Diwali Business Ideas- दिवाली बिजनेस आईडिया in Hindi, 2021

Diwali Business Ideas:- नमस्ते !मित्रो आज हम हम किसी विशेष विषय की चर्चा करेंगे जैसा कि हम सभी को पता है की अभी त्योहारों का मौसम चल रहा है। अभी आने वाल 1 से 2 महीने तक हर धर्म के त्यौहार आने वाले है। ऐसे ऐसे में हम कुछ मुनाफे की सोचते है। यानि किहम कमाने की सोचते है आप सभी को बता दूँ की कमाई करने का सबसे अच्छा मौसम तरोहारो में आता है।

हम त्योहारों में की भी लघु उद्योग कर सकते है जैसे की कोई भी छोटा व्यपार हिन्दुओ का सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली हमे अच्छे से पता है दीपावली में कितनी अच्छी कमाई होती है हम त्योहारों के जरिये छोटे व्यापार में भी अच्छा ख़ासा कमा सकते है। दीपावली या किसी भी त्यौहार में किस तरह कमाई की जाती है। ये हम आपको हमारे इस लेख में बताएंगे। विटार इ जानने के किये हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Click This Also:- Tiffin Service Business Plan in Hindi – कम लागत में घर से कैसे शुरू करें,

Diwali Business Ideas

पटाखे का व्यवसाय

दोस्तों आप जानते है की दीपावली पर हम व्यापार करने की सोचते है तो सबसे पहले पहले हमारे दिमाग में एक ही बिज़नेस आता है वो है पटाखे क्योकि हमे पता है की दीपावली पटाखों के बिना अधूरी है। दीपावली के आने से पहले ही कुछ लोग पटाखे खरीदना शुरू कर देते। हाँ हम जानते है की भारत के कुछ ऐसे राज्य है जंहा पटाखे जलाने और उन्हें बेचने पर रोक लगा रखी है। परन्तु बहुत से ऐसे भी राज्य है। जंहा पटाखे जलाये जाते है और बेचे जाते है।

पटाखे का व्यवसाय

यह व्यापार शुरु करने से पहले व्यापारी को आस पास के पुलिस स्टेशन पर जाकर अनुमति लेनी होगी। आपको परमिशन मिलने के बाद आप स व्यापार में बहुत लाभ पा सकते है कहने का मतलब आप लाखो कमा सकते है पटाखे के बिज़नेस में इस व्यपार से आप बहुत आगे जा सकते है। यहं आप को बता दे की आप सबसे अच्छे दाम में बेचने के लिए पटाखे कहा से ला सकते है |

आप पटाखे दिल्ली से ला सकते है वहा आपको पटाखे होलसेल रेट पर मिल जायँगे फिर आप अपने प्रदेश में पटाखे सही दाम में बेच सकते है। इससे आपका कोई नुकान भी नहीं होगा और आप मुनाफा भी कमाएंगे वैसे तो और भी कही ऐसे गोदाम है जना पटाखों का व्यापार होता है परन्तु हमे स्थति को देखते हुए सही माल बेचना है तो हमे दिल्ली जाना होगा पटाखे खरीदने आप इस बिज़नेस में बहुत अच्छा कमा सकते है।

सजावटी एवं लाइटिंग के सामान का व्यापार

अब हम दीपावली के दूसरे बेस्ट बिज़नेस की बात करते है। जैसा की हमे पता है की दीपावली का त्यौहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है। और हर घर में डेकोरेशन होता है यह तो आप जानते ही है की डेकोरेशन में लाइटिंग और सजावट के अन्य समानो की जरूरत होती है। तो आप डेकोरेशन के सामान का भी बिज़नेस कर सकते है।

सजावटी एवं लाइटिंग के सामान का व्यापार

दीपावली के त्यौहार पर ये बिज़नेस बहुत अच्छे से चलता है। आप इस बिज़नेस में अच्छी खासी कमाई कर सके है। हम जानते है की यह बिज़नेस पुरे साल नहीं चल परन्तु इस बिज़नेस को हम शादियों के मौसम में भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस को हम शदियों में As Event कर सकते है। आप सभी जानते है की कोई भी शादी बिना डेकोरेशन के अधूरी है। तोआप इस बिज़नेस में भी बहुत अच्छा ख़ासा कमा सकते है।

बेकरी एवं मिठाइयों का व्यापार

जैसा की आप सभी को पता है की दीपावली का त्यौहार खुशियों का त्यौहार है इस त्यौहार में सब एक दूसरे के घर जाते है। हम सभी अपने रिश्तेदारों के घर मिठाई के साथ के साथ जाते है। और हमारे घर पर भी बहुत सारे मेहमान आते है और हम उन्हें गिफ्ट देकर विदा करते है।अब हमारे पास बहुत अच्छा अवसर है। एक अच्छा बिज़नेस शुरू करने का वैसे तो मिठाईया हर मौसम में चलती है परन्तु इस त्यौहार पर इनकी डिमांड थोड़ी जयदा होती है।

बेकरी एवं मिठाइयों का व्यापार

अब ऐसे में हमे अगर अच्छी कमाई करनी है तो हमे हमे मिठाईया स्वादिष्ट और ताज़ा बनानी होगी ताकि ग्राहक को हमारी मिठाई पसंद आये और ग्राहक बार-बार हमारी ही दूकान पर हमे दीपावली के सीजन में मिठाईया काम दाम में बेचनी होगी ताकि ग्राहक को सही दाम में स्वादिष्ट और ताज़ा मिठाई मिले। अब आपको ग्राहक को आकर्षित करने के लिए खासतौर पर पेकिंग का ध्यान रखना होगा मतलब आपके मिठाई के डब्बे की पेकिंग अच्छी होनी चाहिए। आप इस बिज़नेस से बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

