Delhi Ration Card Online Apply (Delhi) 2021, राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है।

Delhi Ration Card Online Apply(Delhi) | Ration Card Online Apply Delhi 2021 | Ration Card Online Apply | Ration Card Online portal | Ration Card Delhi Application form | online Apply for ration card | ration card online apply

Delhi Ration Card Online Apply 2021

नमस्कार, आज हम आपके लिए एक नयी जानकारी लेकर आये है। आज हम आपको बताएंगे की आप कैसे ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने हेतु आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज, राशन कार्ड के प्रकार आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम आपसे साझा करने जा रहे है।

भारत में राशन कार्ड हर नागरिक के लिए आवश्यक दस्तावेजों में से एक अहम दस्तावेज है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने हाल ही में कई योजनाए शुरू की जिसके तहत सभी राशन कार्ड धारको के पास राशन लेने के लिए राशन कार्ड होना अनिवार्य है।

About Delhi Ration Card Online Apply 2021

राशन कार्ड का उपयोग गेहूं, चावल, चीनी, मिट्टी का तेल आदि खरीदते समय किया जाता है। राशन कार्ड में किसी भी व्यक्ति का उसके परिवार सहित सम्पूर्ण विवरण होता है। और मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, voter id आदि बनवाते समय राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप से काम में लिया जाता है।

जैसा की आप सभी जानते है की राशन कार्ड में परिवार के प्रत्येक सदस्य का सम्पूर्ण विवरण दर्ज किया होता है , और उस विवरण के आधार पर राशन का सामान मिलता है। राशन कार्ड में परिवार की वित्तीय जानकारी भी शामिल की जाती है। सरकार ने हाल ही में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत की ही जिसके तहत कोई भी नागरिक भारत में किसी भी राज्य में एक ही राशन कार्ड का प्रयोग करके राशन खरीद सकता है। इसके तहत अब दूसरे राज्य में जाने के बाद उसे उस राज्य में राशन कार्ड नहीं बनवाना पड़ेगा।

राशन कार्ड के प्रकार/ Delhi Ration Card Online Apply(Delhi) 2021

अंत्योदय राशन कार्ड: अंत्योदय राशन कार्ड सबसे गरीब परिवारों की श्रेणी के लिए जारी किये जाते है जिनकी आय स्थिर नहीं होती है। जैसे वृद्ध जन, महिलाए, बेरोजगार व्यक्ति , और श्रमिक आदि गरीब परिवारों की श्रेणी में आते है। क्योकि इनकी आय स्थिर नहीं होती है। अंत्योदय राशन कार्ड उन परिवारों के लिए जारी किये जाते है जिनकी मासिक आय मात्र 250 रूपये हो।

अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिको के लिए अनन्य AAY कार्ड भी जारी किये जाते है। जिन परिवारों के पास नियमित रूप निर्वाह करने का कोई साधन नहीं होता है। उन परिवारों को AAY कार्ड जारी किया जाता है। इसमें उन लोगो को शामिल किया जाता है जो या तो शारीरिक रूप से बीमार हो या विकलांग होते है।अंत्योदय राशन कार्ड धारको का राशन कार्ड हरे रंग का होता है। अंत्योदय राशन कार्ड धारको का 35 किलोग्राम चावल 3 रूपये प्रति किलोग्राम के दर से प्रदान किये जाते है

बीपीएल राशन कार्ड: बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारों के लिए जारी किये जाते है। जिनका स्तर गरीबी रेखा से नीचे है। जिन परिवारों की वार्षिक आय 27 हजार रूपये है या उससे कम है उन परिवारों के लिए BPL राशन कार जारी किये जाते है।

एपीएल राशन कार्ड: एपीएल राशन कार्ड उन परिवार के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर है। APL राशन कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिनकी वार्षिक आय सीमित नहीं हो।

Click Here-  Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana 

आवश्यक दस्तावेज राशन कार्ड के लिए /required documents Delhi Ration Card Online Apply(Delhi) 2021

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की तीन पासपोर्ट साइज फोटो , पहचान पत्र , आधार कार्ड , पहचान और निवास का प्रमाण, एक स्व-संबोधित और मुद्रांकित डाक कवर या पोस्टकार्ड, किसी भी एलपीजी कनेक्शन का विवरण, मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी आदि आवश्यक है।

Delhi Ration Card Online Apply 2021

आप सभी राशन कार्ड के लिए ONLINE  और OFFLINE दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है। हर राज्य में राशन कार्ड बनाने की अलग अलग प्रणाली होती है पर इसकी संरचना एक जैसी होती है।

STEP-1: सबसे पहले आपको अपने राज्य के राशन कार्ड की OFFICIAL WEBSITE  पर जाना होगा। जहाँ से आपको एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा , आप डायरेक्ट भी इस लिंक पर क्लिक Download Application form करके Download कर सकते है। 

Delhi Ration Card Online Apply
Delhi Ration Card Online Apply (Delhi) 2021, राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है। 4
Delhi Ration Card Online Apply
Delhi Ration Card Online Apply (Delhi) 2021, राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है। 5

STEP-2: एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों (जैसे : सबसे बड़ी महिला मुख्या का नाम , व्यवसाय , आय , सदस्यों की संख्या इत्यादि ) को सावधानी पूर्वक भरे। इसके साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेज भी application form के साथ अटैच करे।

STEP-3: एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद आप आपने नजदीकी ग्राम पंचायत या तहसील में जमा करवा सकते है।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं NIMA RAWAT आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

How to apply for a ration card online?

If you want to apply for a ration card online, then first you need to visit the official website Delhi. From there you can apply easily

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते होते है?

राशन कार्ड तीन प्रकार के होते है।

राशन कार्ड के नाम कौन-कौन से होते है?

अंत्योदय राशन कार्ड, BPL राशन कार्ड, APL राशन कार्ड,विस्तार से जानने के लिए ऊपर दिए गए हमारे इस लेख को पढ़े।