand । झारखंड ई कल्याण योजना

झारखंड ई कल्याण योजना की शुरुआत पोस्ट मैट्रिक में पढ़ रहे छात्रों छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए की गई है। झारखंड राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं वह सभी इस पोर्टल के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत राज्य के केवल अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के छात्रों को जो के पोस्ट मैट्रिक और कक्षा दसवीं में पढ़ रहे छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।

E kalyan jharkhand Yojana Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे राज्य मैं कई ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जो अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं। और आर्थिक रुप से कमजोर होने के कारण अपनी आगे की उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए झारखंड राज्य सरकार ने झारखंड ई कल्याण योजना की शुरुआत की है।

झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत पोस्ट मैट्रिक तथा कक्षा दसवीं में पढ़ रहे छात्रों को राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि के रूप में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाना है और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर सशक्त बनाना है।

e kalyan jharkhand Yojana Features

झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के छात्र जो पोस्ट मैट्रिक या कक्षा दसवीं में पढ़ रहे हैं उन सभी छात्रों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि के रूप में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

झारखंड ई कल्याण पोर्टल की जरिए राज्य के इच्छुक लाभार्थी छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के छात्रों को लाभांवित किया जाएगा।

झारखंड ई कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाने वाली धनराशि विद्यार्थियों की बैंक अकाउंट में ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी।

e kalyan jharkhand Yojana Eligibility Criteria

आवेदन करने वाला छात्र अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग का होना अनिवार्य है।

अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति वर्ग के आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अन्य पिछड़े वर्ग के आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹500000 या इससे अधिक नहीं होनी चाहिए।

झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं से ऊपर पढ़ाई कर रहे छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर लाभान्वित किया जाएगा।

ई नियमावली के अंतर्गत वह छात्र जो बीए, बीएससी और बी कॉम डिग्री डिप्लोमा कर रहे हैं उन्हें छात्रवृत्ति नहीं प्रदान की जाएगी।

झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले छात्र पहले से झारखंड राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला छात्र झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

e kalyan jharkhand Yojana Required Documents

आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
मैट्रिक की मार्कशीट (कक्षा दसवीं)
निवास प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक विवरण
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

e kalyan jharkhand Yojana Apply Online

सर्वप्रथम आवेदक को ई कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

e kalyan jharkhand

ई कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को Scholarship Registration का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

e kalyan jharkhand

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर आवेदक को नीचे एक Student login registration for Post – Scholarship registration के सामने रजिस्ट्रेशन/साइन अप का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

आवेदक के सामने अब झारखंड इ कल्याण योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा।

आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, आधार क्रमांक, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ आदि ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को समेट के बटन पर क्लिक करना होगा।

आवेदक को ई कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के पश्चात ही आपका आवेदन सफल हो पाएगा।

Login के विकल्प का चयन करने के पश्चात आवेदक को अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज कर साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होती है।

 Jharkhand e-Kalyan Yojana Register Complaint

सबसे पहले आवेदक को झारखंड ई कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को कंप्लेंट का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना है।

e kalyan jharkhand

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। आवेदक के सामने झारखंड ई कल्याण योजना के अंतर्गत शिकायत पत्र खुल जाएगा।

आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे राज्य, जिला, नाम, शिकायत का प्रकार आदि जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज कर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को रजिस्टर्ड कंप्लेंट के बटन पर क्लिक करना होगा।

झारखंड ई कल्याण योजना क्या है ?

झारखंड e-kalyan छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा दसवीं पोस्ट मैट्रिक अर्थात उच्च माध्यमिक शिक्षा पास कर रहे या उससे ऊपर किसी भी कक्षा संकाय एवं किसी भी वर्ग में पढ़ने वाले छात्र को झारखंड राज्य सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

झारखंड e-kalyan छात्रवृत्ति योजना के लिए कैसे अप्लाई करे ?

इसके लिए आवेदक को ई कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाकर Scholarship Registration के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इ कल्याण योजना से सम्बंधित कोई भी शिकायत कैसे करे ?

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को कंप्लेंट का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करके अपनी कम्प्लेन रजिस्टर करवानी होगी।