ड्राई फूड के डेकोरेटिव पैक का व्यापार

जैसा की दोस्तों आप जानते हो की आजकल लोग दीपावली पर एक दूसरे घर जाते है तो कुछ भी पैकिंग ले जाना अजयदा पसंद करते है मिठाईयों के साथ-साथ लोग ड्राई फूड ले जाना पसंद करते है। तो आप इस बिज़नेस को भी शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको बहुत ही फायदा है फायदा ऐसे है की आप साधारण से ड्राई फूड के बॉक्स भी बीच सकते है |

ड्राई फूड के डेकोरेटिव पैक का व्यापार

पर आप डेकोरेट करके यदि ड्राई फूड के बॉक्स बेचेंगे तो इससे ग्राहक आपकी दुकान की तरह आकर्षित होंगे हो सके तो आप अभी शॉप को भी डेकोरेट कर दे ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपको दूकान में आये। आप दीपावली का फायदा अच्छे से उठा सकते है वैसे तो ड्राई फूड की डिमांड शादियों में भी होती है परन्तु शादियों से ज्यादा इसकी डिमांड त्योहारों में होती है तो आप इस बिज़नेस को छोटे रूप में भी शुरू कर सकते है। और अच्छा ख़ासा कमा सकते है।

रेडीमेड पूजा के सामान को बेचने का व्यवसाय

जैसा की हम सभी को पता है दोस्तों की दीपावली में माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। और आप सभी को यदि पता न हो तो में बताना चाहंगी की। पूजा के लिए सामान की जरूरत पड़ती है। तो हम भी यदि पूजा का सामान लेंगे तो अच्छी क़्वालिटी का लेना पसंद करेंगे। पूजन के सामन की जरूरत हर सीजन में होती है क्योकि भारत देश में बहुत सारे त्यौहार मनाये जाते है और हर त्यौहार में पूजा होती है। और पूजा के लिए हमे सामने की आवश्यकता होती है।

रेडीमेड पूजा के सामान को बेचने का व्यवसाय

तो हम इस बिज़नेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है और हम इस बिज़नेस में कामयी भी अच्छी कर सकते है। अब आपको एक पैकेट बनना होगा उसमे आपको सारे पूजा के सामना रखने होंगे और उसे डेकोरेट करना होगा। डेकोरेशन से ग्राहक हमारी और आकर्षित होते है। आप इस बिज़नेस को हमेशा के लिए कर सकते है क्योकि इसमें आपकी बहुत अच्छी कमाई होगी।

CLICK THIS ALSO:- How to Download Covid-19 Vaccine Certificate| कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करे

कपड़ो का व्यवसाय

दीपावली खुशियों का त्यौहार होता है हम सभी इस दिन अच्छे से तैयार होते है । इस त्यौहार में कपड़ो की डिमांड ज्यादा होती है। क्योकि सभी दीपावली के त्यौहार में नए कपडे पहना पसंद करते है। तो हम इस सीजन में अपनी एक कपड़ो की शॉप भी खोल सकते है जिसने सभी डिजाइनिंग कपडे मिलते हो मतलब हर प्रकार के कपडे हो।

कपड़ो का व्यवसाय

इस बिज़नेस आपका बहुत अच्छा चलेगा पर आपको खासतौर पर कपड़ो का दाम और उनकी क़्वालिटी का ख्याल रखना होगा। और आपको दीपावली की सीजन में अपनी शॉप को डेकोरेट करके रखनी होगी जिससे ग्राहक आपकी दूकान की और आकर्षित हो। आप इस व्यापार मे बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है।

आपको कपडे के व्यपार के लिए दिल्ली से माल लाना क्योकि हम जानते है की दिली में ऐसे कहि गोदाम है जंहा अच्छी क़्वालिटी का माल मिलता है और CUSTOMER अच्छी क़्वालिटी के लिए मुँह मांगी कीमत देता है। और मुँह मांगी कीमत के लिए माल भी अच्छा होना चाहिए और आपको अच्छा माल चाहिए बेचने के लिए तो आप नई दिल्ली से लेकर आएंगे वंहा आपको होलसेल रेट में भी मिलेगा और अच्छा भी इस थर आप इस व्यापार में बहुत अच्छी कमाई कर सकते है। 

फेस्टिव सीजन में व्यापार करने का जोखिम

हम किसी भी त्यौहार कोई भी व्यापार करते है तो हमे उसमे कोई भी नुकसान नहीं होगा क्योकि त्यौहार में जो भी बिज़नेस शुरू करते है हम मतलब जिसका भी बिज़नेस शुरू करते है। उसकी त्योहारों में अधिक मांग होती है और हमारा बिज़नेस अच्छे से चलता है। और हमे की भी नुकान नहीं होता है। हमे अपने बिज़नेस में ज्यादा निवेश नहीं करना होता है।

 

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं KHUSHBOO DEWATWAL  आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

क्या हम इस दीपावली के त्यौहार में व्यापार करके पैसे कमा सकते है?

जी हाँ दोस्तों हम दीपावली के व्यापार में अच्छी खाई कमाई कर सकते है।

इस त्यौहार में हम कौन-कौन से व्यापार शुरू कर सकते है ?

लाइटिंग का व्यापार, मिठाइयों का व्यापार, देवी देवताओं की मूर्ति बेचने का व्यापार, पूजा सामग्री बेचने का व्यापार और गिफ्ट पैक करने का व्यापार।

इस त्यौहार में में किसी भी व्यापार को शुरू करने में हमें न्यूनतम कितना निवेश करना होगा ?

इस व्यापार में मात्र 15 से 20 हजार रुपए तक का न्यूनतम निवेश होगा।